महंगे शैंपू और कंडीशनर से बेहतर असर दिखाती हैं ये 5 देसी चीजें, बालों पर देख लीजिए लगाकर

Desi Hair Care: घर की ही ऐसी बहुत सी देसी चीजें हैं जो बालों को घना और लंबा बनाने के साथ-साथ खूबसूरत बनाए रखने में भी असरदार साबित होती हैं. 

महंगे शैंपू और कंडीशनर से बेहतर असर दिखाती हैं ये 5 देसी चीजें, बालों पर देख लीजिए लगाकर

Healthy Hair Home Remedies: बालों का ख्याल रखें इस तरह. 

Hair Care Tips: बालों की देखरेख सही तरह से ना की जाए तो कई दिक्कतें हो सकती हैं. कभी बालों में पोषण की कमी दिखने लगती है तो कभी बाल जरूरत से ज्यादा ऑयली हो जाते हैं, डैंड्रफ दिखने लगता है या फ्रिजीनेस बढ़ जाती है वगैरह वगैरह. इन दिक्कतों को दूर करने के लिए हम बाजार से अलग-अलग तरह के हेयर केयर प्रोडक्ट्स, शैंपू और कंडीशनर वगैरह खरीदने लगते हैं लेकिन इनका असर ना के बराबर दिखता है तो मन निराश होने लगता है. ऐसे में यहां कुछ ऐसे घरेलू उपाय दिए जा रहे हैं जो बालों में जान भर देते हैं. इन देसी नुस्खों (Desi Remedies) को आजमाना बेहद आसान है और आप हफ्ते में एक बार ही इनका इस्तेमाल करके बालों पर असर देख सकते हैं. 

चिपचिपा दिखने लगा है चेहरा तो हफ्ते में 2 दिन इस चीज को लगाकर देख लीजिए, Oily Skin होगी ठीक

बालों के लिए देसी नुस्खे | Desi Home Remedies For Hair 

लगाकर देखें घी 

बालों पर घी लगाने के एक नहीं बल्कि कई फायदे दिखते हैं. घी (Ghee) को हल्का गर्म करें और इसे बालों की जड़ों से लेकर सिरों तक अच्छे से लगा लें. घी के इस्तेमाल से बालों को बढ़ने में मदद मिलती है, हेयर फॉल कम होता है और दोमुंहे बालों की दिक्कत से छुटकारा मिलता है सो अलग. 

सफेद बाल हो जाएंगे काले और घने, बस मेथी में मिलाकर लगा लीजिए यह एक चीज, फिर देखिए असर 

करी पत्ते 

खानपान में आपने करी पत्ते से तड़का तो खूब लगाया होगा, अब सीख लीजिए बालों पर इनका इस्तेमाल करने का तरीका. बालों की देखरेख के लिए करी पत्ते (Curry Leaves) का तेल बनाकर लगाया जा सकता है. इसके लिए एक कटोरी में नारियल का तेल गर्म करें और इसमें मुट्ठीभर करी पत्ते डालकर पका लें. तेल पकने के बाद आंच बंद कर दें. इस तेल को हल्का गर्म होने पर बालों पर लगाया जा सकता है. 

मेथी के दाने 

अनेक गुणों से भरपूर मेथी के दाने बालों पर कमाल के साबित होते हैं. हफ्ते में एक बार मेथी के दाने बालों में लगा सकते हैं. इसके लिए मेथी के दानों को रातभर भिगोकर रखने के बाद अगली सुबह इन्हें पीसें और पेस्ट को पूरे बालों पर अच्छी तरह लगा लें. 20 मिनट बाद सिर धो लें. बालों की सेहत बेहतर होगी. 

दही से सिर धोना 

सिर धोने के लिए दही (Dahi) का इस्तेमाल किया जा सकता है या फिर आप दही को बालों पर 15 से 20 मिनट लगाकर भी रख सकते हैं. दही के इस्तेमाल से सिर की अच्छी सफाई हो जाती है और यह डैंड्रफ को निकालने का रामबाण नुस्खा भी है. 

प्याज का रस 

बालों के लिए देसी चीजों की बात चल रही हो और प्याज का जिक्र ना आए ऐसा कैसे हो सकता है. प्याज के रस को बालों पर लगाया जा सकता है. यह रस बालों को बढ़ाने में खासतौर से असर दिखाता है. इसका नियमित इस्तेमाल बालों को घना बनाता है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.