विज्ञापन
This Article is From Jul 05, 2023

सेहत के लिए अच्छा है प्रोटीन, इन 5 Protein Rich Foods को आप भी खाना कर सकते हैं शुरू 

Protein Rich Foods: प्रोटीन का सेवन सेहत के लिए बेहद फायदेमंद साबित होता है. इसके सेवन से ना सिर्फ शरीर स्वस्थ्य रहता है बल्कि वजन कम होने में भी मदद मिलती है. 

सेहत के लिए अच्छा है प्रोटीन, इन 5 Protein Rich Foods को आप भी खाना कर सकते हैं शुरू 
Protein Sources: शरीर को इन चीजों से मिलता है प्रोटीन. 

Healthy Food: अपनी फिटनेस का ख्याल रखने वाले लोग डाइट में प्रोटीन का महत्व जानते हैं. प्रोटीन से भरपूर चीजें खाने पर शरीर की सेहत दुरुस्त रहती है. यह ना सिर्फ शरीर को फिट रखता है बल्कि इससे हड्डियों की सेहत अच्छी रहती है, मसल ग्रोथ होती है और मसल्स को हुआ डैमेज रिपेयर होता है. साथ ही, प्रोटीन के सेवन से मसल स्ट्रेंथ बढ़ने में भी मदद मिलती है. प्रोटीन (Protein) का रोजाना सेवन करने पर शरीर की सेहत पूरी तरह से अच्छी रहने लगती है. जानिए प्रोटीन पाने के लिए किन-किन चीजों को डाइट का हिस्सा बनाया जा सकता है. 

डायबिटीज डाइट में इन 5 सुपरफूड्स को शामिल कर सकते हैं आप, मैनेज होगी Diabetes और सेहत रहेगी अच्छी 

प्रोटीन से भरपूर फूड्स | Protein Rich Foods 

सोयाबीन 

खानपान में सोयाबीन को प्रोटीन की खपत पूरी करने के लिए शामिल किया जा सकता है. सोयाबीन से ही टोफू (Tofu) बनाया जाता है जो वीगन लोगों के लिए प्रोटीन का अच्छा स्त्रोत है. टोफू को सैंडविच, सलाद और सब्जी आदि बनाने के लिए भी इस्तेमाल में लाया जा सकता है. 

पेट की एक नहीं बल्कि कई दिक्कतों से छुटकारा दिलाता है सन्नाटा दही, चुटकियों में बनकर हो जाता है तैयार

अंडे 

अंडों को प्रोटीन का भरपूर स्त्रोत माना जाता है. इन्हें डेली डाइट का हिस्सा भी बनाया जा सकता है. आप डाइट में अंडों (Eggs) को आमलेट, फ्रेंच टोस्ट और अंडे उबालकर भी शामिल कर सकते हैं.

ivnrne5

Photo Credit: Istock

चीज 

कॉटेज चीज ऐसा डेयरी प्रोडक्ट है जिसे प्रोटीन पाने के लिए डाइट में शामिल कर सकते हैं. कॉटेज चीज में प्रोटीन ही नहीं बल्कि कैल्शियम भी अच्छी मात्रा में होता है जो शरीर को फिट रखने में मदद करता है. 

सूखे मेवे 

प्रोटीन से भरपूर सूखे मेवे भी सेहत को देखते हुए खानपान का हिस्सा बनाए जा सकते हैं. खासतौर से बादाम (Almonds) का सेवन सेहत के लिए अच्छा साबित होता है. बादम में प्रोटीन के साथ ही फाइबर, हेल्दी फैट्स और एंटी-ऑक्सीडेंट्स भी होते हैं जो सेहत को दुरुस्त बनाए रखते हैं. बादाम को स्नैक्स की तरह भी खा सकते हैं और इन्हें सलाद, स्मूदी और शेक्स में डालकर भी पी सकते हैं. 

4h2on45g

Photo Credit: iStock

किनोआ 

खानपान में किनोआ को भी शामिल किया जा सकता है. किनोआ ग्लूटन फ्री होने के साथ ही फाइबर और खनिज से भरपूर होता है. इसमें अमीनो एसिड्स भी होते हैं और साथ ही यह प्रोटीन का अच्छा स्त्रोत भी है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

विक्की कौशल, करण जौहर और अन्य लोग 'मेरे मेहबूब मेरे सनम' की रैप अप पार्टी

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
बगैर ट्यूशन के भी क्लास में फर्स्ट आ सकता है बच्चा, बस आपको फॉलो करने होगे ये पेरेंटिंग टिप्स
सेहत के लिए अच्छा है प्रोटीन, इन 5 Protein Rich Foods को आप भी खाना कर सकते हैं शुरू 
कब्ज से सबसे जल्दी राहत दिलाता है यह एक नुस्खा, रात में इस तरह आजमाएंगे तो अगली सुबह पेट हो जाएगा साफ 
Next Article
कब्ज से सबसे जल्दी राहत दिलाता है यह एक नुस्खा, रात में इस तरह आजमाएंगे तो अगली सुबह पेट हो जाएगा साफ 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com