Advertisement

आज रात 8 बजे पीएम मोदी का संबोधन : 25 मार्च से अब तक लॉकडाउन में क्या-क्या हुआ

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज रात 8 बजे देश को संबोधित करेंगे. कोरोना वायरस को लेकर लगाए गई तीसरी बार लॉकडाउन के बाद यह पहला मौका होगा जब पीएम मोदी कुछ कहने आ रहे हैं. पीएम मोदी की कल ही मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक हुई थी जिसमें कई लोगों ने सुझाव दिए थे. बैठक में पीएम मोदी ने साफ संकेत दिए थे कि जारी लॉकडाउन को धीरे-धीरे ही हटाया जा सकेगा.

Advertisement
Read Time: 16 mins
PM Modi at 8:00 PM: पीएम मोदी आज 8 बजे रात को देश को संबोधित करेंगे
नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज रात 8 बजे देश को संबोधित करेंगे. कोरोना वायरस को लेकर लगाए गई तीसरी बार लॉकडाउन के बाद यह पहला मौका होगा जब पीएम मोदी कुछ कहने आ रहे हैं. पीएम मोदी की कल ही मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक हुई थी जिसमें कई लोगों ने सुझाव दिए थे. बैठक में पीएम मोदी ने साफ संकेत दिए थे कि जारी लॉकडाउन को धीरे-धीरे ही हटाया जा सकेगा. इसके साथ ही कई राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने भी अपनी-अपनी मांगे रखी हैं. जिसमें प्रमुख आर्थिक मदद और कई सेक्टरों में काम की छूट  है. पीएम मोदी ने कहा कि कोरोना वायरस बीमारी विश्व युद्ध की तरह  है. इसके बाद बहुत कुछ बदल जाएगा.

Advertisement

गौरतलब है कि पहला लॉकडाउन 25 मार्च से शुरू हुआ था और जिसे 14 अप्रैल को खत्म होना था. इस दौरान ट्रेने, बसें, हवाई सेवाओं सहित पूरे देश में तालाबंदी कर दी गई थी. जरूरी सेवाओं को छोड़कर हर तरह की गतिविधियों पर पूरे देश में पाबंदी लगा दी गई यहां तक धार्मिक क्रिया कलाप भी रोक दिए गए. पहले लॉकडाउन में पुलिस की सख्ती की आलोचना भी हुई थी. हालांकि इस दौरान कोरोना के मरीजों की संख्या पूरे देश में सैकड़ों में थी. 

इसके बाद दूसरा लॉकडाउन भी 15 अप्रैल से 3 मई तक घोषित कर दिया गया. पीएम मोदी ने इस लॉकडाउन का ऐलान करते हुए कहा कि कोरोना के खिलाफ जारी जंग में हम ढील नहीं दे सकते हैं और यह लड़ाई अभी बहुत लंबी चलने वाली इसके साथ ही उन्होंने नियमों का न मानने वालों को भी हिदायत दी. पीएम मोदी ने कहा कि जो लोग इस बीमारी को हल्के में ले रहे हैं वह बड़ी भूल कर रहे हैं. 

Advertisement

दूसरे लॉकडाउन के खत्म होने तक केंद्र और राज्य सरकारों को तैयारी करने का मौका मिल गया. शुरू में जहां पर डॉक्टरों और मेडिकल स्टाफ के पास पीपीई किट की कमी देखने को मिल रही थी, वहीं इस मांग को काफी हद तक पूरा कर लिया था. सरकार ने ट्रेन के डिब्बों, होटलों, स्कूलों को अस्पताल में बदल दिया और कई जगहों में बाकायदा आईसीयू वाले उपकरण भी लगा लिए. इसके साथ ही वेंटीलेटर की आ रही थी उसको सरकार ने काफी इकट्ठा कर लिए थे. इस दौरान कई संस्थानों ने अनूठे प्रयोग कर नए तरह के उपकरण भी बनाए जो इस बीमारी से निपटने में काम आ सकते हैं. भारत ने देसी जांच किट बनाने भी सफला पा ली थी.  वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आर्थिक पैकेज का ऐलान किया और आरबीआई ने भी कई तरह की रियायतें दीं. 

Advertisement

दूसरे लॉकडाउन के खत्म होते-होते दिल्ली और मुंबई के धारावी जैसी जगह कोरोना के हॉट स्पॉट बनकर उभरने लगे और देश में कुल मरीजों की संख्या भी 20 हजार के पार जाने को तैयार थी. वहीं देश के कई हिस्सों में प्रवासी मजदूरों का भी सब्र भी डोलने लगा.

Advertisement

सरकार की ओर से फिर एक नया निर्देश आया कि लॉकडाउन को तीसरी बार बढ़ाकर 4 मई से 17 मई तक किया जा रहा है. हालांकि इस बार पीएम मोदी खुद नहीं आए. लेकिन इससे पहले उन्होंने मुख्यमंत्रियों के साथ चर्चा जरूर की थी. पीएम मोदी के न आने पर कांग्रेस की आलोचना भी की थी.

हालांकि तीसरा लॉकडाउन के बीच में ही कई तरह की रियायतें दी गईं जिसमें ग्रीन जोन वाले जिले और इलाकों में छोटी दुकानों को खोलने के निर्देश थे. इलेक्ट्रॉनिक सामान की दुकानें, शराब के ठेके खुलने के निर्देश थे. निजी चार पहिया कारों में तीन लोगों के साथ बैठने जैसे निर्देश थे. इसके बाद आज से ही कुछ ट्रेनें भी शुरू कर दी गई हैं.  इससे पहले प्रवासियों को लाने के लिए स्पेशल ट्रेनें भी शुरू की जा चुकी थीं. विदेशों से भारतीयों को लाने के लिए मिशन वंदे भारत अभियान भी शुरू किया गया है.

Featured Video Of The Day
IPL 2024: Final में कौन बनाएगा अपनी जगह ? Rajasthan Royals Vs Sunrisers Hyderabad

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे: