विज्ञापन
This Article is From May 30, 2022

बालों पर दिखने लगें ये 6 लक्षण तो समझ जाइए हीट से डैमेज हुए हैं आपके Hair, देखकर ही पहचान जाएंगी आप

Heat Damaged Hair Signs: हीटिंग टूल्स का लगातार इस्तेमाल बालों को डैमेज करने का काम करता है. समय रहते बालों को जरूरी पोषण ना देने पर वे अपनी प्राकृतिक सुंदरता हमेशा के लिए खो सकते हैं.  

बालों पर दिखने लगें ये 6 लक्षण तो समझ जाइए हीट से डैमेज हुए हैं आपके Hair, देखकर ही पहचान जाएंगी आप
Damaged Hair Signs: इस तरह पहचाने जा सकते हैं हीट से डैमेज हुए बाल. 

Hair Care: चिलचिलाती धूप, हेयर स्टाइलिंग हीटिंग टूल्स और हेयर ड्रायर से बाल डैमेज होने लगते हैं. कई लड़कियों को इस बात का एहसास ही नहीं होता कि उनके बाल डैमेज्ड (Damaged Hair) हैं जिससे वे वक्त रहते बालों की सही देखभाल नहीं करतीं और जबतक होश आता है तबतक बहुत देर हो चुकी होती है. इसलिए यह बहुत जरूरी है कि आप अपने बालों की जरूरतें समझकर उसे पोषण दें. आइए जानें वे कौनसे लक्षण (Hair Signs) हैं जो बालों के हीट के कारण डैमेज (Heat Damage) होने पर दिखाई देते हैं और जिन्हें नजरअंदाज करना भूल हो सकती है. 


हीट से डैमेज हुए बालों के लक्षण | Signs of Heat Damaged Hair 

उलझे बाल 

हीट या गर्माहट बालों से नमी छीन लेती है. बिना नमी के बालों का उलझना आम हो जाता है. बालों में मॉइश्चर बनाए रखने की जरूरत होती है जिससे वे दिखने में भी चमकदार हों और उलझे भी नहीं. आप बालों को नमी देने के लिए हफ्ते में एकबार डीप कंडीश्निंग कर सकती हैं. अंडे और दही का हेयर मास्क (Hair Mask) भी बालों को खोई हुई नमी लौटाता है.  

झड़ते बाल 


अगर आपके बाल लगातार झड़ने लगे हैं तो इसकी एक वजह एक्सेसिव हीट के संपर्क में आना हो सकती है. कोशिश करें कि धूप में निकलते समय हमेशा बालों को ढक्कर रखें. इसके अलावा गर्मियों में हेयर ड्रायर के प्रयोग से बचें और प्राकृतिक तौर पर ही बालों को सूखने दें.  

दोमुंहे बाल 


डैमेज हो जाने पर बाल अक्सर दोमुंहे हो जाते हैं. दोमुंहे (Split Ends) हो जाने पर बालों के बढ़ने की गति धीमी पड़ जाती है और वे खुरदरे दिखने लगते हैं. यह बालों के पोषण के लिए भी अच्छा नहीं है. दोमुंहे बालों से छुटकारा पाने के लिए आप घरेलू नुस्खे भी अपना सकती हैं. लेकिन, कोशिश करें कि कुछ दिन किसी भी हीटिंग टूल (Heating Tool) से दूर रहें ताकि दिक्कत और ना बड़े. 

रूखे-सूखे बाल 


बालों में रूखापन दिखना भी डैमेज होने का एक लक्षण है. हीट के कारण बालों के हेयर क्यूटिकल्स पर प्रभाव पड़ता है जिससे वे अपनी चमक खो देते हैं. इसलिए चाहे आप कितना ही बालों में तेल लगाएं वे रूखे ही दिखते हैं. आप शहद से बने हेयर मास्क को बालों में लगा सकते हैं या एलोवेरा भी इस रूखेपन को दूर कर सकता है. 

फ्रीजी बाल 

कई बार हर दूसरे-तीसरे दिन बाल स्ट्रेट करते रहने से बालों की प्राकृतिक बनावट खोने लगती है और वे फ्रीजी हो जाते हैं. खासकर कर्ली बाल हीट से डैमेज होने पर अपने खूबसूरत कर्ल्स खो देते हैं और फ्रीजी दिखते  हैं. 

रंगत बदलते बाल 


काले बालों का भूरा दिखने लगना या लाल पड़ना इस बात का संकेत है कि आपके बाल धूप या हीटिंग टूल्स से डैमेज हो रहे हैं. इसके साथ ही, अगर आपने बालों में कोई कलर कराया है तो उसका रंग भी तेजी से उड़ने लगता है. इससे बालों के टेक्सचर में भी बदलाव आने लगते हैं. हीटिंग टूल्स का इस्तेमाल अगर कर ही रही हैं तो हीट प्रोटेक्टिव प्रोडक्ट जरूर लगाएं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

मलाइका अरोड़ा, शिल्पा शेट्टी सहित कई बॉलीवुड स्टार मुंबई में हुए स्पॉट

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
हेल्दी डाइट लेने के बावजूद क्यों बढ़ता है वजन, यहां जानिए
बालों पर दिखने लगें ये 6 लक्षण तो समझ जाइए हीट से डैमेज हुए हैं आपके Hair, देखकर ही पहचान जाएंगी आप
हेल्दी वेट गेन करना है तो चिया सीड्स खाने का यह तरीका अपनाएं, शरीर में भर जाएगा मांस
Next Article
हेल्दी वेट गेन करना है तो चिया सीड्स खाने का यह तरीका अपनाएं, शरीर में भर जाएगा मांस
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com