सिर में कभी भी होने लगे तेज दर्द तो तुरंत अपनाएं ये 5 टिप्स, Headache कुछ ही देर में हो जाएगा छूमंतर 

Headache Home Remedies: सिर में कई कारणों से दर्द हो सकता है. लेकिन, जब आप कुछ आसान सी टिप्स से इस दर्द से राहत पा सकते हैं तो फिर सिर पकड़ कर क्यों बैठे रहना. आप भी जानिए सिर दर्द के कमाल के उपाय. 

सिर में कभी भी होने लगे तेज दर्द तो तुरंत अपनाएं ये 5 टिप्स, Headache कुछ ही देर में हो जाएगा छूमंतर 

Headache को दूर करेंगे ये घरेलू नुस्खे. 

खास बातें

  • सिर दर्द में कुछ टिप्स कर सकते हैं आपकी मदद.
  • इस एसेंशियल ऑयल का दिखता है तेज असर.
  • ये ड्रिंक्स पीना भी होता है फायदेमंद.

Home Remedies: सिर का दर्द बेहद आम समस्या है जिससे बहुत से लोगो को दोचार होना पड़ता है. किसी के सिर में धीमी गति से दर्द उठता है तो किसी के लिए यह दर्द तेज और असहनीय भी हो जाता है. कई बार लोग आंखों के पास तो कभी कानों के ऊपर भी हल्का दर्द महसूस करते हैं. सिर का दर्द (Headache) होता भी ऐसा है कि फिर किसी काम में ध्यान लगाना मुश्किल हो जाता है. चाहे कॉलेज का काम हो या ऑफिस का जस का तस ही अटक कर रह जाता है. इसलिए हल्का सिर दर्द होने पर ही कुछ टिप्स की मदद से राहत पाई जा सकती है. 

सिर दर्द के घरेलू उपाय | Headache Home Remedies 

  1. ठंडी सिकाई से भी सिर का दर्द दूर किया जा सकता है. अपने सिर और गर्दन के पास बर्फ की सिकाई कीजिए. इसके लिए सीधे बर्फ ना लगाएं बल्कि किसी कपड़े या रुमाल में बांधकर ही बर्फ का इस्तेमाल करें. 
  2. कैफीन वाली चीजें जैसे कॉफी (Coffee) या चाय भी सिरदर्द में आराम दे सकती है. कैफीन मूड ठीक करने के लिए जानी जाती है. इससे सिर दर्द में आप कई गुना राहत महसूस कर पाएंगे. 
  3. अदरक की चाय (Ginger Tea) पीना भी सिरदर्द में फायदेमंद है. अदरक में पाए जाने वाले एंटी-ऑक्सीडेंट्स और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण दर्द में आराम देने में कारगर हैं. आपको जब दर्द महसूस होने लगे तो अदरक की चाय पिएं. आप चाहें तो अदरक खा भी सकते हैं. इसे गर्म पानी में मिलाकर भी पिया जा सकता है. 
  4. एक स्टडी के अनुसार माइग्रेन (Migraine) के दर्द में लैवेंडर ऑयल मददगार साबित होता है. आप कनपट्टी पर लैवेंडर ऑयल या कहें लैवेंडर एसेंशियल ऑयल की कुछ बूंदे लगाकर आराम महसूस कर सकते हैं. 
  5. सिरदर्द में आप कुछ स्ट्रेस मैनेजमेंट टिप्स भी अपना सकते हैं, जैसे गहरी सांस लेना, गाने सुनना जिसे म्यूजिक थेरेपी भी कहते हैं, मेडिटेशन आदि. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Cannes 2022: कान्स में दीपिका समेत इन अभिनेत्रियों ने मामे खान के गानों पर किया डांस

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com