चेहरे पर चाहिए चांदी सी चमक तो एलोवेरा को इन 6 तरीकों से लगाना कर दीजिए शुरू, त्वचा निखर उठेगी 

Aloe Vera For Face: एलोवेरा को चेहरे पर सादा भी लगाया जा सकता है लेकिन इसमें एक से 2 चीजें मिलाकर इस्तेमाल करने पर त्वचा को कई फायदे मिलते हैं. स्किन निखारने के लिए ये तरीके आप भी आजमा सकते हैं. 

चेहरे पर चाहिए चांदी सी चमक तो एलोवेरा को इन 6 तरीकों से लगाना कर दीजिए शुरू, त्वचा निखर उठेगी 

Aloe Vera Benefits For Face: चेहरे इस तरह लगाएं एलोवेरा. 

Skin Care: मौसम मॉनसून का चल रहा है और यह वो मौसम है जब त्वचा आम दिनों से भी ज्यादा बेजान नजर आती है. चेहरे के बेजानपन और रूखेपन को दूर करने के लिए कई तरह के घरेलू नुस्खे अपनाए जा सकते हैं. यहां आपके लिए एलोवेरा (Aloe Vera) के कुछ ऐसे ही नुस्खे दिए जा रहे हैं जिनका इस्तेमाल आपकी स्किन को बेहतर करने में मददगार साबित हो सकता है. एलोवेरा एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है. इसके इस्तेमाल से चेहरे पर प्रोटेक्टिव लेयर बनती है जो स्किन को नमी देने का काम करती है. जानिए किन-किन तरीकों से चेहरे पर लगाएं एलोवेरा. 

बरसात का असर ना पड़ जाए सेहत पर इसीलिए घर पर इस इम्यूनिटी बूस्टिंग ड्रिंक को बनाकर पी लीजिए, सेहत रहेगी अच्छी 

निखरी त्वचा के लिए एलोवेरा | Aloe Vera For Glowing Skin 

एलोवेरा और शहद 

जब चेहरे ड्राई और बेजान महसूस हो तो उसपर एलोवेरा और शहद (Honey) मिलाकर लगा लीजिए.  2 चम्मच एलोवेरा का ताजा गूदा या फिर एलोवेरा जैल लें और इसमें एक चम्मच शहद डालें. इस मिश्रण में पका हुआ केला भी डाला जा सकता है. इसे चेहरे पर 15 से 20 मिनट लगाकर रखने के बाद धो लें. 

रोजाना सुबह आपके ये 4 काम मोटापे को कर देंगे दूर, गलने लगेगी शरीर की चर्बी और पेट होगा अंदर 

एलोवेरा और गुलाबजल 

स्किन को एन्हैंस करने और निखार पाने के लिए एलोवेरा का यह पैक फायदेमंद साबित होगा. एक चम्मच एलोवेरा में एक चम्मच गुलाबजल मिलाकर चेहरे पर लगाएं. इसे 20 मिनट लगाए रखने के बाद चेहरा धो लें. चेहरे पर ताजगी महसूस होगी. 

qo9knsq

एलोवेरा और विटामिन ई 

विटामिन ई (Vitamin E) स्किन को कई तरह से फायदे देता है. 2 चम्मच एलोवेरा जैल में एक विटामिन ई कैप्सूल मिलाएं. इसे चेहरे पर मलें और कुछ देर बाद चेहरा धो लें. स्किन पर चमक और निखार नजर आने लगेगा. 

एलोवेरा और नींबू का रस 

नींब और एलोवेरा चेहरे पर एक अच्छे एंटी-ऑक्सीडेंट मास्क की तरह काम करता है. इस नेचुरल मास्क को बनाने के लिए एक चम्मच नींबू के रस और एक चम्मच एलोवेरा जैल को साथ मिलाकर चेहरे पर लगाएं. इस पेस्ट को 15 मिनट लगाए रखने के बाद धो लें. चेहरा चमक उठेगा. 

37srqi3o

Photo Credit: iStock

एलोवेरा और ब्राउन शुगर 

एलोवेरा से फेस पैक (Aloe Vera Face Pack) ही नहीं बल्कि फेस स्क्रब भी बनाया जा सकता है. इस फेस स्क्रब को बनाने के लिए एलोवेरा में ब्राउन शुगर मिलाएं और इसे हल्के हाथों से चेहरे पर मलकर धो लें. यह स्क्रब डेड स्किन सेल्स को दूर करने में असर दिखाता है. 

एलोवेरा और हल्दी 

एक चम्मच एलोवेरा में एक चम्मच शहद, चुटकीभर हल्दी और कुछ बूंदे गुलाबजल की मिला लें. इसे चेहरे, गले और गर्दन पर 20 मिनट लगाए रखने के बाद धो लें. चेहरा निखरा और चमकदार दिखने लगेगा. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Ali Fazal और Richa Chadha नए प्रोजेक्ट्स पर, लव और द जेरार्ड बटलर फैक्टर
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com