फोड़े-फुंसियों ने कर दिया है परेशान तो इन 4 फेस पैक्स को लगा सकती हैं आप, चेहरा दिखने लगेगा बेदाग 

Pimple Home Remedies: पिंपल्स दूर करके चेहरे को बेदाग बनाने के लिए घर पर ही फेस पैक्स तैयार किए जा सकते हैं. इन फेस पैक्स का असर तेजी से नजर आता है.

फोड़े-फुंसियों ने कर दिया है परेशान तो इन 4 फेस पैक्स को लगा सकती हैं आप, चेहरा दिखने लगेगा बेदाग 

Face Packs For Pimples: इस तरह दूर होंगे पिंपल्स. 

Skin Care: मॉनसून के मौसम में बैक्टीरियल इंफेक्शन ज्यादा होते हैं जिसकी वजह से चेहरे पर पिंपल्स भी आम दिनों से अधिक नजर आने लगते हैं. यूं तो पिंपल्स (Pimples) कुछ ही दिनों में खुद-ब-खुद चले जाते हैं लेकिन इतने दिन चेहरे पर पिंपल लिए घूमना किसी को अच्छा नहीं लगता. ऐसे में पिंपल्स को दूर करने के लिए कुछ असरादर घरेलू उपाय आजमाए जा सकते हैं. यहां पिंपल्स दूर करने वाले ऐसे ही कुछ फेस पैक्स (Face Packs) बनाने के तरीके दिए जा रहे हैं जो चेहरे से फोड़े-फुंसी हटाकर त्वचा को बेदाग और निखरा हुआ बनाते हैं. 

चेहरे पर चाहिए चांदी सी चमक तो एलोवेरा को इन 6 तरीकों से लगाना कर दीजिए शुरू, त्वचा निखर उठेगी 

पिंपल्स दूर करने के लिए फेस पैक्स | Face Packs To Remove Pimples 

बेसन का फेस पैक 

बेसन को कई तरह के फेस पैक्स (Besan Face Packs) बनाने के लिए इस्तेमाल में लाया जाता है. पिंपल्स दूर करने में भी यह काम आ सकता है. कटोरी में एक चम्मच बेसन डालें और उसमें थोड़ा पानी मिला लें. बेसन और पानी के इस पेस्ट को पिंपल्स पर लगाएं. इस फेस पैक को पूरे चेहरे पर भी लगाया जा सकता है. 8 से 10 मिनट लगाए रखने के बाद फेस पैक धो लें. 

कलौंजी से बना लीजिए सफेद बालों के लिए नेचुरल हेयर डाई, बालों की खोई हुई सुंदरता लौट आएगी 

हल्दी फेस पैक 

त्वचा पर हल्दी के कई फायदे देखने को मिलते हैं. यह एक औषधीय मसाला है जो पिंपल्स को कम करने में अच्छा असर दिखाता है. इस्तेमाल के लिए आधा चम्मच हल्दी (Haldi) में एक चम्मच शहद मिलाकर चेहरे पर 5 मिनट लगाकर रखने के बाद धो लें. 

c0hfb6gg

मुल्तानी मिट्टी फेस पैक 

चेहरे से एक्सेस ऑयल को सोखने के साथ ही मुल्तानी मिट्टी स्किन निखारने और बेदाग बनाने का भी काम करती है. लगभग डेढ़ चम्मच मुल्तानी मिट्टी (Multani Mitti) में पानी या गुलाबजल डालकर पेस्ट बनाएं. इसे चेहरे पर 15 से 20 मिनट लगाए रखने के बाद धो लें. पिंपल्स कम होने लगेंगे. 

बादाम का फेस पैक 

बादाम विटामिन ई से भरपूर होते हैं और इनका इस्तेमाल अच्छे फेस पैक्स और स्क्रब बनाने में किया जाता है. पिंपल्स को दूर करने में भी बादाम का असर दिख सकता है. बादाम को संतरे के साथ मिलाएं और पीस लें. इस फेस मास्क को चेहरे पर आधा घंटा लगाकर रखने के बाद धो कर हटा लें. त्वचा पर दिखने लगेगा असर. 

4h2on45g

Photo Credit: iStock

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Jet Set Go: रणबीर कपूर, रकुल प्रीत सिंह और सोनू सूद
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com