विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From May 04, 2022

Parenting : मां-बाप की 5 गलतियां बिगाड़ सकती हैं बच्चे की आदत, जानें उनके बारे में

Child Discipline Methods: मां-बाप को बच्चों की हर जिद़ पूरी नहीं करनी चाहिए. जब बच्चा किसी ऐसी चीज की मांग कर रहा है जो ठीक नहीं है, तो उसे शांति से समझाएं कि वह उसके लिए कैसे अच्छी नहीं है.

Read Time: 4 mins
Parenting : मां-बाप की 5 गलतियां बिगाड़ सकती हैं बच्चे की आदत, जानें उनके बारे में
Tips: बच्चों को बड़ों का आदर करना सिखाएं.

Parenting tips: मां -बाप अपने बच्चों की खुशी के लिए क्या कुछ नहीं करते हैं. उनकी हर ख्वाहिश को सराखों पर रखते हैं. लेकिन कभी-कभी बहुत ज्यादा लाड-प्यार उनको गलत रास्ते पर लेकर चला जाता है. असल में बच्चे की हर जिद पूरी करना उनके भविष्य के लिए ठीक नहीं है. इस लेख में हम परवरिश (parenting) से जुड़ी 5 गलतियों (Child Discipline Methods) के बारे में बताएंगे, जो अभिभावकों को नहीं करना चाहिए. तो चलिए जानते हैं इस लेख के माध्यम से.

परवरिश से जुड़ी 5 गलतियां | 5 mistakes of parenting

जिद़ पूरी न करें

मां-बाप को बच्चों की हर जिद़ पूरी नहीं करनी चाहिए. जब बच्चा किसी ऐसी चीज की मांग कर रहा है जो ठीक नहीं है, तो उसे शांति से समझाएं कि वह उसके लिए कैसे अच्छी नहीं है. उसके नुकसान के बारे में उसे बताएं. बचपन में ही उनके लिए कुछ बाउंड्री तय कर दें, जैसे सोने-उठने का समय और पढ़ने का समय.

बड़ो का अनादर न करे

उन्हें बड़ों का सम्मान करना सिखाएं. उसे बताएं की बड़े बुजुर्गों का हमेशा सम्मान करें, उनकी बातों को अनदेखा न करे. बड़ो से कैसे बात करनी चाहिए, उनके सामने उठने बैठने के तौर तरीके जरूर बताएं.

जरूरत हो तभी पैसे दें

बहुत से मां-बाप बच्चों को पॉकेट मनी के रूप में जरूरत से ज्यादा पैसे दे देते हैं, जिसका वो गलत इस्तेमाल कर सकते हैं. ऐसा करने से उनके अंदर पैसे की कद्र खत्म हो जाती है. इसलिए बच्चा जब भी पैसा मांगे आप पहले उससे जानें की वह किस चीज के लिए ले रहा है. जरूरत समझ कर ही दें. 

गलत व्यवहार करने से रोकें

अगर आपका बच्चा किसी अन्य बच्चे को परेशान करता है, किसी बात को लेकर बुली करता है, तो उसकी इस हरकत पर तुरंत रोक लगाएं. उसे बताएं किसी को तंग करना कितनी गलत बात है. आप उसे उदाहरण देकर समझा सकते हैं कि अगर तुम्हारे साथ ऐसा व्यवहार होगा तो कैसा लगेगा. बच्चे में अच्छी आदतों का विकास करें. लोगों की मदद करना सिखाएं.

झूठ बोलना

अगर आपका बच्चा बात-बात पर झूठ बोलने लगा है, तो उस पर नजर रखना शुरू कर दें. आप उसके दोस्तों के बारे में पता करें, वह किन लोगों के साथ आजकल ज्यादा इन्वॉल्व है. झूठ बोलने पर उसे डांटे नहीं बल्कि उसको प्यार से समझाएं कि उसकी इस आदत से उसे भविष्य में क्या नुकसान उठाने पड़ सकते हैं. आप उसे समझाने के लिए मोरल स्टोरी का सहारा भी ले सकते हैं.
 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.


ईद पार्टी के लिए अर्पिता खान के घर पहुंचे सलमान खान, रणवीर सिंह, दीपिका पादुकोण और अन्य

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
कुछ भी करके वजन कम नहीं हो रहा है तो आज से इस तरह से चलना कर दें शुरू, होने लगेंगे पतले
Parenting : मां-बाप की 5 गलतियां बिगाड़ सकती हैं बच्चे की आदत, जानें उनके बारे में
Baby Boy Names: अपने बेट को दें ‘अग्न’ से शुरू होने वाले ये यूनिक नाम, जानिए इन बेहतरीन नामों के अर्थ
Next Article
Baby Boy Names: अपने बेट को दें ‘अग्न’ से शुरू होने वाले ये यूनिक नाम, जानिए इन बेहतरीन नामों के अर्थ
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;