प्रोटीन से भरपूर इन 5 चीजों को नाश्ते में खाएंगे रोजाना तो घटने लगेगा वजन, पेट दिखेगा अंदर और कमर भी हो जाएगी पतली

Weight Loss Breakfast: सुबह की शुरूआत सेहतमंद खाने से हो तो शरीर फिट रहता है. इन प्रोटीन से भरपूर फूड्स को आप भी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं. 

प्रोटीन से भरपूर इन 5 चीजों को नाश्ते में खाएंगे रोजाना तो घटने लगेगा वजन, पेट दिखेगा अंदर और कमर भी हो जाएगी पतली

Protein Rich Weight Loss Breakfast: नाश्ते में खाने के लिए अच्छी हैं ये प्रोटीन से भरपूर चीजें. 

Weight Loss Diet: नाश्ता सुबह का सबसे जरूरी मील होता है और दिनभर शरीर में ऊर्जा बनाए रखने का काम करता है. हालांकि, अगर आपका नाश्ता सही ना हो तो थोड़ी ही देर में भूख लगने लगती है और ऊर्जा भी ना के बराबर मिलती है. जो लोग वजन घटाने की कोशिश में लगे हैं उन्हें नाश्ते में प्रोटीन से भरपूर चीजें (Protein Rich Foods) खाने की सलाह दी जाती है. प्रोटीन से भरपूर खाना लंबे समय तक पेट भरा रखता है और फैट लॉस में बड़ी भूमिका निभाता है. प्रोटीन मसल लॉस को कम करता है, मेटाबॉलिक रेट को हाई रखता है और इससे कैलोरी भी शरीर को कम ही मिलती है. जानिए कौनसी भारतीय डिशेज हैं जो प्रोटीन वाली डाइट का हिस्सा बनाई जा सकती हैं. 


वजन घटाने के लिए प्रोटीन से भरपूर नाश्ता | Protein Rich Breakfast For Weight Loss 

मूंग दाल चीला 

मूंग दाल चीला पूरी तरह प्रोटीन से भरपूर होता है. इसमें कैलोरी कम होती है और वजन घटाने में मदद मिलती है. मूंग दाल चीला बेसन चीला से ज्यादा फायदेमंद है और यह बेसन चीला से हल्का भी होता है. इसे छाछ के साथ खाया जा सकता है. यह चीला बनाने में भी आसान है. 

jko74qc8

Photo Credit: iStock

दलिया 

हाई फाइबर और प्रोटीन वाला दलिया पचाना आसान होता है. इसे खाकर बार-बार भूख नहीं लगती है और इससे पेट लंबे समय तक भरा हुआ महसूस होता है. दलिया को सुबह के समय ब्रेकफास्ट में खाकर कई गुना तक वजन कम किया जा सकता है. हालांकि, दलिया (Daliya) कितना खा रहे हैं इस मात्रा पर ध्यान दें. आप चटपटा दलिया सुबह स्वाद लेकर खा सकते हैं. 

पोहा 

स्वाद और सेहत दोनों में अच्छा होता है पोहा. इसमें हेल्दी कार्बोहाइड्रेट्स होते हैं और यह लो कैलोरी फूड भी है. एक कटोरी पोहा (Poha) खाने पर शरीर को 250 तक कैलोरी मिलती है. पोहा बनाते हुए इसमें ढेर सारी सब्जियां जरूर डालें. शरीर को कई पोषक तत्व मिलते हैं. 

1qdqse1o

 उपमा 

सूजी और सब्जियों से बनने वाला उपमा पचाने में आसान होता है. यह एक हल्का प्रोटीन वाला नाश्ता है जो वजन घटाने में काम आता है. इसे ब्रेकफास्ट में बनाया जाए तो कुछ ही मिनटों में यह बनकर तैयार हो जाता है और बच्चे-बड़े सभी इसे स्वाद लेकर खा सकते हैं. 

अंडे की भुजिया 

अंडे प्रोटीन के मुख्य स्त्रोतों में से एक हैं. सुबह की शुरूआत अंडे की भुजिया या ऑमलेट खाकर की जा सकती है. इसमें भी सब्जियां डाली जा सकती हैं. आप एक कप चाय के साथ अंडे की भुजिया का मजा ले सकते हैं. 

lup3m6bg

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हॉरर कॉमेडी लेकर आई पंजाबी मूवी की जोड़ी सिमी चहल और हरीश वर्मा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com