विज्ञापन
Story ProgressBack

पीले छिलकों वाले ये 5 फल ब्लड शुगर रखेंगे कंट्रोल, इनके नाम लीजिए जान और झट से करिए डाइट में एड

यहां हम आपको पीले छिलकों वाले 5 फलों के बारे में बताने वाले हैं, जिसे डाइट में शामिल करके अपने शुगर लेवल को कंट्रोल (How to control high blood sugar) कर सकती हैं. 

Read Time: 3 mins
पीले छिलकों वाले ये 5 फल ब्लड शुगर रखेंगे कंट्रोल, इनके नाम लीजिए जान और झट से करिए डाइट में एड
नींबू ना सिर्फ आपकी स्किन और हेयर के लिए फायदेमंद होता है जबकि इसमें मौजूद पोषक तत्व डायबिटीज में भी बहुत हेल्दी साबित हो सकता है. 

Yellow peel fruits benefits : वैसे तो ब्लड शुगर एक ऐसी गंभीर बीमारी है जिसकी चपेट में एकबार आने के बाद पूरी लाइफ दवाईयों पर गुजारना पड़ता है. एक दिन भी आप शुगर कंट्रोल वाली दवा मिस कर देते हैं तो फिर आपका ब्लड शुगर हाई या लो हो जाता है. साथ ही आपको इस बीमारी में आलू और चावल से दूरी बनाकर रखना होता है. ये ब्लड शुगर में जहर के समान हैं. इसके अलावा आपको इस गंभीर बीमारी में कुछ होम रेमेडी भी अपनानी चाहिए. यहां हम आपको पीले छिलकों वालों 5 फलों के बारे में बताने वाले हैं जिसे डाइट में शामिल करके अपने शुगर लेवल को कंट्रोल कर सकती हैं. 

रुकिए! क्या आप भी face पर ऐसे लगा रही हैं नारियल तेल, स्किन हो सकती है खराब

पीले छिलके वाले 5 फल - 5 fruits with yellow peel

1- बेर खाने में जितना स्वादिष्ट होता है उतना ही सेहत के लिए फायदेमंद भी है. असल में पीले रंग के बेर में अच्छी मात्रा में फाइबर (Fibre rich food) होता है, जो आसानी से पच जाता है. यह डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद हो सकता है. 

2- पपीता का भी सेवन कर सकते हैं, इस बीमारी में. पपीता जितना लाल रंग का होता है, वह उतना ही पक जाता है और उसकी मिठास भी बढ़ती जाती है. इसलिए पीले रंग का पपीता डायबिटीज के मरीजों के फायदेमंद साबित हो सकता है.

3- पैशन फ्रूट भी इस बीमारी में फायदेमंद हो सकता है. इसमें ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने में मदद करते हैं. इसमें मौजूद फाइबर भी डायबिटीज के मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद हो सकता है.

4- नींबू (Lemon benefits) का भी सेवन आप कर सकते हैं. नींबू ना सिर्फ आपकी स्किन और हेयर (vitamin c fruits) के लिए फायदेमंद होता है जबकि इसमें मौजूद पोषक तत्व डायबिटीज में भी बहुत हेल्दी साबित हो सकता है. 

5- पीला सेब (Yellow fruit) भी इस लिस्ट में शामिल होता है. इसके भी ऐसे कई पोषक तत्व होते हैं, जो ब्लड में शुगर लेवल को कंट्रोल कर सकता है. आपने अब तक तो लाल सेब ही खाया होगा एक बार इसको भी खाकर देखिए. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बदलते मौसम में खांसी ने जकड़ लिया है तो ये 5 घरेलू नुस्खे आएंगे काम, खांसते-खांसते नहीं होगी हालत खराब
पीले छिलकों वाले ये 5 फल ब्लड शुगर रखेंगे कंट्रोल, इनके नाम लीजिए जान और झट से करिए डाइट में एड
डॉक्टर ने बताया किन लोगों को चेहरे पर नहीं लगाना चाहिए स्नेल म्यूसिन, बेहतर होने के बजाय बिगड़ सकती है त्वचा 
Next Article
डॉक्टर ने बताया किन लोगों को चेहरे पर नहीं लगाना चाहिए स्नेल म्यूसिन, बेहतर होने के बजाय बिगड़ सकती है त्वचा 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;