विज्ञापन

बालों को बढ़ाने के लिए खाए जा सकते हैं ये सूखे मेवे, जड़ों से मजबूत होने लगते हैं बाल 

Hair Growth: बालों को बढ़ाने के लिए और जड़ों से सिरों तक मजबूती देने के लिए कुछ सूखे मेवे खाए जा सकते हैं. ये सूखे मेवे बालों की सुंदरता में चार-चांद लगा देते हैं.

बालों को बढ़ाने के लिए खाए जा सकते हैं ये सूखे मेवे, जड़ों से मजबूत होने लगते हैं बाल 
Dry Fruits For Hair Growth: इस तरह लंबे होने लगेंगे बाल.

Hair Care: बालों की देखरेख के लिए बाहरी ही नहीं बल्कि अंदरूनी रूप से भी बालों को भरपूर पोषण की जरूरत होती है. ऐसे कई पोषक तत्व हैं जिनकी शरीर में कमी होने पर बाल झड़ना (Hair Fall) शुरू हो जाते हैं. यही पोषक तत्व और जरूरी गुण बालों को सूखे मेवों से मिलते हैं. इन सूखे मेवों (Dry Fruits) को डाइट का हिस्सा बनाया जा सकता है, भिगोकर खाया जा सकता है या फिर जस का तस ही स्नैक्स की तरह इन्हें खा सकते हैं. यहां जानिए कौनसे हैं ये सूखे मेवे जिन्हें खाने पर बालों को जड़ों से सिरों तक बढ़ने में मदद मिलती है. 

स्किन डॉक्टर से जानिए 30 सैकंड में कैसे पहचानें स्किन टाइप, ब्यूटी मेंटेन करने में मिलेगी मदद 

बाल बढ़ाने के लिए सूखे मेवे | Dry Fruits For Hair Growth 

ओमेगा-3 फैटी एसिड्स, बायोटिन और मैग्नीशियम समेत कई खनिज बालों का झड़ना रोकते हैं और बालों को बढ़ाने में मददगार होते हैं. यहां दिए सूखे मेवों से ये गुण मिलते हैं. 

अखरोट 

ओमेगा-3 फैटी एसिड्स से भरपूर अखरोट मेग्नीशियम, सेलेनियम और बायोटीन के अच्छे स्त्रोत होते हैं. अखरोट खाने पर गंजापन कम होने लगता है और हेयर फॉल कंट्रोल होने में असर दिखता है. रोजाना 1 से 2 अखरोट खाए जा सकते हैं. 

बादाम 

भुने हुए या फिर सादे बादाम (Almonds) बालों के लिए बेहद फायदेमंद साबित होते हैं. बादाम में हेयर ग्रोथ बेहतर करने वाले गुण होते हैं जिनसे बालों का झड़ना रुक सकता है. बादाम कैल्शियम, मैग्नीशियम, फाइबर और रिबोफ्लेविन के भी अच्छे स्त्रोत होते हैं.

काजू 

जिंक और आयरन से भरपूर काजू बालों की ग्रोथ बेहतर करने और डैमेज्ड बालों को रिपेयर करने में कारगर होते हैं. काजू से हेल्दी स्कैल्प बने रहने में मदद मिलती है और बालों का झड़ना कम होता है सो अलग. 

खजूर 

बालों का झड़ना कम करने और बालों को बढ़ाने में खजूर (Dates) भी काम आते हैं. खजूर में आयरन और बी विटामिन की अच्छी मात्रा होती है जिससे हेयर ग्रोथ बेहतर होती है और अनीमिया के कारण अगर बाल झड़ रहे हैं तो इस दिक्कत से भी छुटकारा मिल जाता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Sholay के Gabbar ने इस Film में इतना हंसाया कि जीत लिया Filmfare Award | NDTV India

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
सिर में हाथ फेरते ही बाल के गुच्छे आ रहे हैं हाथ में, तो एक्सपर्ट का बताया यह होम्योपैथी इलाज रोकेगा हेयर फॉल
बालों को बढ़ाने के लिए खाए जा सकते हैं ये सूखे मेवे, जड़ों से मजबूत होने लगते हैं बाल 
इन 3 चीजों में छिपा है आपके सफेद बालों को काला करने का राज, आसानी से मिल जाती हैं बाजार में
Next Article
इन 3 चीजों में छिपा है आपके सफेद बालों को काला करने का राज, आसानी से मिल जाती हैं बाजार में
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com