विज्ञापन
Story ProgressBack

रात में अगर करने लगेंगी ये 3 काम तो कभी नहीं झड़ेंगे बाल, लंबी और घनी लटें पा लेंगी आप 

Long Hair: कई बार हमारे बाल प्राकृतिक तौर पर तो हेल्दी होते हैं लेकिन उनकी सही तरह से देखरेख ना करने पर बाल जरूरत से ज्यादा झड़ने लगते हैं और खराब हो जाते हैं. ऐसे में बालों की सही देखरेख के लिए कुछ टिप्स आजमाए जा सकते हैं. 

Read Time: 3 mins
रात में अगर करने लगेंगी ये 3 काम तो कभी नहीं झड़ेंगे बाल, लंबी और घनी लटें पा लेंगी आप 
Bedtime Habits For Long Hair: बालों को लंबा बनाते हैं कुछ छोटे-मोटे काम. 

Hair Care: बहुत सी ऐसी लड़कियां या महिलाएं हैं जिनके बाल प्राकृतिक तौर पर तो बेहद खूबसूरत होते हैं लेकिन वे अपने बालों की सही तरह से देखरेख नहीं करती हैं. बालों को अच्छी केयर ना मिले तो बाल रूखे-सूखे होने लगते हैं और बालों का झड़ना (Hair Fall) भी शुरू हो जाता है. ऐसे में अच्छे बाल भी बेजान और पतले नजर आने लगते हैं. ज्यादातर महिलाएं दिनभर तो बालों को संभाले रखती हैं लेकिन रात के समय बालों को जरूरत से ज्यादा टाइट बांधकर सो जाती हैं. इससे बाल टूटते भी हैं और स्कैल्प से खिंच भी जाते हैं. यहां जानिए वो कौनसी आदतें हैं जिन्हें रात के समय ध्यान में रखा जाए या अपनाया जाए तो बालों को लंबा और घना (Thick Hair) बने रहने में मदद मिलती है. इस तरह बालों की सेहत हमेशा अच्छी रहती है. 

मेच्योर लोगों में होती हैं ये 7 आदतें, आप भी इन हैबिट्स को अपना सकते हैं जीवन में

बालों को बेहतर बनाने वाली रात के समय की आदतें | Bedtime Habits For Healthy Hair 

सिल्क तकिए के कवर पर सोना 

तकिए का कवर किस तरह का है इससे भी आपके बालों पर असर पड़ता है. अगर आप खुरदुरे या गंदे तकिए के कवर पर सिर रखकर सोएंगी तो आपके बाल उससे खिंचेंगे या फिर घर्षण के कारण टूटेंगे. सिल्क या मलमल के कपड़े से बने तकिए के कवर पर सिर रखकर सोने पर घर्षण नहीं होता और बाल डैमेज (Hair Damage) होने से बचते हैं. 

महिलाओं के लिए बेहद अच्छे हैं इस पीले फूल के बीज, पाचन बेहतर करने से लेकर वजन घटाने तक में दिखाते हैं असर

बाल झाड़कर ढीले बांधकर सोना 

बालों को जरूरत से ज्यादा टाइट बांधकर रखने पर बाल स्कैल्प से खिंचते हैं और टूट जाते हैं. वहीं, बालों को खुला रखकर सोया जाए तो भी बालों पर असर पड़ता है. इससे बेहतर है कि एकदम ढीली चोटी बांधकर सोएं. आप ऐसा करेंगी तो आपके बाल जस के तस बने रहेंगे, खिंचेंगे नहीं और कहते हैं बालों को सांस लेने का भी मौका मिलता है. 

गीले बालों में ना सोना 

कई लड़कियों की आदत होती है कि सुबह के समय बाल धोने से बचने के लिए वे रात के समय बाल धोकर सो जाती हैं. लेकिन, रात के समय बाल धोने पर और गीले बाल लेकर सोने पर बाल जरूरत से ज्यादा टूट सकते हैं. इसके अलावा, गीले बालों (Wet Hair) में सोने से स्कैल्प से जुड़ी दिक्कतें हो सकती हैं. बालों से बदबू आना भी गीले बालों में सोने के कारण हो सकता है. 

ये टिप्स भी आते हैं काम 
  • हफ्ते में एक दो बार बालों की तेल से चंपी करके सोया जा सकता है. अगर बाल जरूरत से ज्यादा रूखे-सूखे हों तो बालों पर नारियल के तेल से चंपी करके सोएं. 
  • बालों को कंघी करके सोने से भी बाल सिल्की (Silky Hair) नजर आते हैं. बालों को कंघी करके सोने पर बाल उलझे हुए नहीं रहते हैं. इससे बाल सोते समय तकिए में या चादर पर अटकर टूटते नहीं हैं और ना ही खिंचते हैं. 
  • टाइट रबरबैंड लगाने के बजाए सिल्क या साटिन के स्क्रंची से बाल बांधे जा सकते हैं. स्क्रंची सोफ्ट होती है और इससे बाल कम टूटते हैं.   

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
प्रोटीन की कमी को पूरा करेंगे ये 5 फूड, कर लीजिए डाइट में शामिल
रात में अगर करने लगेंगी ये 3 काम तो कभी नहीं झड़ेंगे बाल, लंबी और घनी लटें पा लेंगी आप 
मुल्तानी मिट्टी में मिलाकर लगा ली यह एक चीज तो चेहरे की खोई हुई चमक आ जाएगी लौटकर, निखर जाएगी त्वचा
Next Article
मुल्तानी मिट्टी में मिलाकर लगा ली यह एक चीज तो चेहरे की खोई हुई चमक आ जाएगी लौटकर, निखर जाएगी त्वचा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;