कलाई से कंधे तक हाथ में अक्सर रहता है दर्द तो इस तरह मिलेगी राहत, Arm Pain को दूर करेंगे ये 5 उपाय 

Arm Pain Relief: कई कारणों से अक्सर हाथ दर्द होने लगते हैं. यह दर्द बहुत गहरा ना होकर भी परेशान करता रहता है. कुछ असरदार टिप्स और उपाय इस तकलीफ को दूर करने में आपकी मदद करेंगे. 

कलाई से कंधे तक हाथ में अक्सर रहता है दर्द तो इस तरह मिलेगी राहत, Arm Pain को दूर करेंगे ये 5 उपाय 

Arm Pain Home Remedies: कुछ नुस्खे हाथों में होने वाले दर्द को जड़ से दूर करते हैं.

खास बातें

  • हाथ दर्द के कई कारण होते हैं.
  • हल्के दर्द को घर पर दूर किया जा सकता है.
  • नमक का पानी भी एक अच्छा उपाय है.

Home Remedies: हाथों का दर्द जरूरत से ज्यादा असहजता का कारण बन जाता है. यह दर्द कलाई से कोहनी (Elbow) और कभी-कभी बढ़कर कंधों तक भी फैल जाता है. हाथों में होने वाले इस दर्द (Arm Pain) के कई कारण हो सकते हैं. कई बार बहुत भारी सामान उठाने से, कभी किसी भारी चीज से टकरा जाने पर और कभी खेल-खेल में ही हाथों में दर्द बैठ जाता है. इससे हाथ में हल्की सूजन (Swelling) और लाली भी नजर आ सकती है. अगर हाथों में उपरोक्त कारणों के चलते हल्का दर्द है तो आप कुछ घरेलू उपायों की मदद से इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं. 


हाथ दर्द के 5 घरेलू उपाय | 5 Arm Pain Relief Home Remedies

बर्फ 

दर्द में बर्फ के इस्तेमाल से सूजन और दर्द का फैलना रुक जाता है. फ्रीजर से आइस पैक (Ice Pack) या फ्रोजन मटर के पैकेट को किसी कपड़े में बांधकर हल्के हाथ से तकरीबन 20 मिनट सिकाई कीजिए. आपको दर्द में आराम महसूस होगा. ध्यान रहे कि एक बार आइस पैक से सिकाई के बाद आप दोबारा सिकाई के लिए कम से कम एक घंटा रुकें. 


 

गर्माहट 

अगर आपके कंधे तक दर्द हो रहा है और जिसकी वजह कंधे की तरफ वजन डालकर सोना है तो आप हल्की गर्म सिकाई से इस दर्द को दूर कर सकते हैं. हल्के गर्म पानी से नहाने पर आपको कंधों के दर्द से राहत मिल सकती है. ध्यान रहे इस प्रोसेस में आप अपनी स्किन को जला ना लें.


चेरी जूस 

हाथों की मसल्स (Muscles) में दर्द होने पर चेरी जूस पीने से फायदा मिल सकता है. चेरी का जूस एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है जिस चलते यह दर्द से राहत दिलाने में कारगर है. 

नमक का पानी 

बाथटब में नमक का पानी भरकर हाथ डुबाए रखने से भी राहत मिल सकती है. इससे स्टिफनेस और दर्द ठीक होता है. खासकर ज्यादा काम करने पर इस तरह का दर्द हो तो यह नुस्खा जरूर अपनाना चाहिए. आप लगभग 10-15 नमक के पानी में हाथ डुबाए रख सकते हैं. 


मसाज 

तेल से हाथों में हल्की मसाज करना आर्म में होने वाले दर्द (Arm Pain) के सबसे कारगर इलाजों में से एक है. आपको हल्की सूजन या दर्द महसूस हो तो आप तेल की मसाज कर सकते हैं. इसके अलावा आप एक जुराब में टेनिस बॉल डालकर अपने कंधे की मसाज करें, इससे आपको आराम महसूस होगा. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

'जयेशभाई जोरदार' के लिए YRF स्टूडियो में रणवीर सिंह के लिए फुल सर्कल

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com