विज्ञापन

बच्चे तेजी से सीख लेते हैं ये 5 बुरी आदतें, पैरेंट्स को कभी नहीं करना चाहिए नजरअंदाज  

Parenting Tips: ऐसी कई छोटी-मोटी बुरी आदतें हैं जिन्हें सीखने में बच्चे बिल्कुल वक्त नहीं लगाते हैं. यहां जानिए ये आदतें कौनसी हैं जिनसे बच्चों को दूर रखना बेहद जरूरी है. 

बच्चे तेजी से सीख लेते हैं ये 5 बुरी आदतें, पैरेंट्स को कभी नहीं करना चाहिए नजरअंदाज  
Bad Habits In Children: बच्चे ना सीख लें ये बुरी आदतें इसका पैरेंट्स को रखना चाहिए ध्यान.

Parenting: छोटे बच्चे पानी की तरह होते हैं, जिस तरह पानी किसी भी बर्तन में ढल जाता है वैसे ही बच्चे दूसरों की आदतों को भी इसी तरह खुद में डाल लेते हैं. छोटी उम्र में बच्चों को सही और गलत की समझ नहीं होती जिससे उन्हें समझ नहीं आता कि किन आदतों को अपनाना चाहिए और किन को नहीं. वहीं, कहा जाता है कि बच्चे अच्छी से ज्यादा बुरी आदतों को तेजी से अपनाते हैं. ऐसे में यह जिम्मेदारी माता-पिता के ऊपर आती है कि वे इस बात का खासा ध्यान रखें कि बच्चों में कौनसी बुरी आदतें (Bad Habits) हैं जो बच्चे जल्दी सीख सकते हैं और किस तरह इन आदतों को लगने से रोका जा सकता है. 

गुड़हल और नीम को मिलाकर बना लिया हेयर मास्क तो बालों का टूटना हो जाएगा कम, सिर नहीं दिखेगा फिर खाली-खाली

कौनसी बुरी आदतें बच्चों को जल्दी लगती हैं 

काम टालने की आदत 

बच्चे एक बार काम टालना शुरू करते हैं तो बस काम टालते ही रहते हैं. हर काम को करने के लिए वे बहाना बनाने लगते हैं और हर काम को कल पर छोड़ना शुरू कर देते हैं. यह काम स्कूल का होमवर्क भी हो सकता है या फिर अपने खिलौने अलग से समेटकर रखना भी. माता-पिता को ध्यान रखना जरूरी है कि बच्चे को यह आदत ना लगे. 

चुगली करना 

बच्चे एक बार चुगली (Gossip) करना सीखते हैं और बस करते ही रहते हैं. इस काम में बच्चों को मजा तो खूब आता है लेकिन छोटी उम्र से ही बच्चों की आपस में लड़ाइयां शुरू हो जाती हैं और जाने-अनजाने वे अपने दोस्तों या अन्य लोगों को दुख पहुंचाने लगते हैं सो अलग. 

नाखून चबाना 

बचपन में लगी यह आदत बड़े होने तक साथ रहती है. नाखून चबाना (Biting Nails) एक बुरी आदत है जिसे बच्चे को शुरूआत में ही डांट-डंपटकर छुड़वाने की कोशिश करनी चाहिए. नाखून अगर गंदे हों और बच्चा नाखून चबाता हो तो इससे बच्चा बीमार भी पड़ सकता है. 

झूठ बोलना 

बच्चों को झूठ बोलने की आदत भी तेजी से लगती है और एकबार बच्चा झूठ बोलना शुरू करता है तो हर छोटी-बड़ी बात पर झूठ बोलने लगता है. ऐसे में पैरेंट्स को इस बात का खास ख्याल रखना चाहिए कि बच्चा झूठ ना बोले और अगर कभी कुछ झूठ कहे तो पैरेंट्स को उससे बात करके उसका डर निकालना चाहिए और झूठ बोलने की जरूरत क्यों पड़ी इस बात की जड़ तक पहुंचना चाहिए. 

गाली देना 

अपने दोस्तों या आस-पास के लोगों से बच्चे गाली देना सीख सकते हैं. यह एक बुरी आदत है जिससे बच्चों को दूर रखना जरूरी होता है. कोशिश करें कि बच्चे को समझाकर इस आदत को छुड़वाया जा सके. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
घी में होती है इन चीजों की जमकर मिलावट, जानिए खरीदते समय रखना चाहिए किन बातों का ध्यान
बच्चे तेजी से सीख लेते हैं ये 5 बुरी आदतें, पैरेंट्स को कभी नहीं करना चाहिए नजरअंदाज  
बालों को घना और मजबूत बनाने के लिए आजमाएं ये घरेलू नुस्खे, खोई चमक आ जाएगी वापस
Next Article
बालों को घना और मजबूत बनाने के लिए आजमाएं ये घरेलू नुस्खे, खोई चमक आ जाएगी वापस
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com