2 years ago
नई दिल्ली:

आज गुरुवार, 12 मई, 2022 की तमाम ताज़ातरीन ख़बरें, यानी ब्रेकिंग न्यूज़ आप इस एक पेज पर एक साथ पढ़ सकेंगे. तो, पेश हैं आज की प्रमुख ख़बरें.

देश-दुनिया की बड़ी खबरें, जो आपकों रखेंगी अपडेट (12.05.2022)

May 12, 2022 14:47 (IST)
दिल्ली में चला बुलडोज़र, पुलिस से भिड़े स्थानीय लोग, हिरासत में AAP MLA

AAP विधायक अमानतुल्ला खान को दिल्ली पुलिस ने गुरुवार को मदनपुर खादर इलाके में हिरासत में ले लिया. सरकारी काम में बाधा डालने के आरोप में पुलिस ने विधायक समेत 10 से अधिक लोगों को हिरासत में लिया है, जिनमें दो महिलाएं भी शामिल हैं.
May 12, 2022 14:34 (IST)
कोयला घोटाला मामले में SC ने ED से किए सवाल

कोयला घोटाला मामले में सुप्रीम कोर्ट ने ईडी (ED) से पूछा है कि वह टीएमसी  नेता अभिषेक बनर्जी और उनकी पत्नी से दिल्ली की बजाय कोलकाता में पूछताछ क्यों नहीं कर सकता.  कोर्ट ने मौखिक तौर पर कहा कि वो ये आदेश जारी करेगा कि कोलकाता में ED अधिकारियों को सुरक्षा दी जाए और पूछताछ में कोई बाधा ना आए.
May 12, 2022 14:34 (IST)
"दूसरों को जागरूक करने से पहले खुद संवेदनशील बनें" : हरिद्वार हेट स्‍पीच पर SC की दो टूक

सुप्रीम कोर्ट ने हरिद्वार धर्म संसद में हेट स्पीच मामले को लेकर सवाल उठाए हैं. कोर्ट ने कहा, 'ये पूरे माहौल को खराब कर रहे हैं. इससे पहले कि वे दूसरों को जागरूक करने के लिए कहें, पहले उन्हें खुद को संवेदनशील बनाना होगा. वे संवेदनशील नहीं हैं. यह कुछ ऐसा है, जो पूरे माहौल को खराब कर रहा है.' SC ने यह टिप्पणी जितेंद्र त्यागी उर्फ ​​वसीम रिजवी द्वारा दायर याचिका पर सुनवाई करते हुए की.
May 12, 2022 14:19 (IST)
श्रीलंका के पूर्व-PM, सहयोगियों के देश छोड़ने पर अदालत ने लगाई रोक

श्रीलंका में पूर्व PM महिंदा राजपक्षे, सहयोगियों के देश छोड़ने पर श्रीलंकाई कोर्ट ने रोक लगा दी है. श्रीलंका में सरकार-विरोधी प्रदर्शनकारियों पर महिंदा समर्थकों के हमले के बाद देश में हिंसा भड़क उठी थी.
May 12, 2022 14:09 (IST)
'लक्ष्मणरेखा' वाले चिदम्बरम के बयान पर किरेन रिजिजू ने किया पलटवार

कांग्रेस नेता पी चिदंबरम ने कानून मंत्री किरण रिजिजू के 'लक्ष्मण रेखा' वाले बयान की आलोचना की थी. वहीं अब काननू मंत्री ने पी चिदंबरम को जवाब देते हुए नेहरू जी और श्रीमती इंदिरा गांधी के कार्यकाल की याद दिलाई है.
May 12, 2022 14:08 (IST)
कोर्ट की सुनवाई पर नज़र : क्या ज्ञानवापी मस्जिद के भीतर सर्वे का विवाद सुलझेगा?

काशी विश्वनाथ मंदिर के बगल में स्थित ज्ञानवापी मस्जिद के सर्वे से जुड़े मामले में वाराणसी की एक अदालत आज अपना फैसला सुनाएगी. सर्वे पिछले शुक्रवार को शुरू हुआ था, लेकिन मस्जिद के अंदर वीडियोग्राफी को लेकर हुए विवाद के कारण पूरी तरह से पूरा नहीं हो पाया है.
Advertisement
May 12, 2022 14:08 (IST)
इलाहाबाद HC का निर्देश - मथुरा श्रीकृष्ण जन्मभूमि विवाद से जुड़ी अर्जियां 4 माह में निपटाएं

मथुरा श्री कृष्ण जन्मभूमि विवाद मामले में गुरुवार को इलाहाबाद हाईकोर्ट में सुनवाई हुई. इस दौरान HC ने मथुरा की अदालत को मूल वाद से जुड़े सभी प्रार्थना पत्रों को जल्द से जल्द निपटाने के निर्देश दिए. हाईकोर्ट की ओर से अधिकतम  4 महीने में सभी अर्जियों का निपटारा करने के निर्देश दिए गए हैं.
May 12, 2022 12:24 (IST)
ताजमहल के बंद कमरे खोलने वाली अर्ज़ी पर इलाहाबाद HC ने याचिकाकर्ता को फटकारा

आगरा में ताजमहल के अंदर बंद 20 कमरे खोलने की मांग को लेकर इलाहाबाद हाईकोर्ट में दायर याचिका पर कोर्ट ने याचिकाकर्ता को फटकार लगाई है. याचिकाकर्ता को फटकार लगाते हुए कोर्ट ने कहा कृपया PIL सिस्टम का मज़ाक मत बनाएं. इलाहाबाद हाईकोर्ट के जज ने कहा इस मुद्दे पर डिबेट करने के लिए अपने ड्राइंग रूम में स्वागत करते है. लेकिन कोर्ट रूम में नहीं.
Advertisement
May 12, 2022 12:15 (IST)
LIC IPO पर केंद्र को राहत, लेकिन IPO की वैधता का परीक्षण भी होगा

सुप्रीम कोर्ट ने प्रमुख सरकारी बीमा कंपनी LIC के IPO को लेकर केंद्र सरकार को बड़ी राहत दी है. सुप्रीम कोर्ट ने मामले में दखल देने से इंकार कर दिया है. हालांकि, कोर्ट आईपीओ की संवैधानिक वैधता का परीक्षण करेगा.
May 12, 2022 11:53 (IST)
आधे से ज़्यादा मरीज़ों में COVID से उबरने के 2 साल बाद भी रह गए लक्षण : Lancet

कोरोनावायरस (Corona) से संक्रमित होने के दो साल बाद भी अस्पताल में भर्ती हुए आधे से अधिक लोगों में कम से कम एक लक्षण बचा हुआ है. कोरोना की एक फॉलो अप स्टडी (Follow Up Study) में यह सामने आया है. मेडिकल पत्रिका लेंसेट (Lancet) का यह कहना है.
Advertisement
May 12, 2022 11:33 (IST)
धार भोजशाला का मुद्दा हाईकोर्ट में, हिन्दू संगठन ने कहा - नमाज़ पर लगाएं रोक

मध्य प्रदेश के धार स्थित भोजशाला का विवाद एक बार फिर सामने आ गया है. पहले से ही इंदौर हाई कोर्ट में धार भोजशाला को लेकर तीन याचिकाएं पेंडिंग हैं. इसी बीच बीते दो मई को एक नई याचिका दायर की गई है, जिसमें सुनवाई करते हुए जस्टिस विवेक रोशिया और जस्टिस अमरनाथ द्वारा एएसआई, केंद्र और राज्य सरकार को नोटिस भी जारी किए गए हैं.
May 12, 2022 10:57 (IST)
दिल्ली : आज कमला मार्केट और चांदनी महल इलाके में चलेगा MCD का बुलडोज़र

दिल्ली में MCD के बुलडोज़र पर राजनीति गरमाई हुई है, और राजनीतिक दलों में आरोप-प्रत्यारोप का दौर जारी है. इस बीच, दिल्ली के कमला मार्केट एरिया और चांदनी महल इलाके में आज अतिक्रमण हटाओ कार्रवाई होगी, जिसके लिए प्रशासन ने तैयारी कर ली है. बताया गया है कि JCB के साथ-साथ भारी संख्या में पुलिस फोर्स भी तैनात रहेगी.
Advertisement
May 12, 2022 10:37 (IST)
जहांगीरपुरी हिंसा : एक और आरोपी गिरफ्तार, हिंसा के लिए उकसाने का आरोप

दिल्ली के जहांगीरपुरी हिंसा मामले में दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच ने एक और आरोपी को गिरफ्तार किया है. गिरफ्तार आरोपी का नाम अब्दुल उर्फ राजा (25) है, जिसे टीम ने जहांगीरपुरी से ही गिरफ्तार किया है. आरोपी पर हिंसा वाले दिन भीड़ में शामिल होकर हिंसा करने और लोगों को उकसाने का आरोप है. बता दें कि अभी क्राइम ब्रांच की कस्टडी में दो आरोपी हैं, जिनमें अब्दुल उर्फ राजा और तबरेज अंसारी शामिल हैं.
May 12, 2022 10:26 (IST)
यमुना एक्सप्रेस वे पर भीषण हादसा, डंपर में घुसी कार

ग्रेटर नोएडा के जेवर थाना क्षेत्र स्थित यमुना एक्सप्रेस वे पर आगरा से नोएडा जाते समय जेवर टोल प्लाजा से पहले 40 किमी. माइलस्टोन के पास तेज रफ्तार बोलेरो कार अनियंत्रित होकर आगे जा रहे डंपर जा घुसी, जिसमें पांच की मौत हो गई, और दो लोग गंभीर रूप से घायल हुए हैं.
May 12, 2022 10:25 (IST)
शेयर बाज़ार धड़ाम, सेंसेक्स में 1,000 अंक की गिरावट

घरेलू शेयर बाजारों में गुरुवार या 12 मई, 2022 को जबरदस्त गिरावट आई है. शुरुआती कारोबार में BSE सेंसेक्स 1,000 अंक तक गिर गया. वहीं NSE निफ्टी को भी 250 अंक का बड़ा नुकसान हुआ.
May 12, 2022 09:41 (IST)
भारतीय तेल कंपनियों ने आज भी नहीं बढ़ाए पेट्रोल-डीज़ल के दाम

पेट्रोल-डीजल की कीमतें आज 12 मई, 2022 को भी स्थिर रखी गई हैं. सरकारी तेल विपणन कंपनियों ने 6 अप्रैल के बाद से रिटेल फ्यूल के रेट में कोई बदलाव नहीं किया है. हालांकि, तेल के दाम फिर भी कई शहरों में रिकॉर्ड हाई के करीब हैं.
May 12, 2022 09:38 (IST)
ISI के हनीट्रैप में फंसा वायुसेना जवान जासूसी के आरोप में गिरफ्तार : सूत्र

दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच ने एयरफोर्स के एक जवान को जासूसी के आरोप में गिरफ्तार किया है. सूत्रों की ओर से मिली जानकारी अनुसार आरोपी का नाम देवेंद्र शर्मा है, जिसे हनी ट्रैप में फंसाकर वायुसेना से जुड़ी संवेदनशील जानकारी लेने की कोशिश की गई. उससे पूछा गया था कि कितने राडार हैं, कहां-कहां तैनात हैं. साथ ही उससे एयरफोर्स के सीनियर अधिकारियों के नाम और पते भी पूछे गए.
May 12, 2022 08:57 (IST)
भारत में पिछले 24 घंटे में 2,827 नए COVID-19 केस, कल से 2.4% कम

भारत में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस के 2,827 नए केस दर्ज हुए हैं, जो कि कल से 2.4 फीसदी कम है. वहीं इस अवधि के दौरान 24 लोगों की मौत इस वायरस से हुई है. जबकि देश में वर्तमान में एक्टिव केस 19,067 हैं. पिछले 24 घंटों में कोरोना से 3,230 लोग ठीक हुए हैं. देश में अब तक कुल 42,570,165 लोग Covid 19 को मात दे चुके हैं.
May 12, 2022 08:54 (IST)
श्रीलंकाई राष्ट्रपति नहीं छोड़ेंगे पद, नए PM की नियुक्ति इसी हफ्ते

संकट में घिरे श्रीलंका के राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे ने पद छोड़ने से बुधवार को इनकार कर दिया. उन्होंने कहा कि वो इसी हफ्ते नए प्रधानमंत्री और मंत्रिमंडल की नियुक्ति करेंगे, जो संवैधानिक सुधार पेश करेगा.
May 12, 2022 08:47 (IST)
UP के DGP पर गाज, योगी सरकार ने आदेशों की अवहेलना पर उठाया कठोर कदम

उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ की सरकार ने बड़ा फैसला लिया है. UP के पुलिस महानिदेशक मुकुल गोयल को आदेशों की अवहेलना करने और कामकाज में रुचि न लेने पर हटा दिया गया है. सरकार की ओर से कहा गया है कि आदेश का पालन नहीं करने और काम में रुचि नहीं लेने पर यह कदम उठाया गया है.
May 12, 2022 08:45 (IST)
चीन : टेक-ऑफ के वक्त रनवे से आगे निकल गया तिब्बत एयरलाइंस का जेट, लगी आग

गुरुवार को चीन में तिब्बत एयरलाइन्स के एक जेट में आग लग गई. बताया जा रहा है कि यह हादसा चोंगकिंग हवाई अड्डे पर विमान के टेक-ऑफ के वक्त हुआ, जब विमान ने नियंत्रण खो दिया और रनवे से आगे निकल गया.