विज्ञापन

स्किन पर दिखने वाले सफेद धब्बे हो सकते हैं रूखेपन की वजह से, इन 4 फेस पैक्स से चेहरे पर आएगा

Face Packs For Dry Skin: त्वचा पर सफेद धब्बे नजर ना आएं इसके लिए स्किन को पर्याप्त नमी की जरूरत होती है. अगर आपकी स्किन भी जरूरत से ज्यादा ड्राई है तो यहां जानिए इस रूखेपन को दूर करने में किन चीजों का असर दिख सकता है. 

स्किन पर दिखने वाले सफेद धब्बे हो सकते हैं रूखेपन की वजह से, इन 4 फेस पैक्स से चेहरे पर आएगा
Dry Skin Home Remedies: इस तरह दूर होगी ड्राई स्किन की दिक्कत. 

Skin Care: त्वचा में नमी और पोषण की कमी रूखेपन का कारण बनती है. त्वचा जरूरत से ज्यादा सूखेपन के कारण सफेद पड़ने लगती है. इससे हल्का नाखून लगने पर भी त्वचा पर लकीरें नजर आने लगती हैं और स्किन फ्लेक्स या पपड़ी की तरह झड़ती हुई नजर आती है सो अलग. ऐसे में घर पर ही बने कुछ फेस पैक्स (Face Packs) बेहद काम आ सकते हैं. यहां ऐसे कुछ फेस पैक्स बनाने के तरीके दिए जा रहे हैं जिन्हें चेहरे पर लगाने से स्किन को हाइड्रेशन मिलता है, रूखापन कम होता है और चेहरा निखर जाता है सो अलग. 

एक्सपर्ट ने बताया इस एक ड्रिंक को पीकर बालों का झड़ना हो सकता है कम, उगने लगेंगे बेबी हेयर

रूखी त्वचा के लिए फेस पैक्स | Face Packs For Dry Skin 

दूध, मलाई और केसर 

त्वचा पर दिखने वाले सफेद धब्बों (White Spots) को दूर करने में केसर, मलाई और दूध के मिश्रण का कमाल का असर दिखता है. इस आयुर्वेदिक नुस्खे से त्वचा पर सुनहरा निखार दिखाई पड़ता है. एक कटोरी में थोड़ा दूध लें और उसमें 2 से 3 केसर के छल्ले डाल दें. जब दूध का रंग बदल जाए तो इसे रूई की मदद से पूरे चेहरे पर लगा लें. 10 से 15 मिनट बाद चेहरा धोया जा सकता है. 

एलोवेरा और खीरे का रस

एंटी-ऑक्सीडेंट्स और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर यह फेस पैक स्किन को पर्याप्त नमी देता है और त्वचा का बेजानपन दूर करके उसे खिला-खिला बनाता है. इस फेस पैक को बनाने के लिए 2 चम्मच एलोवेरा जैल में एक चम्मच खीरे का रस (Cucumber Juice) मिला लें. आप चाहे तो खीरे को घिसकर डालें. इस फेस पैक को चेहरे पर 15 मिनट लगाए रखने के बाद धोकर हटाया जा सकता है. 

शहद और पपीता 

इस पेस पैक से त्वचा को एंटी-ऑक्सीडेंट्स और एंटी-एजिंग गुण भी मिलते हैं. यह चेहरे की डेड स्किन सेल्स को निकालता है जिससे चेहरे पर जमी सफेद पपड़ी भी निकलने लगती है. इस फेस पैक को बनाने के लिए 2 चम्मच पिसे हुए पपीता में एक चम्मच शहद (Honey) डालकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को चेहरे पर 10 से 15 मिनट लगाकर रखने के बाद धोकर हटा लें. स्किन निखर जाएगी.

चंदन और नारियल तेल 

ड्राई स्किन के लिए नारियल का तेल किसी वरदान से कम साबित नहीं होता है. नारियल तेल और चंदन का फेस पैक बनाने के लिए एक चम्मच चंदन के पाउडर में एक चौथाई चम्मच नारियल का तेल और एक चम्मच गुलाबजल डाल लें. जरूरत के अनुसार पानी या गुलाबजल मिलाकर पेस्ट तैयार करें. इस पेस्ट को चेहरे पर 15 मिनट लगाकर रखें और फिर धोकर हटा लें. त्वचा का रूखापन दूर करने के लिए हफ्ते में 2 बार इस फेस पैक को लगाया जा सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
महंगा फर्नीचर खाने लगे हैं दीमक, तो यहां जानिए किस तरह इन Termites से मिलेगा छुटकारा
स्किन पर दिखने वाले सफेद धब्बे हो सकते हैं रूखेपन की वजह से, इन 4 फेस पैक्स से चेहरे पर आएगा
न्यू मॉम इन तरीकों को अपनाएंगी तो परवरिश हो जाएगी एकदम आसान, बच्चा बनेगा स्मार्ट और इटेलिजेंट
Next Article
न्यू मॉम इन तरीकों को अपनाएंगी तो परवरिश हो जाएगी एकदम आसान, बच्चा बनेगा स्मार्ट और इटेलिजेंट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com