पेट की सेहत रहे अच्छी इसीलिए इन 5 चीजों को खाना कर दीजिए शुरू, पाचन से जुड़ी दिक्कतें भी रहेंगी दूर 

Foods For Stomach Health: खाने की ऐसी बहुत सी चीजें हैं जिन्हें डाइट का हिस्सा बनाया जा सकता है. इन चीजों को खाने पर पेट भी रहता है अच्छा. 

पेट की सेहत रहे अच्छी इसीलिए इन 5 चीजों को खाना कर दीजिए शुरू, पाचन से जुड़ी दिक्कतें भी रहेंगी दूर 

Foods For Good Digestion: पेट के लिए अच्छे होते हैं कुछ फूड्स. 

Stomach Health: हम जो कुछ खाते-पीते हैं उसका सीधा असर हमारी सेहत पर पड़ता है. इस चलते खानपान पर खास ध्यान देने की आवश्यक्ता होती है. खाना अगर ज्यादा चटपटा होता है या ज्यादा तला-भुना हो तो पेट खराब करता है. वहीं, खाने की बहुत सी चीजें पहले से ही ऐसी होती हैं जो पेट को नुकसान पहुंचा सकती हैं. इसीलिए यहां आपके लिए खाने की उन चीजों का जिक्र किया जा रहा जिनसे पेट की सेहत अच्छी रहती है. यह चीजें खासकर पाचन (Digestion) को दुरुस्त रखने में असरदार होती हैं.

Weight Loss: सुबह नाश्ते में खाएंगे ये 5 चीजें तो घटने लगेगा वजन, इन फूड्स से होता है फैट बर्न

पाचन को अच्छा रखने वाले फूड्स

केला

केला (Banana) पौटेशियम का अच्छा स्त्रोत होता है और पाचन को बेहतर रखता है. केले के सेवन से पाचन संबंधी दिक्कतें खासा दूर रहती हैं. इसे खाने पर गैस्ट्रोइंटेस्टिनल समस्याएं भी दूर रहती हैं. इस चलते केलों को डाइट का हिस्सा बनाया जा सकता है.

अदरक

पूरे शरीर की सेहत के लिए अदरक (Ginger) अच्छे माने जाते हैं. इन्हें पेट दर्द और जी मिचलाने पर खासतौर से खाने की सलाह दी जाती है. इसके अलावा, मॉर्निंग सिकनेस को दूर करने के लिए भी अदरक खाए जाते हैं.

fkc2rha8

पपीता

पपीता शरीर को अन्य पोषक तत्व सोखने में मदद करता है. इसके एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाचन को बेहतर करने में असरदार हैं और यह खाना पचाने में खासकर फायदेमंद साबित होता है. हार्टबर्न और अपच की दिक्कत में भी पपीता खाया जाता है.

दही

गट हेल्थ के लिए दही अच्छा फूड साबित होता है. यह पाचन संबंधी दिक्कतों को दूर रखता है और इसके हेल्दी बैक्टीरिया शरीर के लिए अच्छे साबित होते हैं. सुबह या दोपहर में दही खाने की खासतौर से सलाह दी जाती है.

3cvak828

पूर्ण अनाज

पूर्ण अनाज जैसे गेंहू, ओट्स, चावल और होल ग्रेन ब्रेड आदि पेट के लिए अच्छे होते हैं. इनमें फाइबर (Fiber) की अत्यधिक मात्रा होती है. फाइबर सेहत के लिए अच्छा होता है और खासकर पाचन संबंधी दिक्कतों को दूर रखता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

"और मेरा ?" पति रणबीर के लुक की तारीफ सुनकर आलिया ने प्यारे अंदाज में पैपराजी से पूछा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com