Advertisement

पीएम मोदी सरकार की गुलाबी तस्वीर पेश करने के लिए आंकड़ों में कर रहे हैं हेरफेर: येचुरी

माकपा महासचिव जीएसटी पर मोदी सरकार के फैसले को तथ्यात्मक कम, भावनात्मक ज्यादा बताया.

Advertisement
Read Time: 19 mins
नई दिल्ली:

माकपा के महासचिव सीताराम येचुरी ने रविवार को आरोप लगाया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी सरकार की उपलब्धियों की गुलाबी तस्वीर पेश करने के लिये आंकड़ों में हेरफेर का सहारा ले रहे हैं. येचुरी ने दावा किया कि मोदी की यह घोषणा कि 99 फीसद वस्तुओं पर 18 प्रतिशत से कम जीएसटी लगेगा, असल में तथ्यात्मक कम और भावनात्मक ज्यादा है क्योंकि 97 फीसद वस्तुएं या सेवाएं पहले से ही 18 प्रतिशत या उससे कम जीएसटी दर के दायरे में हैं.  

Advertisement

बेगूसराय : कन्हैया भरोसे 'पूरब के लेनिनग्राद' में उतरेगी CPI? लेकिन राह इतनी भी नहीं आसान

उन्होंने जर्मनी में नाजी शासन के दौरान हिटलर के प्रचार मंत्री से प्रधानमंत्री की तुलना करते हुए कहा, ''मोदी द्वारा अपनाए गए तरीके गोएबल्स से भी आगे हैं.'' माकपा द्वारा यहां आयोजित कार्ल मार्क्स की 200वीं जयंती समारोह से जुड़े कार्यक्रम में येचुरी ने कहा, ''तथ्यों को विकृत करने के लिये आंकड़ों से छेड़छाड़ की जा रही है।'' उन्होंने यह भी दावा किया कि प्रधानमंत्री और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ऐसे हेरफेर का सहारा ले रहे हैं जो उनके हितों के अनुरुप हों और एनडीए सरकार की उपलब्धियों की गुलाबी तस्वीर पेश करे, जबकि जमीनी हकीकत कुछ और है. 

Advertisement

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने जवाब में जुमला दोहराया, कुछ असंगत आंकड़े पढ़े : येचुरी

Advertisement

3 राज्यों के विधानसभा चुनाव के नतीजों पर बात करते हुए येचुरी ने कहा, ''विधानसभा चुनाव के नतीजे से जाहिर है कि जनता में असंतोष है. यह असंतोष अगले लोकसभा चुनाव तक समाप्त नहीं होने वाला है. लोग सरकार बदलने के लिए वोट करेंगे. हमारी रणनीति होगी कि प्रभावशाली क्षेत्रीय ताकतों के साथ समन्वय से बीजेपी के विरोध में ज्यादा से ज्यादा वोट बटोरा जाए" 

Advertisement

कांग्रेस की जीत पर मोदी सरकार के मंत्री बोले- राहुल गांधी ‘पप्पू' नहीं हैं, ‘पप्पा' बन गए हैं

Advertisement

वहीं इससे पहले माकपा महासचिव निजी कंप्यूटरों को जांच एजेंसियों के दायरे में लाने के आदेश की भी आलोचना की थी. येचुरी ने सरकार के इस आदेश का विरोध करते हुए ट्वीट किया था कि हर भारतीय के साथ अपराधी की तरह व्यवहार क्यों किया जा रहा है? यह आदेश असंवैधानिक है. यह सरकार द्वारा पारित किया गया है जो प्रत्येक भारतीय पर निगरानी रखना चाहती है. येचुरी ने इसके असंवैधानिक होने की दलील देते हुए कहा कि यह टेलीफोन टैपिंग संबंधी दिशानिर्देशों व निजता और आधार पर अदालती फैसले का उल्लंघन करता है. 

Video: CJI के खिलाफ 4 बड़े जज मामले पर येचुरी ने कहा, यह बेहद गंभीर मुद्दा

Featured Video Of The Day
IPL 2024: Final के लिए जंग, कौन बनेगा दूसरा Finalist ? RR VS SRH

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे: