विज्ञापन
This Article is From Jul 20, 2023

ब्लड शुगर लेवल कम करने वाले इन 5 फूड्स को डायबिटीज की डाइट में कर सकते हैं शामिल 

High Blood Sugar: ऐसे कई फूड्स हैं जिन्हें डायबिटीज के मरीज अपने खानपान का हिस्सा बना सकते हैं. इन चीजों का सेवन ब्लड शुगर लेवल घटाने में असर दिखाता है. 

ब्लड शुगर लेवल कम करने वाले इन 5 फूड्स को डायबिटीज की डाइट में कर सकते हैं शामिल 
Foods For Diabetes: डायबिटीज में फायदेमंद साबित होती हैं खाने की कुछ चीजें. 

Diabetes Diet: डायबिटीज ऐसी कंडीशन है जो सेहत संबंधी कई दिक्कतों का कारण बनती है. डायबिटीज में खासतौर से खानपान पर ध्यान दिया जाता है. डाइट अच्छी ना हो तो ब्लड शुगर (Blood Sugar) के जरूरत से ज्यादा बढ़ने और कम होने का खतरा सिर पर मंडराता रहता है. वहीं, ब्लड शुगर स्पाइक भी खानपान में हुई गड़बड़ी का परिणाम हो सकता है. ऐसे में डायबिटीज के मरीज क्या खा रहे हैं क्या नहीं इसका ध्यान रखना बेहद जरूरी होता है. यहां जानिए ऐसे कौनसे फूड्स हैं जिन्हें डायबिटीज की डाइट में शामिल किया जा सकता है और जो ब्लड शुगर लेवल मैनेज करते हैं.

केले में यह एक चीज डालकर लगा लीजिए बालों पर, इतने मुलायम हो जाएंगे बाल कि कंघी भी नहीं टिकेगी 

ब्लड शुगर कम करने वाले फूड्स | Foods That Reduce Blood Sugar 

दालचीनी 

डायबिटीज के मरीजों के बॉडी मास इंडेक्स को कम करने में दालचीनी का असर देखा जा सकता है. दालचीनी में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जिस चलते इसे खानपान का हिस्सा बनाया जा सकता है. दालचीनी का सेवन ब्लड शुगर लेवल को कम करने में भी असर दिखाता है. 

Rujuta Diwekar ने बताया वजन घटाने में लोग करते हैं ये 5 आम गलतियां, इसीलिए नहीं हो पाता वेट लॉस

दही 

ब्लड शुगर लेवल्स को बढ़ने से रोकने के लिए दही (Curd) का सेवन किया जा सकता है. दही प्रोबायोटिक्स से भरपूर होती है और हाई ब्लड शुगर को कम करने में असर दिखाती है. स्नैक्स की तरह भी दही खाई जा सकती है और इसे रायता बनाकर भी पी सकते हैं. 

sm899ono
भिंडी 

भिंडी फ्लेवेनॉइड्स की अच्छी स्त्रोत है. फ्लेवेनॉइड्स एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं जो कार्डियोवस्कुलर हेल्थ को बेहतर करने में असर दिखाते हैं. भिंडी में ऐसे कई कंपाउंड्स होते हैं जो ब्लड शुगर को कम करने में मददगार हो सकते हैं. 

बीज 

बीजों को हेल्दी फूड्स की गिनती में खासतौर से शामिल किया जा सकता है. बीज जैसे कद्दू के बीज, असली के बीज (Flaxseeds) और चिया सीड्स पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. इनसे शरीर को अत्यधिक पोषण मिलता है. स्वस्थ रहने के लिए बीजों को डाइट का हिस्सा बनाया जा सकता है. 

352ddq6g
साबुत अनाज 

डायबिटीज में फाइबर का सेवन फायदेमंद होता है. फाइबर हाई ब्लड शुगर (High Blood Sugar) को कम करने में असरदार होते हैं. साबुत अनाज में फाइबर की भरपूर मात्रा पाई जाती है. इस चलते खानपान में साबुत अनाज जैसे ओट्स, गेंहू और किनोआ शामिल किए जा सकते हैं. इन्हें पकाना भी आसान है और ये सेहत को अच्छा भी रखते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

लाल रंग की ड्रेस में कमाल दिखीं बवाल की स्क्रीनिंग में पहुंची पूजा हेगड़े

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
रोजाना खाली पेट चबाने शुरू कर दिए नीम के पत्ते तो कभी नहीं होंगी ये 3 बीमारियां, सेहत रहेगी अच्छी 
ब्लड शुगर लेवल कम करने वाले इन 5 फूड्स को डायबिटीज की डाइट में कर सकते हैं शामिल 
अपनी स्किन केयर रूटीन में ऐसे करें अमरूद को इस्तेमाल, फायदे देख हो जाएंगे सरप्राइज
Next Article
अपनी स्किन केयर रूटीन में ऐसे करें अमरूद को इस्तेमाल, फायदे देख हो जाएंगे सरप्राइज
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com