सुबह खाली पेट 30 मिनट की वॉक करने से सेहत को मिलते हैं गजब के फायदे

सुबह टहलने का यह तरीका आपके शरीर से 150 कैलोरी बर्न करेगा. इसके अलावा और क्या-क्या फायदे पहुंचाएगा चलिए जानते हैं. 

सुबह खाली पेट 30 मिनट की वॉक करने से सेहत को मिलते हैं गजब के फायदे

मॉर्निंग वॉक आपके फेफड़ों को भी मजबूत रखता है, जोड़ों, मांसपेशियों को लचीला बनाता है और इम्यूनिटी बूस्ट करता है.

Walk benefits : दिन की शुरूआत आप अगर 15 या 30 मिनट की वॉक के साथ करते हैं, तो यह आपकी सेहत को अनगिनत फायदे पहुंचा सकता है. वहीं, आप वॉक खाली पेट करते हैं तो इसके बेनेफिट्स दोगुना हो जाते हैं. सुबह टहलने का यह तरीका आपके शरीर से 150 कैलोरी बर्न करेगा. इसके अलावा और क्या-क्या फायदे पहुंचाएगा चलिए जानते हैं. जिन लोगों को रहती है ठंड में हाई बीपी की दिक्कत, रोज करें ये 3 योगासन, ब्लड प्रेशर रहेगा कंट्रोल

सुबह खाली पेट टहलने से कितने लाभ मिलते हैं

1- अगर आप सुबह खाली पेट 30 मिनट टहल लेते हैं तो फिर आपका मेटाबॉलिज्म मजबूत (metabolism kaise karen majboot) होगा और आप पूरा दिन एनर्जेटिक भी महसूस करेंगे. जब भी आपको अपनी एनर्जी लो फील हो तो आप सुबह टहलना शुरू कर दीजिए. इससे कैलोरी बर्न (calorie burn) होती है और ब्लड शुगर भी कंट्रोल में रहता है. सुबह का टहलना आपकी मांसपेशियों को भी मजबूत करता है.

2- वजन कम करने में भी सुबह का टहलना बहुत फायदेमंद हो सकता है. सुबह रोज की 30 मिनट की मॉर्निंग वॉक आपको अंदर से मजबूत बनाती है. पेट की चर्बी तेजी से गलती है. इससे आपके दिल की सेहत भी बेहतर होती है.

3-  मॉर्निंग वॉक आपके फेफड़ों को भी मजबूत रखता है, जोड़ों, मांसपेशियों को लचीला बनाता है और इम्यूनिटी बूस्ट करता है. वॉक करने से आपकी मेंटल हेल्थ (how to boost mental health) भी अच्छी बनी रहती है, सुबह की ताजी हवा आपको तनाव, डिप्रेशन से दूर रखती है. 

4- सुबह वॉक करने की बात इसलिए कह रहे हैं क्योंकि इस समय आपको फ्रेश एयर मिलती है, प्रदूषण कम होता है, शोर नहीं होता और इस समय ऑक्सीजन भी आपके शरीर को अच्छा मिलता है.  

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.