विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 10, 2023

जोड़ों के दर्द की वजह से उठना-बैठना भी हो गया है मुश्किल, तो घर की इन 4 चीजों से मिलेगा आराम 

Joint Pain Home Remedies: अगर आपके जोड़ों में भी दर्द रहता है तो यहां दिए उपाय आपके काम आ सकते हैं. इन घरेलू नुस्खों से तकलीफ कम होती है. 

Read Time: 4 mins
जोड़ों के दर्द की वजह से उठना-बैठना भी हो गया है मुश्किल, तो घर की इन 4 चीजों से मिलेगा आराम 
Knee Pain Home Remedies: जोड़ों के दर्द से छुटकारा दिलाते हैं कुछ नुस्खे. 

Joint Pain: बढ़ती उम्र में ज्यादातर जोड़ों का दर्द परेशान करने लगता है. लेकिन, बहुत ज्यादा देर तक बैठकर काम करने वाले और खराब जीवनशैली के शिकार लोगों में भी जोड़ों के दर्द की दिक्कत हो जाती है. घुटनों में होने वाले दर्द (Knee Pain) से चलना, उठना और बैठना भी मुश्किल हो जाता है. ऐसे में इस दर्द के लिए क्या किया जाए समझ नहीं आता. इसीलिए यहां कुछ ऐसे घरेलू उपाय दिए जा रहे हैं जो जोड़ों के दर्द से छुटकारा दिलाने में कारगर होते हैं. घर की इन चीजों को आजमाना बेहद आसान है और ये चीजें असरदार भी हैं. आयुर्वेद (Ayurveda) में भी इन जड़ी-बूटियों को जोड़ों का दर्द दूर करने में अच्छा मानते हैं.

अब भी घर से जाने का नाम नहीं ले रही हैं चींटियां तो आजमाकर देख लें ये 5 तरीके, Ants हो जाएंगी गायब

जोड़ों के दर्द के घरेलू उपाय | Joint Pain Home Remedies 

हल्दी 

जोड़ों के दर्द में हल्दी (Turmeric) का कमाल का असर दिखता है. हल्दी को इस्तेमाल करने का एक तरीका यह है कि आप हल्दी वाला दूध पिएं. इससे अंदरूनी रूप से हड्डियों और मांसपेशियों के दर्द में राहत मिलती है. इसके अलावा, हल्दी का लेप भी घुटनों पर लगाया जा सकता है. 

पतले बालों को भी घना और लंबा बना देते हैं ये पत्ते, जानिए नाम और इस्तेमाल

अदरक 

आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों में अदरक को भी गिना जाता है. अदरक के एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण और एंटी-ऑक्सीडेंट्स खासतौर से जोड़ों के दर्द से राहत दिलाते हैं. आप अदरक (Ginger) को छोटे टुकड़ों में काटकर इसे एक कप पानी में मिलाकर उबाल सकते हैं. इस चाय के सेवन से जोड़ों के दर्द में आराम मिलता है. इससे पेट दर्द और गैस जैसी दिक्कतें भी दूर हो जाती हैं. 

Latest and Breaking News on NDTV
सरसों का तेल

दर्द से राहत दिलाने वाले तेलों में सरसों का तेल भी शामिल है. इस तेल का जोड़ों के दर्द में अच्छा असर दिखे इसके लिए एक कटोरी सरसों का तेल (Mustard Oil) लेकर उसमें लहसुन की कुछ कलियां मिला लें. जब लहसुन पक जाए तो इसे आंच से उतार लें. यह तेल हल्का गर्म हो तो हथेली पर लेकर घुटनों की मालिश करें. सुबह-शाम इस तेल की मालिश से जोड़ों के दर्द में आराम मिलता है. 

अजवाइन 

जोड़ों के दर्द को कम करने के लिए सरसों के तेल में अजवाइन को गर्म करके इस तेल से घुटनों की मालिश कर सकते हैं. अजवाइन में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं जिस चलते इसका सेवन करने पर भी हड्डियों के दर्द में आराम मिलता है. अजवाइन एंटी-ऑक्सीडेंट्स का भी अच्छा स्त्रोत है. 

Latest and Breaking News on NDTV

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बिना किसी शोर के कानों में गूंजती है आवाज, दर्द भी रहता है बना, बड़ी बीमारी का हो सकता है संकेत !
जोड़ों के दर्द की वजह से उठना-बैठना भी हो गया है मुश्किल, तो घर की इन 4 चीजों से मिलेगा आराम 
गर्मियों में पार्लर जैसा ग्लो चाहिए तो घर पर ही लगाएं ये खास चीजें, चांद की तरह चमक उठेगा चेहरा
Next Article
गर्मियों में पार्लर जैसा ग्लो चाहिए तो घर पर ही लगाएं ये खास चीजें, चांद की तरह चमक उठेगा चेहरा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;