दिल की ब्लॉक नसों को खोल देते हैं ये योगासन, हार्ट पेशेंट जरूर करें ये एक्सरसाइज

Healthy lifestyle : यह चारो आसन आपकी बॉडी को फ्लैक्सिबल भी बनाएंगे. तो अब से आप योग को अपने जीवन का हिस्सा बनाएं. 

दिल की ब्लॉक नसों को खोल देते हैं ये योगासन, हार्ट पेशेंट जरूर करें ये एक्सरसाइज

पश्चिमोत्तानासन - दिल की ब्लॉक नसों को खोलने में यह एक्सरसाइज भी मदद करता है.

Exercise for heart patients : खराब जीवनशैली (unhealthy lifestyle bad impact on health) आपकी सेहत पर बुरा असर डालती है. जंक और फास्ट फूड (junk and fast food) के दौर में घर का खाना लोगों को कम भाता है, जिसके कारण शरीर में पोषक तत्वों की कमी हो जाती है. ऐसे में लोग डायबिटीज, थायराइड और हार्ट से जुड़ी गंभीर बीमारियों की चपेट में आ जाते हैं. इनसे बचने के लिए आज इस आर्टिकल में हम 4 ऐसे योगासन के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे दिल की ब्लॉक नसें खुल सकती हैं. बहुत ज्यादा दुबले और कमजोर लोग रोज खाएं ये फल, एक महीने में शरीर में नजर आने लगेगा अंतर

हार्ट ब्लॉकेज के लिए योगासन | yogasan for heart blockage

अनुलोम-विलोम - हार्ट ब्लॉकेज में अनुलोम-विलोम योगासन करें. इससे कोलेस्ट्रोल नियंत्रित रहता है. इससे पेट मजबूत होता है. कब्ज की समस्या नहीं होती.

धनुरासन - इस आसन को करने से भी आपके दिल की ब्लॉक नसें ढीली पड़ेंगी. यह भी आपके कोलेस्ट्रोल लेवल को मेंटेन करेगा. इससे हार्ट अटैक का रिस्क कम होता है.

पश्चिमोत्तानासन - दिल की ब्लॉक नसों को खोलने में यह एक्सरसाइज भी मदद करता है. इससे आपका डाइजेस्टिव सिस्टम बेहतर होता है. इसका नियमित अभ्यास करने से वजन कंट्रोल होता है.

भुजंगासन - यह आसन भी आपके दिल की सेहत के लिए अच्छा होता है. इसके नियमित अभ्यास से पेट से जुड़ी बीमारियां भी दूर होती हैं. इससे कब्ज की समस्या नहीं होती. तो अब से आप इन आसनों को रूटीन में शामिल करके अपने दिल को मजबूत बनाएं. 

यह चारो आसन आपकी बॉडी को फ्लैक्सिबल भी बनाएंगे. तो अब से आप योग को अपने जीवन का हिस्सा बनाएं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com