मखाना महिलाओं के लिए नहीं है किसी सुपरफूड से कम, खाने पर मिलते हैं ये 5 कमाल के फायदे 

Makhana Health Benefits: ऐसे बहुत से फूड्स हैं जो सेहत को दुरुस्त रखते हैं और उन्हीं में से एक है मखाना. जानिए महिलाओं की सेहत पर मखाना खाने का क्या असर पड़ता है. 

मखाना महिलाओं के लिए नहीं है किसी सुपरफूड से कम, खाने पर मिलते हैं ये 5 कमाल के फायदे 

Makhana Benefits For Women: महिलाओं के लिए बेहद फायदेमंद साबित होता है मखाना खाना. 

खास बातें

  • सेहत के लिए अच्छा है मखाना.
  • स्नैक्स की तरह खा सकती हैं महिलाएं.
  • कई दिक्कतें हो जाती हैं दूर.

Women's Health: खानपान में अक्सर उन चीजों को शामिल करने की सलाह दी जाती है जिनसे शरीर को पोषक तत्व मिल सकें और जो सेहत के लिए भी फायदेमंद साबित हों. ऐसी ही खाने की एक चीज है मखाना. महिलाओं को खासतौर पर मखाना (Makhana) खाने की सलाह दी जाती है जिसकी कोई एक दो नहीं बल्कि कई वजह हैं. मखाना (Fox Nut) फाइबर और प्रोटीन से भरपूर होता है और इसमें फैट भी कम होता है. इसके साथ ही इसमें कैल्शियम की भी अच्छी मात्रा पायी जाती है. यहां जानिए मखाना महिलाओं की सेहत को कौन-कौनसे कमाल के फायदे देता है. 

डिलीवरी के बाद बढ़ गया है वजन, तो डॉक्टर से जानिए किस तरह आसान तरीके से किया जा सकता है Weight Loss

महिलाओं के लिए मखाना के फायदे | Benefits Of Makhana For Women

घटता है वजन 

बहुत सी महिलाएं वजन घटाने (Weight Loss) की कोशिश में रहती हैं. ऐसे में वजन घटाने के लिए आप मखाना भी खा सकती हैं. यह हाई फाइबर, ग्लूटन फ्री और हाई प्रोटीन वाला फूड है. इसे आप अपने तैलीय स्नैक्स की जगह पर खा सकती हैं. यह शरीर से टॉक्सिंस निकालने में भी मददगार होता है. 

9hoqj738

कब्ज होती है दूर 

कब्ज होने पर व्यक्ति को मलत्याग करने में दिक्कत होने लगती है. लेकिन, कम ही लोग कब्ज (Constipation) जैसी दिक्कत लेकर रोज-रोज डॉक्टर पर जाने की सोचते हैं. खासकर महिलाओं की कोशिश होती है कि डाइट से ही कब्ज को दूर करने का प्रयास किया जाए. ऐसे में मखाना खाया जा सकता है. मखाना हाई फाइबर फूड है जो मल में भारीपन लाता है और जिससे मलत्याग आसानी से हो जाता है. 

2837clg

एंटी-एजिंग गुणों से भरपूर 

मखाना में ऐसे कई एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो इन्हें अच्छा एंटी-एजिंग फूड बनाते हैं. मखाना खाने पर शरीर अंदर से ही नहीं बल्कि बाहर से भी जवां नजर आने लगता है. खासकर त्वचा पर इसका अच्छा असर दिखाता है. इसे सलाद में डालकर खा सकते हैं, स्नैक्स की तरह खाया जा सकता है या फिर मखाना की खीर बनाकर भी खा सकते हैं. 

ns2i7vo8

डायबिटीज में असरदार 

डायबिटीज (Diabetes) के मरीज भी मखाना खा सकते हैं. मखाना एक ऐसा स्नैक है जिसमें सैचुरेटेड फैट काफी कम होता है और गुड फैट्स ज्यादा. इसके साथ ही, मखाना अच्छा वेट लॉस फूड भी है जो डायबिटीज में वजन मेंटेन करने में मददगार होता है. ऐसे में डायबिटीज में भी मखाना खा सकते हैं बगैर इस डर के कि इससे ब्लज शुगर स्पाइक होगा. 

tdi9jn88

ब्लड प्रेशर होता है कम 

मखाना हाई ब्लड प्रेशर की दिक्कत में भी खाया जा सकता है. पौटेशियम की अच्छी मात्रा होने के साथ ही मखाना में सोडियम की मात्रा कम होती है. पौटेशियम ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) कम करने में मदद करता है. ऐसे में हाई ब्लड प्रेशर से परेशान महिलाएं मखाना खा सकती हैं. 

gg2ebcv8

सब्जी वाला यह फेस पैक अगर एक बार चेहरे पर लगा लिया तो हर कोई पूछेगा चमकती त्वचा का राज

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

अभिनेत्री परिणीति चोपड़ा से पपराज़ी ने राघव चड्ढा को लेकर पूछा ये सवाल