Advertisement

लॉकडाउन 4 की गाइडलाइन में शामिल प्रतिबंधों में ढील नहीं दे सकते राज्य : केंद्र

केंद्र सरकार ने सोमवार को कहा कि व्यापक पैमाने पर रियायत के बावजूद राज्य और केंद्र शासित प्रदेश दिशानिर्देशों में प्रतिबंधों को कम नहीं कर सकते हैं.  

Advertisement
Read Time: 5 mins
बंदी के दिशानिर्देशों में शामिल प्रतिबंधों को घटा नहीं सकते हैं राज्य (फाइल फोटो)
नई दिल्ली:

कोरोनावायरस (Coronavirus) पर काबू पाने के लिए देश में लॉकडाउन का चौथा चरण (Lockdown 4) आज से लागू है. इस बीच, सरकार ने सोमवार को कहा कि व्यापक पैमाने पर रियायत के बावजूद राज्य और केंद्र शासित प्रदेश लॉकडाउन की गाइडलाइनों में शामिल प्रतिबंधों में ढील नहीं दे सकते हैं. गृह मंत्रालय ने बयान में कहा कि लॉकडाउन-4 में प्रतिबंधों में काफी ढील दी गई है. राज्य और केंद्र शासित क्षेत्र ग़ह मंत्रालय की गाइडलाइन में शामिल प्रतिबंधों में ढील नहीं सकते हैं. राज्यों को इनके अलावा अन्य गतिविधियों पर रोक लगाने तथा अधिक प्रतिबंध लगाने की अनुमति है.

गृह सचिव अजय भल्ला ने राज्यों और केंद्र शासित क्षेत्रों को लिखे पत्र में दिशानिर्देशों का सख्ती से पालन कराने का निर्देश दिया है. उन्होंने कहा, "मैं आप से नई गाइडलाइन का अनुपालन सुनिश्चित करने और सभी संबधित प्राधिकरणों को इसको सख्ती से लागू करवाने का निर्देश देने का आग्रह करता हूं.".

Advertisement

आज से लागू नए दिशानिर्देशों के तहत राज्य सरकारें कोरोनावायरस के प्रसार के मुताबिक क्षेत्रों को रेड, ग्रीन और ऑरेंज ज़ोन में विभक्त कर सकेंगी. रेड ज़ोन या क्षेत्रों के अंदर जिला प्रशासन कंटेनमेंट ज़ोन और बफर ज़ोन को चिन्हित कर सकेंगे. गृह मंत्रालय ने कहा, "कोरोना पर काबू पाने के लिए इन कंटेनमेंट और बफर ज़ोन में प्रभावी जमीनी कदम उठाया जाना महत्वपूर्ण हैं."

देश में कोरोनावायरस के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. सोमवार को भारत में Covid-19 संक्रमितों का कुल आंकड़ा 96,000 के पार पहुंच गया है. स्वास्थ्य मंत्रालय (Health Ministry) के आंकड़ों के मुताबिक, देश में कोरोनावायरस से अब तक 3029 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि संक्रमितों की संख्या 96,169 हो गई है. वहीं, पिछले 24 घंटों में कोरोना के 5242 नए मरीज मिले हैं और 157 लोगों की जान गई है. 24 घंटों में कोरोना के मामले में यह अब तक का सबसे बड़ा उछाल है.

वीडियो: लॉकडाउन पर मंत्री समूह की बैठक, इन मुद्दों पर होगी चर्चा

Featured Video Of The Day
Maharashtra में फिर गरमाया EVM का मुद्दा, Sharad गुट के उम्मीदवार ने Video Post कर उठाये सवाल

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे: