Calcium की कमी होने पर शरीर पर दिखने लगते हैं ये 5 लक्षण, अनदेखा करने की ना करें भूल 

Calcium Deficiency Symptoms: शरीर में कैल्शियम की कमी को पहचानना बहुत ज्यादा मुश्किल काम नहीं है, आपको सिर्फ कुछ संकेतों पर ध्यान देना होगा. 

Calcium की कमी होने पर शरीर पर दिखने लगते हैं ये 5 लक्षण, अनदेखा करने की ना करें भूल 

Calcium Deficiency Signs: कैल्शियम की कमी बच्चों में ज्यादातर देखी जाती है. 

खास बातें

  • कैल्शियम की कमी करती है शरीर को प्रभावित.
  • कई लक्षण आने लगते हैं नजर.
  • बच्चों के कद पर पड़ता है असर.

Calcium Deficiency: कैल्शियम शरीर के लिए सबसे जरूरी खनिजों में से एक है. इसकी कमी से हड्डियों के कमजोर (Weak Bones) होने के साथ-साथ सेहत को और भी कई नुकसान होते हैं. वहीं, बच्चों में और महिलाओं में ये कमी आमतौर पर ज्यादा देखने को मिलती है. जिन बच्चों में कैल्शियम की कमी होती है उनका कद (Height) भी पूरी तरह नहीं बढ़ पाता है. इसलिए, कैल्शियम की कमी को वक्त रहते पूरा करना आवश्यक होता है. वहीं, कैल्शियम की कमी को पहचानना कुछ ज्यादा मुश्किल नहीं है, आपको बस कुछ जरूरी संकेत (Signs) देखने होंगे. 

बालों में कब तेल नहीं लगाना चाहिए जान लीजिए आप भी, सही Hair Care के लिए जरूर रखें ध्यान


कैल्शियम की कमी के लक्षण | Symptoms Of Calcium Deficiency 


मसल्स में दिक्कत 

जिन लोगों में कैल्शियम की कमी होती है उन्हें मसल्स से जुड़ी दिक्कतें हो सकती हैं. मसल्स में दर्द और ऐंठन कैल्शियम की कमी का संकेत (Calcium Deficiency Sign) हो सकता है. इन लोगों को चलते या उठते-बैठते वक्त जांघों में दर्द भी महसूस हो सकता है. साथ ही, हाथ-पैरों का सुन्न पड़ जाना भी कैल्शियम की कमी के लक्षण हो सकते हैं. 

कमजोर हड्डियां


बिना किसी दोराय कैल्शियम की कमी हड्डियों को प्रभावित करती है. हड्डियों में कैल्शियम स्टोर होता है जो उन्हें मजबूती देता है. कैल्शियम की कमी होने पर शरीर हड्डियों से कैल्शियम सोख लेता है जिससे वे कमजोर हो जाती हैं और उनमें चोट लगने की संभावना बढ़ जाती है. साथ ही, उठने-बैठने और चलने में दर्द महसूस होता है. 


कमजोरी महसूस करना 


कैल्शियम की कमी से कमजोरी, चक्कर आना और ब्रेन फोग जैसी समस्याएं होने लगती हैं. इससे किसी भी काम में ध्यानकेन्द्रित (Focus) करने में मुश्किल आती है. व्यक्ति चीजों को आसानी से भूलने भी लगता है. 


नाखून होते हैं प्रभावित 

बहुत लंबे समय तक कैल्शियम की कमी रहने पर स्किन ड्राई नजर आने लगती है और नाखुत टूटे-फूटे और खुरदरे (Brittle Nails) दिखने लगते हैं. कैल्शियम की कमी स्किन में होने वाली खुजली या अन्य दिक्कतों से भी झलकती है. 


दांतो पर असर 


शरीर में कैल्शियम कम होने पर वह दांतों (Teeth) से भी कैल्शियम सोखने लगता है. इससे दांतों का गिरना, दर्द, मसूड़ों से खून निकलना या फिर दांतों की जड़ों का कमजोर होना आम हो जाता है.  

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

ओरहान अवात्रामणि के साथ नाइट आउट के बाद स्पॉट हुईं जान्हवी कपूर

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com