दही के साथ इन 4 चीजों को मिलाकर खाना सेहत पर पड़ सकता है भारी, ताजा प्याज भी है इस लिस्ट में शामिल

Worst Curd Combinations: वैसे तो दही को गर्मियों में हर तरह की डिश के साथ परोसा जाता है, लेकिन ऐसे कुछ फूड हैं जिनके साथ दही को खाने से परहेज करना चाहिए. आइए जानें ये चीजें कौनसी हैं. 

दही के साथ इन 4 चीजों को मिलाकर खाना सेहत पर पड़ सकता है भारी, ताजा प्याज भी है इस लिस्ट में शामिल

Curd and Onion: प्याज के साथ-साथ इन सब्जियों को भी दही के साथ नहीं खाना चाहिए. 

खास बातें

  • दही के साथ कभी नहीं खानी चाहिए ये चीजें.
  • शरीर पर हो सकते हैं साइड इफेक्ट्स.
  • सेहत के साथ-साथ स्किन के लिए भी नहीं है अच्छा.

Worst Food: गर्मियों के खानपान में दही का एक बड़ा हिस्सा है. दही में नमक डालकर लंच में खाना, रात में रोटी के साथ दही का रायता, सुबह लस्सी और बच्चों के लिए दही में फल मिलाकर देना, कितने अलग-अलग तरीके हैं ना दही (Curd) खाने के. लेकिन, दही के साथ एक्सपेरीमेंट्स भी खूब किए जाते हैं, कभी उसमें घीया तो कभी बूंदी, कभी कोई सब्जी तो कभी लोग दाल मिलाकर भी खाने लगते हैं. लेकिन, ऐसी कई चीजें हैं जिनके साथ दही को मिलाकर खाना सेहत (Health) के लिए अच्छा नहीं माना जाता है. ये चीजें सेहत के लिए कई  हद तक नुकसानदायक हो सकती हैं. आइए जानें ये चीजें कौनसी हैं. 


दही के साथ ना खाने वाले फूड्स | Foods To Never Eat With Curd


प्याज और दही 

दही की तासीर ठंडी मानी जाती है पर प्याज (Onion) को तासीर में गर्म मानते हैं. इस चलते इन दोनों को साथ खाना या दही और प्याज का रायता बनाना सेहत को बिगाड़ने वाला साबित हो सकता है. इससे स्किन पर रैशेज भी हो सकते हैं.


दूध और दही 

दुग्ध पदार्थ होने के चलते दूध और दही (Milk and Curd) दोनों में ही प्रोटीन की अच्छीखासी मात्रा पायी जाती है. जब इन दोनों को साथ खाया या पिया जाता है तो पेट खराब होने की संभावना कई गुना बढ़ जाती है. पेट में गैस, एसिडिटी (Acidity) और दस्त लगने की दिक्कत भी हो सकती है.

उड़द की दाल और दही 

खाने की थाली में रोटी और दाल के साथ दही अक्सर खाई जाती है, लेकिन उड़द की दाल के साथ दही खाने से परहेज करना चाहिए. इन दोनों को साथ खाने पर दस्त और ब्लोटिंग जैसी पेट से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं. 

आम और दही 

आप स्मूदी या फ्रूट सलाद में आम और दही को मिलाकर खाते होंगे पर इन दोनों का कोंबिनेशन भी सेहत के लिए अच्छा नहीं है. आम शरीर में गर्मी पैदा करता है और दही ठंडक. साथ खाने पर यह पेट के लिए ही नहीं बल्कि स्किन टिशूज के लिए भी नुकसानदायक हो सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

करन कुंद्रा और डायना पेंटी सहित कई सेलेब्‍स को एयरपोर्ट पर किया स्‍पॉट 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com