तड़के के अलावा इन 4 कामों में भी इस्तेमाल होते हैं करी पत्ते, स्किन से लेकर सेहत तक को मिलता है फायदा

Curry Leaves Uses: करी पत्तों को खानपान में खूब शामिल किया जाता है लेकिन, करी पत्ते बाल, सेहत और वजन घटाने के लिए भी फायदेमंद साबित हो सकते हैं.  

तड़के के अलावा इन 4 कामों में भी इस्तेमाल होते हैं करी पत्ते, स्किन से लेकर सेहत तक को मिलता है फायदा

Curry Leaves Benefits: कैसे करें करी पत्तों का अलग-अलग तरह से इस्तेमाल. 

Healthy Tips: भारतीय रसोई में करी पत्ते का एक अलग ही स्थान है. करी पत्ते का तड़का फीके पकवान को भी स्वादिष्ट बना देता है. लेकिन, करी पत्तों (Curry Leaves) के फायदे स्वाद तक ही सीमित नहीं हैं. करी पत्तों का इस्तेमाल आयुर्वेदिक औषधियों में भी किया जाता है. इन पत्तों में एंटी-फंगल, एंटीबैक्टीरियल और एंटीडायबेटिक गुण पाए जाते हैं. करी पत्तों के अलग-अलग इस्तेमाल और फायदों की बात करें तो यह दांतों के लिए भी अच्छे हैं तो इन्हें वजन घटाने के लिए भी खानपान का हिस्सा बनाया जा सकता है. यहां जानिए करी पत्तों का अलग-अलग तरह से इस्तेमाल करने के तरीके. 

गलत तरीके से बाल धोने पर झड़ने लगते हैं और हो जाते हैं बेजान, यहां जानिए Hair Wash का सही तरीका

करी पत्तों के अलग-अलग फायदे | Benefits Of Curry Leaves

वजन घटाने के लिए 

वेट मैनेजमेंट में भी करी पत्तों का असर देखने को मिलता है. इसके लिए करी पत्तों का पानी (Curry Leaves Water) बनाकर पिएं. करी पत्तों को पानी में उबालकर इस पानी को हल्का गर्म पिया जा सकता है. यह पानी फैट बर्न करता है और इससे बैड कॉलेस्ट्रोल भी कम होने लगता है. रोजाना सुबह खाली पेट यह पानी पी सकते हैं. 

मुल्तानी मिट्टी के ये 4 फेस पैक्स चेहरे के दाग-धब्बे करते हैं कम, चुटकियों में बनाकर लगा सकते हैं

दांतों के लिए 

दांतों पर करी पत्तों के इस्तेमाल से दांतों का पीलापन कम होने में फायदा दिखता है और बैक्टीरिया से भी दांत बचे रहते हैं. इसके लिए करी पत्तों का पाउडर (Curry Leaves Powder) बनाकर इस पाउडर से दांतों को साफ कर सकते हैं. करी पत्तों और नीम के पाउडर को साथ मिलाकर भी दांत साफ किए जा सकते हैं. 

बालों के लिए 

बालों को घना, मुलायम और लंबा बनाने में करी पत्ते काम आते हैं. एक कटोरी में नारियल का तेल लें और उसमें मुट्ठीभर करी पत्ते डालकर पकाएं. जब करी पत्ते पककर काले हो जाएं तो तेल को आंच से हटा लें. इस तेल को बालों पर जड़ों से सिरों तक लगाने पर बालों का झड़ना रुकने में भी मदद मिलती है. 

मॉर्निंग सिकनेस होती है दूर 

सुबह उठकर जी मितलाना, थकावट और बीमार महसूस करना मॉर्निंग सिकनेस (Morning Sickness) कहलाती है. ऐसे में करी पत्ते चबाने या करी पत्ते की गर्म चाय बनाकर पीने पर मॉर्निंग सिकनेस कम हो सकती है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

इस सिंगर के गुज़र जाने पर Raj Kapoor ने कहा मेरी आवाज़ चली गई | Bollywood Gold
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com