Advertisement

चोरी का बेरोज़गारी कनेक्शन? लॉकडाउन के बाद मुंबई में बढ़े चोरी के मामले

लॉकडाउन के शुरुआती महीनों में चोरी के मामलों में काफ़ी कमी देखी गयी थी लेकिन अब  ये मामले कई गुना बढ़ गए हैं, मुंबई के  सुरक्षित रिहायशी इलाक़ों में भी दुकानों के ताले तोड़कर चोरी की घटनाएं सामने आ रही हैं.

Advertisement
Read Time: 9 mins
प्रतीकात्मक तस्वीर
मुंबई:

लॉकडाउन (Lockdown) के शुरुआती महीनों में चोरी के मामलों में काफ़ी कमी देखी गयी थी लेकिन अब  ये मामले कई गुना बढ़ गए हैं, मुंबई के  सुरक्षित रिहायशी इलाक़ों में भी दुकानों के ताले तोड़कर चोरी की घटनाएं सामने आ रही हैं. दुकानदार दुकानों के आगे काम के लिए भटकते  मज़दूरों पर शक कर रहे हैं तो मुंबई पुलिस(Mumbai Police) कहती है चोरी के बेरोज़गारी कनेक्शन को स्टडी कर रहे हैं.  आर्थिक तंगी और बेरोज़गारी की कई शिकायतों के बीच लूटपाट के मामलों ने तेज़ी पकड़ी है. मुंबई शहर में चोरी और घरों-दुकानों में घुसकर चोरी के मामलों के आंकड़े देखें तोअप्रैल-मई में लॉकडाउन के दौरान से अब तक मामले चार से पांच गुना बढ़े हैं. 

Advertisement

शहर के सुरक्षित रिहायशी इलाक़ों के दुकानदार भी अब ज़्यादा सावधान हैं, गोरेगाव ईस्ट में सुपर मार्केट के मालिक दामजी भाई कहते हैं कि रात में ताला तोड़कर चोर 7 हज़ार ले उड़ा, हैरान हैं क्योंकि इस इलाक़े में चोरी पहले नहीं हुई, दुकान के आसपास काम मज़दूरी के लिए भटक रहे लोगों का हाथ मानते हैं.दामजी का कहना है कि यहां से कुछ ही दूरी पर है ओम मार्केट, ठीक इसी तरह देर रात ताला तोड़कर चोर क़रीब दस हज़ार ले उड़ा. अब दुकान में पैसे नहीं रखते.वहीं मुंबई पुलिस कहती है, लॉकडाउन की तुलना में मामलों में इज़ाफ़ा ज़रूर हुआ है लेकिन बेरोज़गारी से सीधे कनेक्शन पर स्टडी चल रही है.

गौरतलब है कि कई मामलों में कम रक़म और छोटी चोरियों के चलते लोग पुलिस तक शिकायत नहीं पहुंचा रहे और ख़ुद ही दुकानों-घरों की सुरक्षा बढ़ा रहे हैं, इसी बीच शहर लौट चुके, काम के लिए भटकते मज़दूरों की बढ़ती संख्या पर भी ध्यान ज़रूरी है. 

Advertisement

Featured Video Of The Day
2010 से जारी OBC Certificate रद्द, High Court की Mamata सरकार पर सख़्त टिप्पणियां | Khabron Ki Khabar

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे: