त्वचा पर बेदाग निखार और चमक चाहिए तो लगाकर देखें इन 4 फलों के फेस पैक्स, चांद सा चमकने लगेगा चेहरा

Fruit Face Packs: घर पर बड़ी ही आसानी से फलों के फेस पैक्स बनाकर लगाए जा सकते हैं. ये फेस पैक्स त्वचा को ग्लोइंग बना देते हैं. 

त्वचा पर बेदाग निखार और चमक चाहिए तो लगाकर देखें इन 4 फलों के फेस पैक्स, चांद सा चमकने लगेगा चेहरा

Fruit Face Pack For Glowing Skin: त्वचा को निखारते हैं फलों के ये फेस पैक्स. 

Skin Care: खाने में फल स्वादिष्ट भी होते हैं और सेहत को दुरुस्त भी रखते हैं, लेकिन इन फलों के फायदे यहीं तक सीमित नहीं हैं. चेहरे को निखारने में भी फल बेहद काम आते हैं. फलों से आप तरह-तरह के फेस पैक्स (Fruit Face Packs) बनाकर लगा सकते हैं. फल विटामिन, खनिज और अनेक एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होते हैं जो त्वचा को साफ करते हैं, निखार देते हैं और चमक प्रदान करने में भी सहायक हैं. इन फ्रूट फेस पैक्स को लगाकर आपको पार्लर जैसा ही निखार (Glow) मिलेगा लेकिन घर पर. बिना देर किए जल्दी से जान लीजिए फलों से फेस पैक्स बनाने का तरीका. 

खाने की ये 5 चीजें एजिंग को कर देती हैं रिवर्स, लंबे समय तक जवां नजर आती है त्वचा

निखरी त्वचा के लिए फलों के फेस पैक | Fruit Face Pack For Glowing Skin 

केले का फेस पैक

केला विटामिन से भरपूर होता है जिसमें विटामिन बी6 और विटामिन सी के साथ-साथ मैंग्नीज और कॉपर भी होता है. विटामिन सी फ्री रेडिकल्स को दूर कर एजिंग की प्रक्रिया कम करने में भी असरदार है. इसके अलावा, केले के फेस मास्क (Banana Face Mask) से डार्क स्पॉट्स और झाइयां हल्की होने में भी मदद मिलती है. इस फेस पैक को बनाने के लिए पके केले को मैश करें और उसमें आधा चम्मच शहद मिला लें. इसे चेहरे पर 15 से 20 मिनट लगाए रखने के बाद धो लें.  चेहरा चमक उठेगा. 

kpi4032

संतरे का फेस पैक 

ऑयली स्किन के लिए संतरे का फेस मास्क सबसे अच्छा रहता है. इस पील फेस पैक से स्किन साफ भी होती है और चेहरे से ब्लैकहेड्स हटने में भी मदद मिलती है. इस फेस पैक को बनाने के लिए संतरे के छिलके (Orange Peel) का इस्तेमाल होता है. संतरे के छिलके को पीसकर एक कटोरी में डालें. इसमें दही और पानी मिलाकर पेस्ट बनाएं और चेहरे पर 10 से 15 मिनट लगाए रखने के बाद धो लें. 

klsnnp

स्ट्रॉबेरी फेस पैक 

फलों में स्ट्रॉबेरीज कई तरह के विटामिन और मिनरल्स से भरपूर होती हैं. स्ट्रॉबेरी फेस पैक बनाने के लिए 4 से 5 स्ट्रॉबेरीज को एक कटोरी में डालें और चम्मच से मसलते हुए पीस लें. अब इसमें एक चम्मच शहद (Honey) डालें और अच्छे से मिक्स कर लें. इस फेस पैक को तकरीबन 10 मिनट चेहर पर लगाकर रखें और फिर हल्के हाथ से मलते हुए धो लें. चेहरे के गहरे धब्बों को हटाने के लिए इस फेस पैक को बनाकर लगाया जा सकता है. 

v3asf7mg

आम का फेस पैक 

गर्मियों का मौसम आ चुका है और बाजार में आम की बिक्री भी शुरू हो गई है. ऐसे में आम का फेस पैक बनाकर लगाना तो बनता है. आम का फेस पैक (Mango Face Pack) विटामिन सी और ई से भरपूर होता है और स्किन को सूरज की हानिकारक किरणों से बचाता है. इस फेस पैक को दही के साथ बनाते हैं जिससे दही में मौजूद लैक्टिक एसिड स्किन को मिलता है और त्वचा को मुलायम और बेदाग बनाता है. एक कटोरी में बराबर मात्रा में दही और आम का गूदा लेकर मिला लें. इस फेस पैक को चेहरे पर कुछ देर लगाए रखने के बाद धो लें. बेजान त्वचा में भी जान आ जाएगी. 

hild0o18

चेहरे पर हल्दी लगाते वक्त रखना चाहिए कुछ बातों का ध्यान, छोटी सी गलती त्वचा पर पड़ सकती है भारी 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.