स्किन को करना है डीप क्लीन तो घर पर बनाएं ये 4 फेस पैक, चेहरा होगा साफ और दिखने लगेगी चमक 

Deep Cleansing Face Packs: ऐसे कुछ फेस पैक्स हैं जो त्वचा से डेड स्किन सेल्स का सफाया कर देते हैं. डीप क्लेंजिंग फेस पैक्स को आप घर पर आसानी से बनाकर लगा सकते हैं.

स्किन को करना है डीप क्लीन तो घर पर बनाएं ये 4 फेस पैक, चेहरा होगा साफ और दिखने लगेगी चमक 

Face Packs: चेहरे को साफ करने के लिए लगाएं ये फेस पैक्स. 

खास बातें

  • चेहरे को निखारते हैं ये फेस पैक्स.
  • दूर होती है गंदगी.
  • स्किन पर दिखता है निखार.

Skin Care: स्किन को ठीक तरह से क्लेंज ना किया जाए तो उसपर गंदगी दिखने लगती है. इससे चेहरा बेजान और मुर्झाया हुआ नजर आता है. ज्यादातर सर्दियों के मौसम में हम चेहरे पर पानी डालने से परहेज करते हैं जिससे स्किन पर डेड स्किन परत दर परत जमती जाती है. ऐसे में त्वचा पर निखार लाना मुश्किल लगने लगता है. लेकिन, अगर सही तरह से स्किन को क्लेंज (Cleanse) किया जाए तो त्वचा का ग्लो लौट सकता है. साथ ही, त्वचा सही तरह से साफ भी हो जाती है. डीप क्लेंजिग के लिए आप घर पर ही कुछ फेस पैक्स (Face Packs) बनाकर लगा सकते हैं. 

जीवनशैली से जुड़ी ये 5 मामूली आदतें बनती हैं Belly Fat का कारण, बाहर निकलने लगता है पेट 

चेहरे को डीप क्लेंज करने वाले फेस पैक्स | Deep Cleansing Face Packs

हल्दी और नींबू का रस 

एक कटोरी में एक चम्मच हल्दी लें और उसमें कुछ बूंदे नींबू के रस की डालकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को चेहरे पर 15 से 20 मिनट लगाए रखने के बाद हल्के हाथ से धो लें. यह फेस पैक स्किन को डीप क्लेंज करने के साथ ही एक्सफोलिएट भी करता है जिससे चेहरे के पोर्स यानी रोम छिद्र भी साफ  हो जाते हैं. 

शहद और सेब का सिरका 

सेहब के सिरके को शहद (Honey) के साथ बराबर मात्रा में मिलाकर यह डीप क्लेंजिंग फेस पैक बनाया जा सकता है. इस फेस पैक को लगाकर सिर्फ 10 से 15 मिनट ही चेहरे पर रखें और फिर हल्की मसाज करते हुए छुड़ा लें. स्किन को साफ करके मॉइश्चराइज करने के लिए यह फेस पैक बेहतरीन है. 


दही और मुल्तानी मिट्टी 


2 चम्मच मुल्तानी मिट्टी (Multani Mitti) में जरूरत के अनुसार दही मिला लें. इसमें दही उतना डालें जितना फेस पैक की कंसिस्टेंसी के लिए पर्याप्त हो. इस फेस पैक को चेहरे पर 20 मिनट तक लगाकर रखें और फिर धो लें. हफ्ते में 2 बार इस फेस पैक को लगाया जा सकता है

टमाटर और हल्दी 

हल्दी के आयुर्वेदिक गुण स्किन के टैनिंग और पिग्मेंटेशन दूर करने में असरदार हैं तो टमाटर (Tomato) स्किन को डीप क्लेंज करके गंदगी का छुटकारा करता है. एक टमाटर को पीसकर कटोरी में निकालें और इसमें एक चम्मच हल्दी और एक चम्मच ही नारियल का तेल मिला लें. इस फेस पैक को चेहरे पर 15 मिनट लगाकर रखने के बाद धो लें. चेहरे पर असर नजर आने लगेगा. 

Cholesterol को कम करने के लिए पिएं इस हरी सब्जी का जूस है, गंदे कॉलेस्ट्रोल की हो जाएगी छुट्टी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.