चिपचिपा दिखने लगा है चेहरा तो हफ्ते में 2 दिन इस चीज को लगाकर देख लीजिए, Oily Skin होगी ठीक

Oily Skin Care: चेहरा जरूरत से ज्यादा ऑयली हो तो चिपचिपा नजर आने लगता है. ऐसे में कुछ आसान से नुस्खे और टिप्स इस दिक्कत को दूर कर सकते हैं. 

चिपचिपा दिखने लगा है चेहरा तो हफ्ते में 2 दिन इस चीज को लगाकर देख लीजिए, Oily Skin होगी ठीक

Oily Skin Home Remedies: तैलीय त्वचा का इस तरह रखें ख्याल. 

Oily Skin: चेहरे पर चमक सभी को अच्छी लगती है लेकिन यह चमक चिपचिपाहट में बदल जाए तो इससे छुटकारा पाने के तरीके भी ढूंढने पड़ते हैं. जरूरत से ज्यादा चिपचिहाट की वजह सीबम का अत्यधिक प्रोडक्शन है. ऐसे में ऑयली स्किन की दिक्कत दूर करने में कुछ घरेलू उपाय काम आ सकते हैं. इन नुस्खों को आजमाकर आपकी त्वचा से भी चिकनाहट कम होगी और निखार (Glow) नजर आएगा. साथ ही, रोजमर्रा में कुछ बातों का ख्याल रखकर ऑयली स्किन से निपटा जा सकता है. 

सफेद बाल हो जाएंगे काले और घने, बस मेथी में मिलाकर लगा लीजिए यह एक चीज, फिर देखिए असर 

ऑयली स्किन के घरेलू उपाय | Oily Skin Home Remedies 

टमाटर का रस

टमाटर का रस ऑयली स्किन की दिक्कतों को कम करने में कमाल का असर दिखाता है. टमाटर का रस (Tomato Juice) निकालें और इसमें थोड़ा खीरे का रस मिला लें. इसे चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट बाद धोकर हटा लें. हफ्ते में एक से दो बार इस नुस्खे को आजमाकर देखें. यह स्किन की ऑयलीनेस यानी चिपचिपाहट को कम करता है और चेहरे को ग्लो देने में असरदार है. 

चेहरे पर इस खास आटे से बनाकर लगा लीजिए फेस पैक, स्किन पर ऐसी चमक आएगी जैसे फेशियल कराया हो 

दूध लगाकर देखें 

हफ्ते में 2 बार दूध के इस्तेमाल से भी चेहरे की चिकनाहट कम होने में असर नजर आ सकता है. कटोरी में दूध लें और इसमें रूई डुबोकर चेहरे पर मलें. कुछ देर लगाकर रखने के बाद चेहरा धोकर साफ कर लें. ध्यान रहे आपको कच्चे दूध (Raw Milk) का इस्तेमाल करना है. कच्चे दूध से ऑयली स्किन से एक्सेस ऑयल हटता है. 

ये टिप्स भी आएंगे काम 

ऑयली स्किन को मैनेज करने के लिए और भी कुछ टिप्स आजमाए जा सकते हैं. जैसे, रोजाना स्किन को सही तरह से क्लेंज किया जाए तो ऑयली स्किन की दिक्कत कम होती है. ध्यान रहे कि आप चेहरा दिन में 2 से 3 बार से ज्यादा ना धोएं. इससे सीबम का प्रोडक्शन बढ़ सकता है और स्किन ज्यादा ऑयली होने लगती है. 

  • चाहे स्किन ऑयली क्यों ना नजर आए मॉइश्चराइजर जरूर लगाएं. आप लाइट वॉटर बेस्ड मॉइश्चराइजर लगा सकते हैं. 
  • स्किन को स्क्रब (Scrub) करने पर चिपचिपाहट से छुटकारा मिल सकता है. ध्यान रहे आप उन्हीं प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें जो ऑयली स्किन के लिए बने हों. 
  • स्किन का ऑयल कंट्रोल हो सके इसलिए शरीर को हाइ़ड्रेटेड रखें और पानी पीते रहें. इससे फर्क नजर आ सकता है. 
  • ब्लोटिंग पेपर से आप हल्के हाथों से थपथपी देकर चेहरे से ऑयल कम कर सकते हैं. 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.