कब्ज से हालत हमेशा रहती है खराब तो ये 3 योगासन कर लें आज ही, Constipation से मिल जाएगी राहत  

Yoga For Constipation: कब्ज होने पर मलत्याग करने में दिक्कत आने लगती है. ऐसे में कुछ योगासन हैं जिनसे मलत्याग करना आसान हो जाता है. 

कब्ज से हालत हमेशा रहती है खराब तो ये 3 योगासन कर लें आज ही, Constipation से मिल जाएगी राहत  

Constipation Relief Yoga: योगा से मिलेगा कब्ज से छुटकारा. 

Yoga Poses: कब्ज पेट और आंतों से जुड़ी ऐसी समस्या है जिसमें व्यक्ति को मलत्याग करने में दिक्कत होने लगती है. घंटों बाथरूम में बैठे-बैठे भी पेट साफ नहीं हो पाता और दिनभर पेट फूला रहता है सो अलग. कब्ज की दिक्कत उठना-बैठना तक मुश्किल कर देती है और बहुत से लोगों को लंबे समय तक कब्ज (Constipation) की दिक्कत बने रहने से बवासीर होने की संभावना बढ़ जाती है. अगर आप भी कब्ज से परेशान हैं तो यहां कुछ ऐसे आसान योगासन (Yogasana) दिए जा रहे हैं जिन्हें करने पर कब्ज की दिक्कत दूर होती है. 

ऑयली स्किन से हैं परेशान तो इस तरह लगा लीजिए बेसन के फेस पैक्स, चिपचिपी नहीं दिखेगी त्वचा 

कब्ज दूर करने के लिए योगासन | Yoga Poses For Constipation Relief 

कब्ज होने पर सिर्फ मलत्याग करने में दिक्कत नहीं होती बल्कि शरीर में और भी कई लक्षण दिखने लगते हैं जैसे मलत्याग करते समय दर्द होना, मल (Stool) का कड़क होना, पेट में दर्द, पेट फूलना और सिर में दर्द महसूस होना. इस समस्या की जड़ आमतौर पर काम के घंटों का असमय होना, जरूरत से ज्यादा जंक फूड खाना, कम आराम करना, फलों और हरी सब्जियों का सेवन ना करना और पानी कम पीना होता है. 

हलासन 

हलासन (Halasana) करने पर लिवर और आंतों का पोश्चर ठीक होकर आराम मिलता है और शरीर, खासतौर से शरीर के निचले हिस्से, में रक्त प्रवाह बढ़ता है. हालासन कब्ज से छुटकारा पाने के लिए अच्छी योगा (Yoga) है. हलासन करने के लिए पीठ के बल लेटें. अब दोनों पैरों को साथ मिलाकर ऊपर की तरफ उठाएं और दोनों हाथों को कमर पर रखकर सहारा दें. आपके कंधे जमीन से लगे होने चाहिए और बाकी पूरा शरीर हवा में. 

44v05hg

पवनमुक्तासन 

पेट की गैस, कब्ज और एसिडिटी से राहत पाने के लिए इस आसन को किया जा सकता है. पवनमुक्तासन करने के लिए पीठ के बल लेटें. अब अपने घुटने मोड़कर पैरों को छाती तक लेकर आएं और दोनों हाथों से पैर पकड़ लें, बिल्कुल इस तरह जैसे आप पैरों को गले लगा रहे हों. अपने सिर को उठाकर घुटनों तक लेकर आएं. कुछ देर इस पोज को होल्ड करके छोड़ दें. रोजाना करने पर कब्ज से आराम मिलने लगेगा. 

pawanmuktasana

बुद्ध कोणासन 

फूले पेट, गैस, पेट में जकड़न, स्ट्रेस और कब्ज इन सब दिक्कतों का एक इलाज है बुद्ध कोणासन योगा. इसे बटरफ्लाई पोज (Butterfly Pose) भी कहते हैं. इस योगासन को करने के लिए आलती-पातली करें लेकिन दोनों पैरों के तलवे आपस में जोड़कर जमीन पर बैठें. इसके बाद दोनों हाथों से दोनों पैरों के पंजे पकड़ लें. इस पोज को होल्ड करें और हल्के-हल्के से दोनों पैरों को ऊपर-नीचे हिलाएं. इससे जांघों के घुटनों की मसल्स को आराम भी मिलता है. इस आसन को करते हुए गहरी सांस लेते रहें. 

bcb0tfuo

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

बर्लिन में अर्जुन कपूर और मलाइका अरोड़ा ने बिताए खास पल

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com