चाहती हैं चेहरे पर दिखने लगे निखार तो कच्चे दूध को लगा लीजिए इन 5 तरीकों से, Glowing दिखने लगेगी त्वचा 

Raw Milk for Face: साफ-सुथरी और धब्बे रहित त्वचा पाने के लिए पार्लर के महंगे ट्रीटमेंट्स नहीं बल्कि एक कटोरी कच्चा दूध आएगा काम. बेदाग और निखरा दिखने लगेगा चेहरा. 

चाहती हैं चेहरे पर दिखने लगे निखार तो कच्चे दूध को लगा लीजिए इन 5 तरीकों से, Glowing दिखने लगेगी त्वचा 

Raw Milk For Glowing Skin: चेहरे पर निखार लाता है कच्चा दूध. 

खास बातें

  • कच्चा दूध है त्वचा के लिए अच्छा.
  • क्लेंज करता है स्किन.
  • डेड स्किन सेल्स होती हैं दूर.

Glowing Skin: दूध से सेहत को अनेक पोषक तत्व मिलते हैं और यह शरीर के लिए बेहद जरूरी भी है जिसमें कोई दोराय ही नहीं है, लेकिन त्वचा पर भी दूध के कई लाभ देखने को मिलते हैं. कच्चे दूध (Raw Milk) का सही तरह से इस्तेमाल किया जाए तो यह बाजार में मिलने वाले क्लेंजर से भी अच्छा असर दिखा सकता है. वहीं, दूध से बनने वाले फेस पैक्स (Face Pack) त्वचा की अशुद्धियों को दूर करके चेहरे को निखारने का काम करते हैं. यहां जानिए किन-किन तरीकों से दूध को चेहरे पर लगाकर निखार और चमक पायी जा सकती है. 

कमर में रहता है दर्द या महसूस करते हैं तनाव तो इस तरह करें बालासन, शरीर को मिलते हैं और भी कई फायदे 


ग्लोइंग स्किन के लिए कच्चा दूध | Raw Milk For Glowing Skin 


कच्चा दूध और बेसन 


त्वचा जरूरत से रूखी-सूखी होने पर अपना निखार खो देती है. ऐसे में निखार वापस पाने के लिए कच्चे दूध का यह फेस पैक बनाकर लगाया जा सकता है. इस फेस पैक को बनाने के लिए एक कटोरी लें और उसमें 2 चम्मच भरकर बेसन मिला लें. इस बेसन (Besan) में पेस्ट बनाने के लिए जरूरत के अनुसार कच्चा दूध और 2 से 4 बूंदे गुलाबजल की डालें. इस तैयार फेस मास्क को चेहरे पर 10 से 15 मिनट लगाए रखने के बाद धो लें. स्किन पर निखार दिखने लगेगा. 

7oaq428o


क्लेंजर बनाएं 


कच्चे दूध को चेहरे पर सीधा क्लेंजर (Cleanser) की तरह भी लगाया जा सकता है. इसके लिए एक कटोरी में कच्चा दूध लें. इस दूध में रूई डुबोएं और चेहरे पर मलें. कुछ देर इसे चेहरे पर लगाने से आपको मैल छूटता हुआ नजर आने लगेगा. यह दूध चेहरे से एक्सेस ऑयल, गंदगी और डेड स्किन सेल्स हटाने में असरदार है. 

दूध और केसर 


चेहरे को प्राकृतिक निखार देने में केसर का भी कुछ कम असर नहीं दिखता. केसर और दूध को यूं तो पकवानों के लिए इस्तेमाल किया जाता है लेकिन चेहरे को निखारने के लिए भी आप इसे लगा सकते हैं. कच्चे दूध में केसर के 1 से 2 छल्ले डालें. इसमें एक चुटकी हल्दी भी मिलाई जा सकती है. जब दूध में केसर का रंग निकल आए तो उसे रूई की मदद से चेहरे पर लगा लें. तकरीबन 15 से 20 मिनट लगाए रखने के बाद चेहरा धो लें. 

lqjrac3


दूध और शहद 

ड्राई स्किन (Dry Skin) की दिक्कत को दूर करने के लिए दूध में शहद मिलाकर लगाएं. इससे स्किन पर होने वाली खुजली भी दूर होगी और चेहरे का खोया हुआ निखार भी लौट आएगा. इस नुस्खे को आजमाने के लिए 2 चम्मच कच्चे दूध में एक चम्मच भरकर शहद मिलाएं. इस मिश्रण को चेहरे पर 20 मिनट लगाए रखने के बाद धो लें. स्किन की ड्राइनेस कम होती नजर आएगी. 


कच्चा दूध और दही 

त्वचा से टैनिंग हटाने और धूप के प्रभाव से बचने के लिए लगाएं कच्चे दूध के साथ दही. इस मिश्रण को बनाने के लिए दूध और दही को मिलाएं. दोनों को 2 चम्मच ही लें. इस मिश्रण को उंगलियों से या फिर रूई की मदद से चेहरे पर लगाकर आधे घंटे रखें और फिर धो लें. हफ्ते में एक बार इस नुस्खे को अपनाया जा सकता है. 
 

klso5ih8

पेट की चर्बी कम करने के लिए रोजाना रात में पिएं यह हर्बल चाय, आसानी से बनकर हो जाती है तैयार 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.