विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jan 11, 2023

कमर में रहता है दर्द या महसूस करते हैं तनाव तो इस तरह करें बालासन, शरीर को मिलते हैं और भी कई फायदे 

Balasana Benefits: अलग-अलग दिक्कतों का एक रामबाण इलाज है बालासन. इस योगासन को करना बेहद आसान है और यह थकान होने पर भी किया जा सकता है. 

Read Time: 4 mins
कमर में रहता है दर्द या महसूस करते हैं तनाव तो इस तरह करें बालासन, शरीर को मिलते हैं और भी कई फायदे 
Child's Pose Yoga: शरीर को बालासन करने पर मिलते हैं कई फायदे.

Yogasana: योगा करने के पीछे कई कारण होते हैं. शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को दुरुस्त रखने के लिए भी योगा की जाती है. कई ऐसी स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतें हैं जिनसे निजात पाने के लिए योगा (Yoga) का सहारा लिया जा सकता है. योगा अधिकतर उतनी मुश्किल नहीं होती जितना हम उसे समझ लेते हैं. इसी का एक अच्छा उदाहरण है बालासन. इस आसन को देखकर आप भी कहेंगे कि यह तो बिल्कुल बच्चों का खेल है. बालासन (Balasana) को इंग्लिश में चाइल्ड्स पोज (Child's Pose) कहते हैं और हिंदी में सरल भाषा में इसका अर्थ बच्चों का आसन कहा जा सकता है. बालासन करना बेहद आसान है और इससे शरीर को की अलग-अलग फायदे मिलते हैं जिनमें पीठ दर्द और कमर दर्द से छुटकारा भी शामिल है. 

पेट की चर्बी कम करने के लिए रोजाना रात में पिएं यह हर्बल चाय, आसानी से बनकर हो जाती है तैयार 

बालासन करने के फायदे | Child's Pose Benefits 

बालासन करने के फायदे जानने से पहले इसे करने का तरीका भी समझ लीजिए. बालासन करने के लिए पैरों को पीछे की तरफ मोड़ते हुए बैठें. आपके पंजे सपाट जमीन पर होने चाहिए. अपने दोनों घुटनों को आपस में चिपकाकर ना रखें. दोनों घुटनों के बीच आपके शरीर की मोटाई जितना स्पेस होना चाहिए. इसके बाद अपने हाथों को और शरीर को सामने की तरफ लाएं. माथा नीचे जमीन पर लगा हुआ होना चाहिए. दोनों हथेलियों को सामने फैलाकर जमीन पर रखें. इस पोज को होल्ड करें और गहरी सांस लें. कुछ देर शरीर को इसी आसन में रखें और फिर सामान्य पोजीशन में बैठ जाएं.  इस आसन का असर आपको पीछ, कमर और पेट (Stomach) में भी महसूस होगा. 

रीढ़ की हड्डी पर प्रभाव 


बालासन करने पर रीढ़ की हड्डी पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है. इस आसन से रीढ़ की हड्डी खिंचती है जिससे आराम महसूस होता है. इसके अलावा रीढ़ की हड्डी पर रोजाना जो प्रेशर पड़ता है वो भी कम होता है. 

कमर के दर्द से राहत 


लोअर बैक यानी कमर के निचले हिस्से पर जरूरत से ज्यादा टेंशन बिल्ड होने लगती है. इससे कमरदर्द (Back Pain) की दिक्कत बढ़ती है. ऐसे में बालासन करने पर कमर को राहत मिलती है. इस पोज से हल्की स्ट्रेचिंग भी हो जाती है. इसके अलावा कमर की हड्डी की जकड़न भी ठीक होती है. 

पाचन होता है बेहतर 

पेट और पेट से जुड़ी दिक्कतों से निजात पाने के लिए भी बालासन किया जा सकता है. इस योगासन से पाचन बेहतर होता है, पाचन प्रक्रिया को सुचारू होने में मदद मिलती है और बालासन के दौरान गहरी सांस लेने से पेट अंदर-बाहर होता है जिससे पेट की एक तरह से मसाज हो जाती है. 

तनाव से मिलता है छुटकारा 


बालासन योगा को दिमाग शांत करने वाली योगा के रूप में देखा जाता है. इस योगासन से तनाव (Tension) से मुक्ति मिलती है और शरीर रिलैक्स महसूस कर पाता है. अगर आप दिनभर की थकान के बाद घर लौटे हैं और खुदको तनाव से घिरा हुआ महसूस कर रहे हैं तो कुछ देर बालासन करें. आपको आराम महसूस होने लगेगा.

स्वेटर पहनकर सोते हैं तो आज से ही बदल दीजिए यह आदत, सेहत को पहुंच सकता है नुकसान 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
कुछ भी करके वजन कम नहीं हो रहा है तो आज से इस तरह से चलना कर दें शुरू, होने लगेंगे पतले
कमर में रहता है दर्द या महसूस करते हैं तनाव तो इस तरह करें बालासन, शरीर को मिलते हैं और भी कई फायदे 
Baby Boy Names: अपने बेट को दें ‘अग्न’ से शुरू होने वाले ये यूनिक नाम, जानिए इन बेहतरीन नामों के अर्थ
Next Article
Baby Boy Names: अपने बेट को दें ‘अग्न’ से शुरू होने वाले ये यूनिक नाम, जानिए इन बेहतरीन नामों के अर्थ
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;