विज्ञापन

एक्सपर्ट ने बताया इस एक ड्रिंक को पीकर बालों का झड़ना हो सकता है कम, उगने लगेंगे बेबी हेयर

Hair Growth Drink: लगातार झड़ रहे बालों पर बाहरी प्रोडक्ट्स ही नहीं बल्कि खानपान में किए गए बदलाव भी कमाल का असर दिखाते हैं. यहां जानिए किस ड्रिंक को पीने पर बालों का झड़ना कम हो सकता है.

एक्सपर्ट ने बताया इस एक ड्रिंक को पीकर बालों का झड़ना हो सकता है कम, उगने लगेंगे बेबी हेयर
Hair Growth Home Remedies: बालों को बढ़ाने में कमाल का असर दिखाती है यह ड्रिंक. 

Hair Care: बालों का झड़ना एक ऐसी दिक्कत है जिससे अनेक लोगों को दोचार होना पड़ता है. अगर आपके बाल भी जरूरत से ज्यादा झड़ते हैं तो आपने भी कई तरह के हेयर केयर प्रोडक्ट्स या फिर घरेलू चीजें लगाकर देखी होंगी. लेकिन, इन सबका असर अच्छा ही दिखे ऐसा जरूरी नहीं है. असल में कई बार शरीर में पोषक तत्वों की कमी के कारण हेयर फॉल (Hair Fall) होने लगता है. बालों का लगातार झड़ना उन्हें भरपूर पोषण ना मिलने के कारण हो सकता है. ऐसे में एक्सपर्ट की बताई ग्रीन ड्रिंक आपके काम आ सकती है. इंस्टाग्राम पर न्यूट्रिशनिस्ट नुपुर पाटिल ने एक वीडियो शेयर किया है जिसमें वे बालों का झड़ना रोकने के लिए ग्रीन जूस (Green Juice) बनाने का तरीका बता रही हैं. न्यूट्रिशनिस्ट का कहना है कि इस जूस को पीकर उन्होंने अपना हेयर फॉल रोका और साथ ही उनके बेबी हेयर यानी नए बाल भी उगने लगे. 

क्या चुइंगम खाने से सचमुच पतला हो जाता है चेहरा, स्किन डॉक्टर ने बताया यह मिथक है या सच

बालों का झड़ना रोकने के लिए होममेड जूस | Homemade Juice For Hair Fall 

न्यूट्रिशनिस्ट के बताए इस जूस को बनाने के लिए आपको आधा गाजर, एक सेलेरी स्टॉक, 7 से 8 करी पत्ते, आधा आंवला, एक खीरा, एक इंच अदरक, आधा हरा सेब और कुछ मोरिंगा के पत्ते लेने होंगे. 

सभी चीजों को एकसाथ मिलाएं और पानी डालकर ब्लेंड कर लें. इसमें आधा नींबू का रस निचोड़ें और पी लें. यह जूस पीने में तो टेस्टी लगता ही है साथ ही बालों के लिए फायदेमंद है. इसे 3 से 4 महीनों के लिए रोजाना पिया जा सकता है. इस जूस को रोजाना पीने पर बालों का झड़ना रुकने लगता है और शरीर को भरपूर पोषण मिलता है जिसका असर बालों पर भी दिखता है. बालों को इस जूस से पर्याप्त पोषण मिल जाता है. 

ये टिप्स भी आएंगे काम 

बालों का झड़ना रोकने और नए बाल उगाने के लिए इस ग्रीन जूस के अलावा भी कुछ टिप्स आजमाए जा सकते हैं. एक्सपर्ट का कहना है कि बायोटीन, विटामिन ई और ओमेगा सप्लीमेंट्स लेकर बालों का झड़ना कम हो सकता है. इसके अलावा, सीड्स का सेवन फायदेमंद होता है. सिर की मालिश करने के लिए रोजमेरी ऑयल (Rosemary Oil) का इस्तेमाल किया जा सकता है. रोजमेरी ऑयल को हफ्ते में 2 बार स्कैल्प पर लगा सकते हैं और मालिश कर सकते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
महंगा फर्नीचर खाने लगे हैं दीमक, तो यहां जानिए किस तरह इन Termites से मिलेगा छुटकारा
एक्सपर्ट ने बताया इस एक ड्रिंक को पीकर बालों का झड़ना हो सकता है कम, उगने लगेंगे बेबी हेयर
न्यू मॉम इन तरीकों को अपनाएंगी तो परवरिश हो जाएगी एकदम आसान, बच्चा बनेगा स्मार्ट और इटेलिजेंट
Next Article
न्यू मॉम इन तरीकों को अपनाएंगी तो परवरिश हो जाएगी एकदम आसान, बच्चा बनेगा स्मार्ट और इटेलिजेंट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com