विज्ञापन

बालों का झड़ना नहीं ले रहा रुकने का नाम तो इस तेल को बना लीजिए घर पर, जड़ों से सिरों तक मजबूत हो जाएंगे हेयर 

Homemade Hair Oil: बालों की एक नहीं बल्कि कई दिक्कतों को दूर करने में घर पर बने तेलों का अच्छा असर दिखता है. यहां जानिए ऐसे ही तेल बनाने का तरीका जो बालों को मजबूत बनाते हैं और नए बाल उगाने में अच्छा असर दिखाते हैं. 

बालों का झड़ना नहीं ले रहा रुकने का नाम तो इस तेल को बना लीजिए घर पर, जड़ों से सिरों तक मजबूत हो जाएंगे हेयर 
Hair Fall Home Remedies: ऐसे कई हेयर ऑयल हैं जिन्हें घर पर आसानी से बनाया जा सकता है. 

Hair Fall Control: बालों का झड़ना कई वजहों से शुरू हो सकता है. कभी पानी बदल जाए, बालों पर सही प्रोडक्ट्स ना लगाए जाएं, पोषण की कमी, प्रदूषण या फिर बालों की सही तरह से देखरेख ना करने पर बाल झड़ने लगते हैं. बाल कम मात्रा में झड़ना आम होता है लेकिन अगर जरूरत से ज्यादा बाल रोजाना टूटकर गिरने लगें तो मुसीबत का सबब बन जाते हैं. इससे हर समय टेंशन तो होती ही है, साथ ही यह चिंता सताती है कि कहीं बाल इतने ना झड़ने लगें कि गंजापन ही हो जाए. लेकिन, बालों का झड़ना वक्त रहते कम भी किया जा सकता है. घर पर ही ऐसे कुछ तेल (Homemade Oil) बनाकर लगाए जा सकते हैं जो बालों का झड़ना रोकते हैं और बालों को बढ़ाने में मददगार साबित होते हैं. यहां जानिए कैसे तैयार किया जाता है हेयर फॉल कंट्रोल ऑयल.

बेसन के ये 4 स्क्रब टैनिंग को कर देंगे कम, चेहरे के अलावा हाथ-पैरों पर नजर आने वाला मैल भी हो जाएगा दूर 

बालों का झड़ना रोकने के लिए तेल | Oil For Hair Fall Control 

करी पत्ते का तेल 

घर पर बना करी पत्ते का तेल (Curry Leaves Oil) बालों का झड़ना रोकने में रामबाण नुस्खे की तरह असर दिखाता है और इससे बालों को बढ़ने में भी मदद मिलती है. करी पत्ते विटामिन सी, फॉस्फोरस, कैल्शियम, आयरन और निकोटिनिक एसिड के अच्छे स्त्रोत होते हैं. तेल बनाने के लिए एक कटोरी में नारियल का तेल लें और इसमें मुट्ठीभर करी पत्ते डाल लें. जब करी पत्ते पक जाएं तो आंच बंद करें. इस तेल को छानकर किसी शीशी में भरकर रख लें. बालों पर इस तेल को लगाने पर बालों का झड़ना कम होने में असर दिखता है. 

गुड़हल का तेल 

गुड़हल को बालों पर लगाना बेहद फायदेमंद साबित होता है. गुड़हल हेयर फॉल को रोककर हेयर ग्रोथ बेहतर करने में असरदार होता है. गुड़हल का तेल बनाने के लिए गुड़हल के फूल और गुड़हल के पत्तों की जरूरत होती है. किसी कढ़ाही में नारियल का तेल डालें और उसमें गुड़हल के पत्ते, गुड़हल के फूल (Hibiscus Flower) और थोड़े से मेथी के दाने डालकर तेल को पका लें. यह तेल बालों पर सिर धोने से एक घंटे पहले लगाएं. हफ्ते में 2 से 3 बार इस तेल का इस्तेमाल किया जा सकता है. 

प्याज का तेल 

प्याज को बारीक काटकर नारियल के तेल (Coconut Oil) में डालकर पकाने पर प्याज का तेल बनकर तैयार हो जाता है. इस प्याज के तेल को बालों पर लगाने से बालों का झड़ना रुकता है, बालों को बढ़ने में मदद मिलती है, बालों पर चमक आती है और फ्रिजीनेस की दिक्कत दूर हो जाती है सो अलग. 

आंवले का तेल 

घर पर आंवले का तेल भी बेहद आसानी से बनाया जा सकता है. आंवले का तेल बनाने के लिए 2 आंवले लेकर उन्हें 4-4 टुकड़ों में काटकर सुखाने के लिए रख दें. जब आंवले सूख जाएं तो आधा कटोरी नारियल के तेल में इन सूखे हुए आंवलों को डालकर पकाएं. जब तेल पक जाए तो छानकर अलग शीशी में रख लें. इस तेल से बालों के झड़ने में कमी देखने को मिलती है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Hartalika Teej का शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और जानें पारण का समय | NDTV India

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
खाने का मन बताता है आपके शरीर में किस न्यूट्रिशन की हो गई है कमी, जानिए यहां
बालों का झड़ना नहीं ले रहा रुकने का नाम तो इस तेल को बना लीजिए घर पर, जड़ों से सिरों तक मजबूत हो जाएंगे हेयर 
पेट रहता है खराब, खाते ही भागना पड़ता है वॉशरूम? घर पर तैयार करें ये पंचामृत मसाला, खराब पाचन 1 महीने में हो सकता है दुरुस्त
Next Article
पेट रहता है खराब, खाते ही भागना पड़ता है वॉशरूम? घर पर तैयार करें ये पंचामृत मसाला, खराब पाचन 1 महीने में हो सकता है दुरुस्त
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com