विज्ञापन
Story ProgressBack

सर्दियों में इन सागों का सेवन करके आप आसानी से घटा सकते है बढ़ा हुआ यूरिक एसिड

Best home remedies : जो लोग हाई यूरिक एसिड लेवल से जूझ रहे हैं उनके लिए हम यहां पर 5 ऐसे साग के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आपके शरीर का बढ़ा हुआ यूरिक लेवल कम कर सकता है. 

Read Time: 3 mins
सर्दियों में इन सागों का सेवन करके आप आसानी से घटा सकते है बढ़ा हुआ यूरिक एसिड
आप अंकुरित मेथी दाने का सेवन करके भी अपने यूरिक एसिड को कंट्रोल (uric acid control tips) कर सकती हैं.

Best Winter sag : सर्दियों के मौसम (winter food) में अलग-अलग व्यंजन खाने का अपना ही मजा होता है. यह मौसम पराठे और साग खाने का होता है. इस सीजन में तो घर के किचन में साग जरूर बनता है. यह स्वाद के साथ आपको सेहत भी प्रदान करते हैं. जो लोग हाई यूरिक एसिड लेवल से जूझ रहे हैं उनके लिए हम यहां पर 5 ऐसे साग के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपके शरीर का बढ़ा हुआ यूरिक लेवल (best home remedy for high uric acid) कम कर सकता है. 

Professionalism tips : इन 4 गलत आदतों के कारण नौकरी से हाथ धो बैठ सकते हैं आप

यूरिक एसिड बीमारी में कौन सा साग खाना खाएं

- केल का साग (kel sag health benefits) आप खा सकते हैं. यह एंटीऑक्सीडेंट्स से भऱपूर होता है. इससे यूरिक एसिड को कम करने में मदद मिल सकती है. पालक का साग खाने से आप यूरिक एसिड कंट्रोल कर सकते हैं. इसमें प्यूरीन की मात्रा बहुत कम होती है.

- चना साग का सेवन (chana sag khane ka fayda) भी इस बीमारी में करना चाहिए. यह भी यूरिक को कंट्रोल करता है. स्विस चार्ड का भी सेवन आप कर सकते हैं इस बीमारी में. यह भी यूरिक को कंट्रोल करने में अहम भूमिका निभाता है. 

- बोक चॉय का भी आप सेवन कर सकते हैं. इसमें प्यूरीन की मात्रा कम होती है. यह भी हाई यूरिक की परेशानी को दूर कर सकता है. अरुगुला में भी प्यूरीन की मात्रा कम होती है. आप इस बीमारी में इसका सेवन कर सकते हैं. 

यह भी खा सकते हैं

-आप अंकुरित मेथी दाने का सेवन करके भी अपने यूरिक एसिड को कंट्रोल कर सकती हैं. इसके लिए 12 चम्मच मेथी दाना  किसी साफ सूती कपड़े में बांधकर 2 से 3 दिनों के लिए रख दीजिए. जब इसमें अंकुरण निकल आए तो आप रोज सुबह खाली पेट खाएं. हालांकि ज्यादा परेशानी होने पर आप डॉक्टर से संपर्क करें. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
एक्सपर्ट ने बताई खाने की वो चीजें जिन्हें माता-पिता को कभी नहीं देनी चाहिए, तबीयत पर पड़ता है बुरा असर
सर्दियों में इन सागों का सेवन करके आप आसानी से घटा सकते है बढ़ा हुआ यूरिक एसिड
World Music Day: क्यों मनाया जाता है विश्व संगीत दिवस, जानिए किस तरह गाने सुनकर दूर होगी तनाव की दिक्कत 
Next Article
World Music Day: क्यों मनाया जाता है विश्व संगीत दिवस, जानिए किस तरह गाने सुनकर दूर होगी तनाव की दिक्कत 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com