Advertisement

मुंबई : दो लोगों में कोरोना वायरस की पुष्टि नहीं, अन्य के खून के नमूने की होगी जांच

कोरोना वायरस के संपर्क में आने की आशंका को देखते हुए मुंबई में एक अस्पताल में भर्ती दो मरीजों में इसके संक्रमण की पुष्टि नहीं हुई है

Advertisement
Read Time: 19 mins
तीसरे व्यक्ति के खून के नमूने को जांच के लिए शनिवार को NIV भेजा जाएगा
मुंबई:

कोरोना वायरस के संपर्क में आने की आशंका को देखते हुए मुंबई में एक अस्पताल में भर्ती दो मरीजों में इसके संक्रमण की पुष्टि नहीं हुई है जबकि अन्य व्यक्ति के खून के नमूने को जांच के लिए शनिवार को पुणे के राष्ट्रीय विषाणु विज्ञान संस्थान (NIV) भेजा गया है. अधिकारियों ने बताया कि BMC के कस्तूरबा अस्पताल में भर्ती इन दो मरीजों की जांच में संक्रमण की पुष्टि नहीं हुई है, हालांकि एहतियात के तौर पर अब भी उन्हें अलग वार्ड में निगरानी में रखा जाएगा. अस्पताल से छुट्टी देने पर फैसला शनिवार को होगा. राज्य के स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने बताया, "जिन दो लोगों की जांच में संक्रमण की पुष्टि नहीं हुई है उन्हें अब भी निगरानी में रखा गया है. उन्हें अस्पताल से छुट्टी दिए जाने पर फैसला शनिवार को होगा जो उनकी स्वास्थ्य की स्थिति पर निर्भर करता है. तीसरे व्यक्ति के खून के नमूने को जांच के लिए शनिवार को NIV भेजा जाएगा और रिपोर्ट उसी दिन या रविवार को मिलने की संभावना है." ये दोनों व्यक्ति चीन गए थे और उन्हें 23 जनवरी को अस्पताल में भर्ती किया गया था. 

Advertisement

चीन में कोरोनावायरस के कहर से 41 लोगों की मौत, करीब 1300 मामलों की पुष्टि

तीसरा व्यक्ति हांगकांग से लौटा था और उसे शुक्रवार को अस्पताल में भर्ती किया गया. अधिकारियों के अनुसार 19 जनवरी से शुक्रवार रात तक यहां के छत्रपति शिवाजी महाराज अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर कुल 2,056 यात्रियों की कोरोनावायरस की जांच हुई. जांच किए गए यात्रियों में से सात महाराष्ट्र से थे. कोरोना वायरस की पुष्टि सबसे पहले मध्य चीन के हुबेई प्रांत की राजधानी वुहान में हुई थी. इसके अलावा दक्षिण कोरिया, जापान, थाईलैंड और अमेरिका समेत अन्य देशों में भी इसके मामले सामने आए हैं. इस विषाणु का संबंध विषाणुओं के एक बड़े परिवार से है जिसके कारण सामान्य जुकाम से गंभीर श्वसन संबंधी रोग हो सकते हैं. 

Advertisement

कोरोना वायरस के चलते चीन से केरल आए 80 लोगों पर रखी जा रही है नजर

Advertisement

हालांकि चीन में इस विषाणु से जिन लोगों की मौत हुई है उनमें अलग तरह के लक्षण दिखे जो इससे पहले कभी नहीं देखे गए थे. विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार संक्रमण के आम लक्षणों में बुखार आना, सर्दी-जुकाम, सांस लेने में परेशानी शामिल है. महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने शुक्रवार को आम लोगों से भयभीत नहीं होने की अपील की क्योंकि देश में अब तक कोरोनावायरस के संक्रमण का कोई मामला सामने नहीं आया है. 

Advertisement

क्‍या है कोरोना वायरस, डॉक्‍टर से जानें कोरोनावायरस के कारण, लक्षण, इलाज और बचाव के उपाय

Advertisement
Featured Video Of The Day
Adani Enterprises ने कवर किया Short Seller Report से हुआ समूचा नुकसान, Bloomberg की ताज़ा रिपोर्ट में हुआ ख़ुलासा

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे: