पीरिड्स के दौरान कहीं आप भी तो नहीं करतीं ये 5 काम, इन Period Mistakes से बढ़ सकता है दर्द

महिलाओं को पीरियड्स के दौरान कुछ गलतियों से परहेज करने की जरूरत होती है. ये गलतियां पेट ही नहीं बल्कि पूरे शरीर की सेहत को प्रभावित कर सकती हैं. 

पीरिड्स के दौरान कहीं आप भी तो नहीं करतीं ये 5 काम, इन Period Mistakes से बढ़ सकता है दर्द

पीरियड्स के दौरान कुछ काम करने से बचना है जरूरी. 

Menstrual Health: हर महीने पीरियड्स आना एक प्राकृतिक प्रक्रिया है जिससे लड़कियों और महिलाओं को गुजरना पड़ता है. पीरियड्स में यूं तो किसी को कम तो किसी को ज्यादा दर्द होता है, लेकिन कई बार हमारी छोटी-मोटी गलतियां भी पीरियड्स के दर्द (Period Pain) को बढ़ाने वाली साबित होती हैं. पीरियड्स में जरूरी है कि कुछ आम बातों का ध्यान रखा जाए नहीं तो क्रैंप्स, पेट की ऐंठन, पेट के निचले हिस्से में दर्द और हैवी फ्लो होने की संभावना बढ़ सकती है. ऐसे में अगर आप भी पीरियड्स (Periods) के दौरान यहां बताए काम करती हैं तो हो सकता है कि आपको पीरियड्स में ज्यादा दर्द इसी वजह से होता हो. जानिए कौनसी हैं वो जरूरी बातें जिनका पीरियड्स में खास ध्यान रखने की जरूरत होती है. 

क्या आप जानते हैं बादाम खाने के ये 5 कमाल के फायदे, ब्लड शुगर से लेकर वजन तक पर पड़ता है असर 

पीरियड्स में दर्द बढ़ाने वाले काम 

पानी की कमी - पीरियड्स के दौरान शरीर को पर्याप्त पानी ना मिले तो डिहाइड्रेशन के कारण पेट में दर्द हो सकता है. हाइड्रेटेड रहने पर पीरियड्स में क्रैंप्स की दिक्कत कम होती है, ब्लड फ्लो सही तरह से होता है और पेट फूलने की दिक्कत भी नहीं होती है. इसीलिए पीरियड्स के दौरान पानी पीते रहना चाहिए और इसके अलावा नारियल जूस और फलों व सब्जियों के जूस पीते रहने चाहिए. 

कमर तक चाहिए मोटी चोटी तो प्याज को इन 4 तरीकों से लगा सकती हैं बालों पर, केश और हो जाएंगे घने और लंबे

पेनकिलर्स खाना - पीरियड्स के दौरान पेट में दर्द होता है जिस वजह से बहुत सी महिलाएं पेनकिलर्स (Painkillers) खाती हैं. लेकिन, बिना डॉक्टर की सलाह की पीरियड्स में पेनकिलर्स खाने से परहेज करना चाहिए. पीरियड्स के दर्द को कम करने के लिए पेनकिलर्स के बजाय गर्म पानी की बोतल से पेट की सिंकाई करना ज्यादा फायदेमंद होता है. 

समय पर पैड्स ना बदलना - पीरियड्स के दौरान समय पर पैड्स ना बदलने की आदत कई तरह के स्किन इंफेक्शंस का कारण बन सकती है. इससे शरीर को अंदरूनी और बाहरी दोनों रूपों में नुक्सान हो सकता है. इसीलिए पीरियड्स में हर 3 से 4 घंटे में पैड्स चेंज करना जरूरी होता है. इससे स्किन पर खुजली भी नहीं होती है और ना ही पीरियड्स की बदबू आती है. 

इंटेंस वर्कआउट - पीरियड्स के दौरान थोड़ी बहुत एक्सरसाइज करने में कोई हर्ज नहीं है और इस दौरान भी एक्टिव रहना जरूरी है, लेकिन पीरियड्स में जरूरत से ज्यादा इंटेंस वर्कआउट सेहत बिगाड़ने वाला साबित हो सकता है. इससे मेंस्ट्रुअल साइकिल (Menstrual Cycle) पर प्रभाव पड़ता है और पीरियड फ्लो पर नकारात्मक असर पड़ सकता है. 

खुशबुदार प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल - कई महिलाएं पीरियड्स की गंध को कम करने के लिए सेंट वाले प्रोडक्ट्स या परफ्यूम का इस्तेमाल बिकिनी लाइंस के आस-पास करने लगती हैं. लेकिन, ऐसा करने पर वजाइना का पीएच लेवल बिगड़ सकता है और स्किन इंफेक्शंस का खतरा बढ़ता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Aashiqui: वो फिल्म जिसने गायक, गीतकार, संगीतकार और एक्टर्स को बना दिया Superstar | Bollywood Gold
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com