Advertisement

महाराष्ट्र में गठबंधन सरकार की कवायद अंतिम चरण में, शिवसेना एक कदम और आगे बढ़ गई

एनसीपी प्रमुख शरद पवार, शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे और सोनिया गांधी की मुलाकात पर टिकी सभी की निगाहें

Advertisement
Read Time: 19 mins
एनसीपी प्रमुख शरद पवार और कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी (फाइल फोटो).
नई दिल्ली:

महाराष्ट्र (Maharashtra) में एनसीपी-कांग्रेस (NCP-Congress) और शिवसेना (Shiv Sena) की गठबंधन सरकार के गठन की कवायद अंतिम चरण में है. शरद पवार, उद्धव ठाकरे और सोनिया गांधी की मुलाकात जल्द होने के संभावना है. इस मुलाकात में ही गठबंधन में शामिल दलों के न्यूनतम साझा कार्यक्रम को सहमति के साथ अंतिम रूप दिया जा सकता है. इन तीन दलों के गठबंधन को मजबूत करने के लिए शिवसेना एक कदम और आगे बढ़ गई है. शिवसेना संसद के शीतकालीन सत्र में लोकसभा और राज्यसभा में सत्ता पक्ष के बजाय विपक्ष के साथ बैठेगी.  

Advertisement

महाराष्ट्र सरकार के गठन को लेकर सभी की निगाहें सोनिया गांधी के साथ शरद पवार की अंतिम मुलाकात पर टिकी हैं. सूत्रों का कहना है कि शरद पवार, उद्धव ठाकरे के साथ सोनिया गांधी से मिल सकते हैं. ऐसा कहा जा रहा है कि राज्य में सरकार बनाने को लेकर विचार-विमर्श अंतिम चरण में है और कांग्रेस, राकांपा व शिवसेना के बीच न्यूनतम साझा कार्यक्रम पर सहमति बनने की देरी है. न्यूनतम साझा कार्यक्रम पर सहमति होने के बाद बैठक मंगलवार या बुधवार को होने की संभावना है. शरद पवार सोमवार को नई दिल्ली में सोनिया गांधी द्वारा नामित कांग्रेस के प्रतिनिधियों से मिलने वाले हैं.

सूत्रों ने कहा है कि कांग्रेस के तीन नेता अहमद पटेल, मल्लिकार्जुन खड़गे और केसी वेणुगोपाल शरद पवार के साथ बैठक करेंगे ताकि सोनिया गांधी द्वारा इस डील को अंतिम करार देने से पहले सत्ता के समझौते को लेकर तीनों पक्षों के बीच न्यूनतम साझा कार्यक्रम पर सहमति बन सके.

Advertisement

महाराष्ट्र : कैसे टूटा सत्ता का चक्रव्यूह, शरद पवार कैसे बने राजनीति के चाणक्य?

Advertisement

एक सूत्र ने कहा कि पावर शेयरिंग समझौता अंतिम चरण में है. राज्य से एक वरिष्ठ नेता ने कहा, "हम जल्दबाजी में नहीं हैं विचारधारा एक बड़ी बात है, जिसे हल किया जा रहा है. इस प्रकार के गठबंधन में समय लगता ही है."

Advertisement

शिवसेना पर हिंदुत्व का एजेंडा छोड़ने का दबाव, ऐसा होगा महाराष्ट्र की नई सरकार का स्वरूप

Advertisement

इस बीच एक प्रमुख राजनीतिक घटनाक्रम में शिवसेना संसद के दोनों सदनों में विपक्ष के साथ बैठेगी. सोमवार से संसद का सत्र शुरू हो रहा है. पार्टी के इस कदम से विपक्ष को शीतकालीन सत्र से पहले बढ़ावा मिलेगा. शिवसेना के लोकसभा में 18 और राज्यसभा में तीन सांसद हैं.

बाल ठाकरे की पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि देने पहुंचे देवेंद्र फडणवीस, शिवसेना के कार्यकर्ताओं ने लगाये नारे

VIDEO : शिवसेना अब NDA का हिस्सा नहीं

Featured Video Of The Day
Lok Sabha Election 2024: PM Modi, CM Yogi और Mamata Banerjee, लोगों का पसंदीदा नेता कौन? देखिये Train में चुनावी चर्चा

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे: