विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 03, 2021

सर्दी-खांसी और जुकाम से हैं परेशान तो अपनाएं ये 10 घरेलू नुस्खे

खांसी-जुकाम हर बदलते मौसम के साथ आने वाली समस्या है. खांसी बैक्टीरियल या वायरल इन्फेक्शन, एलर्जी या ठंड के कारण हो सकती है, इन समस्याओं से निजात पाने के लिए आप अपनी किचन में मौजूद घरेलु नुस्खों की मदद ले सकती हैं. चलिए जानते हैं सर्दी-खांसी जुकाम होने पर किन घरेलू नुस्खों को अपनाना चाहिए.

Read Time: 6 mins
सर्दी-खांसी और जुकाम से हैं परेशान तो अपनाएं ये 10 घरेलू नुस्खे
बदलते मौसम में सर्दी-खांसी और जुकाम से निजात दिला सकते हैं 10 असरदार घरेलू नुस्खे
नई दिल्ली:

बदलते मौसम के साथ ही सर्दी-खांसी और जुकाम होने की समस्या आम बात है. इसके चलते गले में दर्द और फ्लू (Flu) की दिक्कत भी बढ़ जाती है. हालांकि, खांसी-जुकाम किसी भी मौसम में हो सकते हैं, लेकिन इन छोटी समस्याओं के लिए हर बार डॉक्टर के पास जाना जरूरी नहीं है, क्योंकि इनका इलाज हमारी किचन में ही मौजूद है. सर्दी-खांसी और जुकाम होने पर आज भी कई भारतीय किचन में मौजूद इंग्रीडिएंट्स पर ही भरोसा करते हैं. ये इंग्रीडिएंट्स कई स्वास्थ्य लाभ भी देते हैं. हमारी रसोई में ही ऐसे बहुत से घरेलू नुस्खे (Home Remedies) मौजूद हैं, जिनसे सर्दी-खांसी,जुकाम (Cold-Cough) जैसी छोटी-मोटी समस्याओं को आसानी से दूर किया जा सकता है. आइए आपको बताते हैं खांसी-जुकाम में रामबाण ये (Home Remedies For Cough) 10 घरेलू नुस्खे.

s9s2b0i

Photo Credit: iStock

सर्दी-खांसी और जुकाम से राहत के लिए घरेलू उपचार |  Home Remedies For Common Cold And Cough

अदरक की चाय  (Ginger Tea)

औषधीय गुणों से भरपूर अदरक की चाय आज कई भारतीय घरों की पहली पसंद है, जिनके दिन की शुरूआत अदरक की चाय की चुस्कियों से होती है. ये पीने में जितनी स्वादिष्ट है, उतनी ही सेहत के लिए फायदेमंद भी है. इसके सेवन से आप सर्दी, खांसी व जुकाम जैसी समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं. इसके कई फायदे हैं जैसे-इस चाय के सेवन से आप अपनी  बहती हुई नाक पर काबू पा सकते हैं. साथ ही ये श्वसन पथ से कफ को बाहर भी निकालती है.

Fennel Water Benefits: औषधीय गुणों से भरपूर सौंफ मोटापे से लेकर खून साफ करने तक है कारगर

आंवला का सेवन (Amla Consumption)

खांसी के लिए आंवला  काफी असरदार माना जाता है. बता दें कि विटामिन-सी से भरपूर आंवला, ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाने के अलावा सेहत के लिए कई प्रकार से लाभकारी है. अपने खाने में आंवला शामिल कर आप एंटी-ऑक्सीडेंट्स का सोर्स बढ़ा सकते हैं. यह आपकी इम्यूनिटी को भी मजबूत करने में मदद करता है.

Winter Detox Drinks: सर्दियों में मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने के लिए डाइट में शामिल करें ये डिटॉक्स ड्रिंक्स

शहद का सेवन (Honey Consumption)

शहद का सेवन कई तरीके से किया जाता है, जो सेहत को कई तरह से फायदा पहुंचाता है. अगर किसी को बहुत ज्यादा खांसी की समस्या हो रही है तो ऐसे में अदरक के साथ शहद का सेवन करें. इससे जुकाम पर काफी जल्दी असर होता है.

bq2ohj7o

खांसी के लिए रामबाण दवा है तुलसी (Tulsi Home Remedy For Cough In Hindi)

खांसी की दवा के रूप में तुलसी का इस्तेमाल किया जाता है. इसके लिए आप तुलसी के पत्तों का रस निकाल कर पिएं, ये काफी फायदेमंद है. ये खांसी ठीक (khansi ka ilaj) करने का काफी कारगर उपाय है.

Winter Health Care: सर्दियों में रहना है हेल्दी तो फॉलो करें ये आसान टिप्स

एलोवेरा (Aloe Vera)

बड़ों की खांसी हो या बच्चे की खांसी, सभी में एलोवेरा का रस और शहद का मिश्रण काफी असरदार का करता है. यह खांसी की बहुत लाभकारी दवा (khasi ki dawa) मानी जाती है.

अलसी (Flaxseed)

अलसी की मदद से आप सर्दी-खांसी और जुकाम जैसी परेशानियों से छुटकारा पा सकते हैं. इसके लिए आप अलसी के बीजों को मोटा होने तक उबालें और उसमें नींबू का रस व शहद मिलाएं. इस मिश्रण का सेवन खांसी से आराम दिलाता है.

o82epgho

हल्दी दूध (Turmeric Milk)

यह ड्राई थ्रोट, संक्रमण और ज्यादातर प्रकार की खांसी के लिए अच्छा काम करता है. इसके अलावा, हल्दी को डाइट में शामिल करने पर इम्यूनिटी बढ़ाने और बीमारी से बचाने के लिए जाना जाता है. एक गिलास गर्म हल्दी वाला दूध पिएं, और आपका गला कुछ ही समय में ठीक हो जाएगा.

सेब का सिरका (Apple Vinegar)

बता दें कि सेब का सिरका कई घरेलू उपाय में इस्तेमाल किया जाता हैं. सेवा का सिरका खांसी की बहुत अच्छी दवा (khasi ki dawa) है. एक हिस्सा कच्चा, बिना छाना हुआ सेब का सिरका और दो हिस्से ठण्डा पानी मिलाकर दो पट्टियां भिगोएं. इन्हें निचोड़कर एक को माथे पर और एक को पेट पर रखें. दस-दस मिनट के बाद पट्टियां बदलते रहें. इस प्रक्रिया को बुखार कम होने तक दोहरायें.

r0quhjco

Photo Credit: iStock

गुनगुना पानी (Lukewarm Water)

सर्दी-खांसी, जुकाम होने पर गुनगुना पानी ही पिएं. दरअसल, गुनगुना पानी आम सर्दी, खांसी और गले में खराश से लड़ने में मदद करता है. गुनगुना पानी गले में सूजन को कम करता है और शरीर से इंफेक्शन को बाहर निकालता है.

अदरक और नमक (Ginger And Salt)

अदरक और नमक का एक साथ उपयोग कर आप सर्दी-खांसी व जुकाम से राहत पा सकते हैं. इसके लिए आप अदरक को छोटे टुकड़ों में काटें और उसमें नमक मिलाएं. अब एक-एक कर इसे खाएं. इसके रस से आपका गला खुल जाएगा और नमक से कीटाणु भी मर जाएंगे.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Asanas for Lungs, Breathing Problem | 5 योगासन जो फेफड़े बनाएंगे मजबूत

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Relationship tips : बर्थडे पर अपने पति को देना चाहती हैं सरप्राइज तो ये गिफ्ट हैं बेस्ट
सर्दी-खांसी और जुकाम से हैं परेशान तो अपनाएं ये 10 घरेलू नुस्खे
अमरूद की पत्तियां कई बीमारियों के इलाज में हैं असरदार, इसको फेंकने की बजाए चबाएं
Next Article
अमरूद की पत्तियां कई बीमारियों के इलाज में हैं असरदार, इसको फेंकने की बजाए चबाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;