विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 10, 2023

रात में खाना डाइजेस्ट नहीं होता है तो करें यह 10 योग, पाचन होगा सही, आएगी चैन की नींद

Yoga after Dinner : अकसर लोगों की शिकायत होती है कि रात को खाया हुआ खाना पचता नहीं है. अगर आप भी इससे परेशान हैं तो आज से डिनर करने के बाद करें यह 10 योग, तुरंत मिलेगा आराम.

Read Time: 4 mins
रात में खाना डाइजेस्ट नहीं होता है तो करें यह 10 योग, पाचन होगा सही, आएगी चैन की नींद
yoga poses after eating too much : खाने के बाद किए ये योगासन तो रहेंगे हेल्दी

Yoga for better Health: किसी भी बीमारी या परेशानी में आराम पाने के लिए योग (Yoga) मदद कर सकता है. यह स्वस्थ रहने का सबसे बेहतर तरीका है. डॉक्टर भी रात के खाने के बाद योग करने की सलाह देते हैं. दवाइयों के कई बार साइड इफेक्ट भी होते हैं. मगर सही तरह से योगासन करने के सिर्फ फायदे हैं. अगर बात की जाए बेहतर पाचन तंत्र (Digestive System) की, तो कुछ ऐसे योगासन है जो पाचन तंत्र को मजबूत बनाने में सहायता कर सकते हैं.

इन योगासनों से बेहतर होगा डाइजेशन (Digestion will get better with these Yogasanas)

1. नौकासन

इस आसन को करने से पाचन तंत्र के साथ बेली फैट भी कम हो सकता है. इसके लिए अपने पैरों को सीधे हवा में उठाकर अपने हाथों को सीधा कर घुटनों को 1 मिनट के लिए पकड़ कर रखें. 

2. वज्रासन

रात के खाने के बाद वज्रासन (Vajrasana) करना काफी लाभदायक हो सकता है. यह पाचन को सही करने के लिए सबसे फायदेमंद योगासन माना जाता है.

vajrasana
3. मार्जरी आसन

महिलाओं के लिए मार्जरी आसन (Marjari Asana) ज्यादा लाभकारी होता है. इस आसन से कूल्हों, पीठ और पेट की मांसपेशियों में खिंचाव आता है, जिससे पाचन तंत्र अधिक मजबूत बनता है.

4. गोमुखासन

इस आसन को करने से रीढ़ और पेट की मांसपेशियों में खिंचाव आता है. इससे बेहतर पाचन में मदद मिलती है. इसे करते समय शरीर किसी गाय के मुख के समान नजर आता है.

5. धनुरासन

इस योगासन को करने से पाचन तंत्र को मजबूती मिलती है और शरीर में पाचन क्रिया में तेजी आती है. इसके रोजाना अभ्यास से पाचन बेहतर होता है और अपच की परेशानी नहीं होती है.

6. पदमासन

इस योग मुद्रा से पाचन तंत्र को मजबूती मिलने के साथ-साथ दिमाग को शांति भी मिलती है. रोज के तनाव और थकान से आराम दिलाने में यह आसन मदद कर सकता है.

padmasana
7. पवनमुक्तासन

पवनमुक्तासन (Pawanmuktasana) को करने से गैस से जुड़ी किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं होती हैं. साथ ही इससे पाचन की प्रक्रिया में सुधार होता है.

8. ताड़ासन

रात के खाने के बाद करने के लिए यह सबसे ज्यादा आसान योग है. इस आसन को पेट भरे होने पर भी आसानी से किया जा सकता है. नियमित रूप से इसको करने से यह आपके पाचन को आसान बनाता है.

9. सुप्त बद्ध कोणासन

यह योग मुद्रा तंत्रिका तंत्र (Nervous System) को बढ़ावा देती है और पाचन की प्रक्रिया को अधिक एक्टिव बनाती है. थोड़े दिनों में इससे पाचन तंत्र मजबूत बन जाता है.

10. उपवस्थस्का कोणासन

इस आसन से पेट संबंधी समस्याएं ठीक होती है. साथ ही पाचन में सुधार करने में भी मदद मिलती है. (प्रस्तुति-अंकित श्वेताभ)

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Baba Venga's prediction : क्या है बाबा वेंगा की साल 2024 की डरावनी भविष्यवाणी, जानिए यहां
रात में खाना डाइजेस्ट नहीं होता है तो करें यह 10 योग, पाचन होगा सही, आएगी चैन की नींद
डॉक्टर ने बताई बाल झड़ने से जुड़ी जरूरी बातें, इस वजह से लगातार गिरने लगते हैं बाल
Next Article
डॉक्टर ने बताई बाल झड़ने से जुड़ी जरूरी बातें, इस वजह से लगातार गिरने लगते हैं बाल
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;