सर्दियों में इन 5 होममेड स्क्रब से करिए फेस की स्क्रबिंग, फिर हर कोई पूछेगा आपकी चमकती त्वचा का राज

Best face Scrub : हम आपको यहां पर 5 ऐसे होममेड स्क्रब के बारे में बताने वाले हैं जिससे आपकी स्किन चमकदार और बेदाग नजर आने लगेगी.

सर्दियों में इन 5 होममेड स्क्रब से करिए फेस की स्क्रबिंग, फिर हर कोई पूछेगा आपकी चमकती त्वचा का राज

Skin care tips : शहद और बादाम से भी आप स्किन को एक्सफोलिएट क सकती हैं.

Best home made Scrub in winter : सर्दी के मौसम में स्किन का खास ख्याल रखना पड़ता है. क्योंकि इस मौसम में चलने वाली सर्द शुष्क हवाएं (cold wave) आपके चेहरे को रूखा कर देती हैं, जिससे स्किन पर फाइन लाइन और झुर्रियां नजर आने लगती हैं, ऐसे में हम आपको यहां पर 5 ऐसे होममेड स्क्रब के बारे में बताने वाले हैं जो आपकी स्किन चमकदार और बेदाग बनाए रखने में मदद करेंगे, तो चलिए बिना देर किए जानते हैं. गुड़ में इस सूखे मेवे को पकाकर खाने से 1 महीने में घटेगा 5 किलो वजन, पेट की चर्बी मक्खन की तरह लगेगी पिघलने

5 होममेड स्क्रब | 5 home made scrub

- शहद और ब्राउन शुगर (honey and brown sugar scrub benefits) से बना स्क्रब डेड स्किन सेल्स (dead skin kaise nikalein) से छुटकारा दिलाने का काम करता है. आपको बस शहद में ब्राउन शुगर मिलाकर फेस पर अप्लाई करना है फिर सर्कुलर मोशन में चेहरे को मसाज देना है, इससे सारे डेड सेल्स निकल आएंगे और आपकी स्किन बेदाग नजर आएगी. 

- नारियल तेल में कॉफी (nariyal tel and coffee benefits) मिलाकर भी आप स्क्रब तैयार कर सकते हैं. यह भी आपकी स्किन को अच्छे से एक्सफोलिएट करता है. आप इसको अप्लाई करने के 10 मिनट बाद चेहरे को गुनगुने पानी से साफ कर लीजिए. 

- ओटमील में दही मिलाकर (oatmeal and curd benefits) चेहरे की स्क्रबिंग करना भी लाभकारी होता है, यह आपकी त्वचा को मुलायम और चमकदार बनाती है. हल्के हाथों से मसाज देने के बाद आप चेहरे को गुनगुने पानी से धो लीजिए. 

- नींबू में चीनी मिलाकर चेहरे की स्क्रबिंग करने से भी स्किन एक्सफोलिएट होती है. यह स्किन को स्मूथ टेक्सचर देता है. रोज 10 मिनट मसाज करें फेस से लेकर गर्दन तक के एरिया में. 

- शहद और बादाम से भी आप स्किन को एक्सफोलिएट क सकती हैं. इससे आपकी स्किन अच्छे तरीके से एक्सफोलिएट होती है. बादाम में विटामिन ई होता है, जो चेहरे को अच्छे से मॉइश्चराइज करता है.   

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.