बचपन से ही बच्चों में डालें ये 5 आदतें, भविष्य में बनाएंगे सबसे मजबूत रिश्ते

Parenting tips : छोटे बच्चे ऐसी गीली मिट्टी की तरह होते हैं, जिन्हें हम किसी भी आकार में ढाल सकते हैं.

बचपन से ही बच्चों में डालें ये 5 आदतें, भविष्य में बनाएंगे सबसे मजबूत रिश्ते

आप अपने बच्चे को दूसरों की भावनाओं को समझने और उसके प्रति सहानुभूति दिखाने के लिए प्रेरित कर सकते हैं.

Parenting Tips: कुछ रिश्ते ऐसे होते हैं, जो हमें जन्म से ही मिलते हैं जिन्हें हम खून के रिश्ते (Relation) कहते हैं और कुछ रिश्ते ऐसे होते हैं जो हम आगे जाकर दूसरों से बनाते हैं. ये रिश्ते बहुत मजबूत होते हैं और जिंदगी भर साथ निभाते हैं. ऐसे में बच्चों की परवरिश (Parenting) के दौरान हमें उन्हें ये जरूर बताना चाहिए कि कैसे वो अपनी जिंदगी में अच्छे दोस्त या रिश्ते बना सकते हैं. इसके लिए आप उन्हें ये चीजें सिखा सकते हैं.

हमेशा मजबूत रहेंगे रिश्ते, बच्चों को सिखाएं ये आदतें

रिश्तों का महत्व बताएं | Importance Of Relationship

m7nargfg

किसी भी रिश्ते को बनाने से पहले हमें उस रिश्ते का महत्व और उसकी अहमियत पता होनी चाहिए. जब हम रिश्तों के महत्व को जानेंगे तभी भविष्य में अच्छे रिश्ते बना पाएंगे. ऐसे में आप अपने बच्चे को रिश्तों का महत्व जरूर सिखाएं.

सहीएग्जांपल सेट करना 

90loh9tg

बचपन में बच्चे जो देखते हैं उसका प्रभाव उन पर हमेशा पड़ता है, ऐसे में रिश्तों को लेकर बच्चों के दिमाग में एक अच्छी इमेज होनी चाहिए. उनके सामने जैसे उदाहरण होंगे भविष्य में उसी तरह के रिश्ते वो बनाएंगे.

इमोशंस के साथ दिमाग से काम लेना भी जरूरी 

mi9kisg8

रिश्तों में भावनाएं होना बहुत जरूरी होता है, लेकिन कई बार बहुत ज्यादा इमोशनल होने से आपके इमोशन हर्ट भी हो जाते हैं. ऐसे में भावनाओं के साथ-साथ दिमाग से काम लेना भी बच्चों को जरूर सिखाना चाहिए.

डिसीजन मेकिंग स्किल्स

chtm7p2g

माता-पिता के रूप में बच्चों को सीखने के लिए कई चीज होती है, उनमें से एक है सही समय पर सही निर्णय लेना जिसे हम डिसीजन मेकिंग भी कहते हैं. आप बच्चे को फिजिकली और मेंटली प्रिपेयर करें कि आगे जाकर उन्हें खुद से डिसीजन लेना होगा और इसके लिए आप आज से ही शुरुआत करें.

सहानुभूति और समझ 

h2l6duno

रिश्ते बनाने में सहानुभूति और समझ की सबसे ज्यादा जरूरत होती है. आप अपने बच्चे को दूसरों की भावनाओं को समझने और उसके प्रति सहानुभूति दिखाने के लिए प्रेरित कर सकते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.