मच्छरों को दूर रखते हैं ये 5 पौधे, आप भी घर में लगाकर भगा सकते हैं खून पीने वाले Mosquitoes 

Mosquito Repellent Plants: अगर आपके घर में भी मच्छरों ने आतंक मचा रखा है और चैन से उठना-बैठना भी मुश्किल कर दिया है तो आप भी मच्छरों को दूर रखने वाले पौधे घर में लगा सकते हैं. 

मच्छरों को दूर रखते हैं ये 5 पौधे, आप भी घर में लगाकर भगा सकते हैं खून पीने वाले Mosquitoes 

Plants That Keep Mosquitoes Away: मच्छरों को घर से दूर रखते हैं ये पौधे.

खास बातें

  • मच्छर भगाते हैं ये पौधे.
  • घर में लगाना होता है फायदेमंद.
  • मच्छरों का काटना हो जाता है कम.

Plants For Mosquitoes: आजकल मच्छरों से हर कोई परेशान हैं. जहां भी चले जाएं मच्छर पीछा छोड़ने का नाम ही नहीं लेते. खासकर रात के समय जानें किन कोनों से मच्छर निकल आते हैं और काटना शुरू करते हैं तो व्यक्ति हाथ-पैर खुजाते-खुजाते ही परेशान हो जाता है. चाहे कितने ही कोइल्स या धूपबत्तियां जला ली जाएं लेकिन मच्छर (Mosquitoes) हैं कि खत्म होने का नाम ही नहीं लेते. कुछ मच्छर मरते हैं तो उनकी जगह पर और ज्यादा मच्छर काटने आ जाते हैं. ऐसे में आप घर में ये 5 पौधे (Plants) लगा सकते हैं. ये पौधे मच्छरों को दूर रखने में सहायक हैं इसीलिए बेझिझक घर में लगाए जा सकते हैं. इंस्टाग्राप पर आयुर्वेदिक टिप्स नाम के इस पेज ने भी घर में इन पौधों को लगाने की सलाह दी है. 

इन 5 चीजों को खाने से हो सकती है कॉलेस्ट्रोल की छुट्टी, शरीर से पिघलकर निकल जाता है Bad Cholesterol 

मच्छर भगाने वाले पौधे | Plants That Keep Mosquitoes Away

गेंदा 

पीले-संतरी गेंदे के फूल देखने में तो खूबसूरत होते ही हैं, साथ ही मच्छरों को दूर रखने में भी कारगर होते हैं. इस पौधे में पायरेथ्रम नामक कंपाउंड पाया जाता है जो कई कीड़े भगाने वाली दवाओं में भी इस्तेमाल होता है. इस चलते घर के दरवाजों और खिड़की के पास गेंदे के पौधे (Marigold Plants) लगाए जा सकते हैं जिससे मच्छर घर में घुस ही ना पाएं. 

stq7b238

पेपरमिंट 

पेपरमिंट की सुगंध मच्छरों को बिल्कुल अच्छी नहीं लगती. इसीलिए यह पौधा नेचुरल कीटनाशक की तरह काम करता है और मच्छरों को भगाने या कहें मारने में मददगार होता है. पेपरमिंट के पौधे से कुछ पत्तियां तोड़कर छोटे टुकड़े करके यहां-वहां छिड़क दें जिससे इनकी प्राकृतिक सुगंध फैल जाए और मच्छर भागने लगें. 

बेजिल 

कई डिशेस में बेजिल (Basil) का इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाने तक ही इन पत्तों के फायदे सीमित नहीं हैं. बेजिल के पौधे मच्छरों को भगाने में बेहद असरदार साबित होते हैं. घर में बेजिल का पौधा लगाना इस चलते अच्छा निर्णय होता है. 

66tedvq

Photo Credit: istock

लैवेंडर 

लैवेंडर की खुशबू ज्यादातर लोगों को अच्छी लगती है. लेकिन, मच्छरों को यह महक सुगंध नहीं बल्कि दुर्गंध लगती है. मच्छरों को लैवेंडर की महक जानलेवा लगती है इसीलिए वे इस पौधे से दूर भागते हैं. 

रोजमेरी 

घर की खूबसूरती बढ़ाने वाले इस पौधे को मच्छर भगाने के लिए घर में लगा सकते हैं. घर में रोजमेरी लगाने पर मच्छर आस-पास भी नहीं भटकते हैं. आप खिड़की-दरवाजों पर यह पौधा लगा सकते हैं. 

डिलीवरी के बाद बढ़ गया है वजन, तो डॉक्टर से जानिए किस तरह आसान तरीके से किया जा सकता है Weight Loss

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

अभिनेत्री परिणीति चोपड़ा से पपराज़ी ने राघव चड्ढा को लेकर पूछा ये सवाल