विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jun 12, 2023

इन 5 आदतों को छोड़कर बालों का झड़ते रहना रोक सकती हैं आप, नहीं होगी फिर Hair Fall की दिक्कत 

Hair Fall Control: ऐसी कई रोजमर्रा की आदतें हैं जो बालों के झड़ने का कारण बनती हैं. जानिए किस तरह इन आदतों को छोड़ने पर रुक सकता है बालों का झड़ते रहना. 

Read Time: 4 mins
इन 5 आदतों को छोड़कर बालों का झड़ते रहना रोक सकती हैं आप, नहीं होगी फिर Hair Fall की दिक्कत 
Hair Fall Remedies: इस तरह रुकेगा बालों का झड़ना. 

Hair Fall: बचपन में बालों के झड़ने की कोई खासा दिक्कत नहीं होती लेकिन फिर बड़े होते-होते बालों का झड़ना इतना ज्यादा कैसे बढ़ जाता है? वजह है जीवनशैली की बदलती हुई आदतें. बचपन में हम बालों के साथ ज्यादा एक्सपेरिमेंट्स नहीं करते लेकिन बढ़े होते-होते इन एक्सपेरिमेंट्स में भी वृद्धि हो जाती है. उसपर कभी किसी तो कभी किसी और हेयर प्रोडक्ट का इस्तेमाल बालों को नुकसान पहुंचाने वाला साबित हो सकता है. ऐसे में बालों के झड़ने का कारण बनने वाली आदतों (Habits) से छुटकारा पाकर हेयर फॉल की दिक्कत भी दूर की जा सकती है. इससे बालों की सेहत भी इच्छी रहेगी और वे दिखेंगे भी खूबसूरत. 

मिलावटी दूध तो नहीं पी रहे आप? FSSAI के इस वीडियो से 5 सैंकड में जान लेंगे कितना मिला है पानी 

बाल झड़ने का कारण बनने वाली आदतें | Habits That Cause Hair Fall 

कसकर बाल बांधना 

अगर आप बालों की चोटी या जूड़ा कसकर बांधती हैं तो आप बड़ी गलती कर रही हैं. बालों को कसकर बांधने से बालों की जड़ें कमजोर हो जाती हैं और स्कैल्प डैमेज भी होती है. इससे बाल टूटकर गिरना शुरू हो जाते हैं. ऐसे में बालों की ब्रेकेज रोकने के लिए कसकर चोटी बांधने की आदत छोड़ देनी चाहिए. 

भारत में है मिनी स्विट्जरलैंड जिसकी खूबसूरती के आगे असली Switzerland भूल जाएंगे आप, आज ही बना लीजिए घूमने का प्लान 

बालों को रोजाना स्टाइल करना 

आजकल बाजार में तरह-तरह के हेयर स्टाइलिंग टूल्स मिलते हैं जिन्हें लड़कियां खूब इस्तेमाल करती हैं. हालांकि, बालों को कभी-कभी स्टाइल करने में कोई बुराई नहीं है, लेकिन रोज-रोज बाल स्टाइल करते रहने से हेयर डैमेज (Hair Damage) ज्यादा होता है. हीटिंग टूल्स से बाल जल भी जाते हैं और रूखे-सूखे होते हैं सो अलग. 

e5iiff48
बालों पर जमे बिल्डअप को साफ ना करना 

हेयर स्टाइलिंग के लिए या आमतौर पर भी बालों पर कई तरह के हेयर प्रोडक्ट्स लगाए जाते हैं जिनसे बालों की सतह पर बिल्ड-अप या कहें गंदगी जम जाती है. इस गंदगी को साफ ना किया जाए तो बालों को नुकसान होने लगता है. बिल्ड-अप आम तरह से शैंपू करने पर नहीं जाता बल्कि दही या कॉफी से सिर की सफाई करने पर कम होता है. इसके लिए डैंड्रफ वाले शैंपू भी इस्तेमाल किए जा सकते हैं. 

गीले बालों पर कंघी चलाना 

बालों के टूटने का एक कारण गीले बालों (Wet Hair) पर कंघी चलाना या बालों को गीले रहते हुए ही खींचना या बांधना भी होता है. बाल गीले हों तो उनकी जड़ें कमजोर होती हैं. ऐसे में कंघी करने से बाल आसानी से टूटने लगते हैं. 

8mdffkho
पोषण का ख्याल ना रखना 

एक और बुरी आदत जो बालों के टूटने का कारण बनती है वो है बालों की बाहरी देखरेख पर गौर करना और अंदरूनी देखरेख को नजरअंदाज कर देना. बालों को अंदरूनी रूप से पोषण की जरूरत होती है. इसके लिए खानपान में पोषक तत्वों से भरपूर चीजों का सेवन करना बेहद जरूरी है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

'गदर' की स्क्रीनिंग में सनी देओल अपने बेटे राजवीर देओल के साथ पहुंचे

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
30 दिन तक रूटीन में शामिल करें ये 2 योगासन, बॉडी हो जाएगी एकदम फिट और एक्टिव
इन 5 आदतों को छोड़कर बालों का झड़ते रहना रोक सकती हैं आप, नहीं होगी फिर Hair Fall की दिक्कत 
बाल बन जाएंगे मोटे और घने, इन 7 टिप्स को आजमाएंगी तो दिखने लगेगा तेजी से असर
Next Article
बाल बन जाएंगे मोटे और घने, इन 7 टिप्स को आजमाएंगी तो दिखने लगेगा तेजी से असर
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;