Advertisement

केरल सरकार ने कोरोना वायरस को लेकर 'राज्य आपदा' चेतावनी वापस ली

केरल में पिछले कुछ दिनों में कोरोना वायरस का एक भी नया पॉजिटिव मामला सामने नहीं आने के आलोक में राज्य सरकार ने इस संक्रमण के संदर्भ में हाल ही में जारी 'आपदा स्थिति' चेतावनी वापस ले ली.

Advertisement
Read Time: 16 mins
सभी स्थितियों पर गौर करने के बाद केरल सरकार ने राज्य आपदा अलर्ट वापस लिया
तिरुवनंतपुरम:

केरल में पिछले कुछ दिनों में कोरोना वायरस का एक भी नया पॉजिटिव मामला सामने नहीं आने के आलोक में राज्य सरकार ने इस संक्रमण के संदर्भ में हाल ही में जारी 'आपदा स्थिति' चेतावनी वापस ले ली. वैसे राज्य में अब भी 3000 से अधिक लोग चिकित्सकीय निगरानी में हैं. स्वास्थ्य मंत्री के के शैलजा ने कहा कि इस वायरस के मामूली लक्षण सामने आने के बाद 3014 लोग चिकित्सकीय निगरानी में हैं, 2953 लोगों को घर में अलग से रहने का निर्देश दिया गया है और 61 लोग अस्पताल में हैं. उन्होंने कहा, "फिर से भेजे गये अलाप्पुझा के पॉजिटिव मरीज के सैंपल का नतीजा हमें मिल गया है जिसे राष्ट्रीय विषाणु विज्ञान संस्थान में भेजा गया था. नतीजा निगेटिव आया है."

Advertisement

कोरोना वायरस: अभी खत्म नहीं हुई चुनौती, 80 भारतीय छात्र अब भी चीन के वुहान में मौजूद

उन्होंने कहा, "सभी स्थितियों पर गौर करने के बाद सरकार ने राज्य आपदा अलर्ट वापस लेने का फैसला लिया है. लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि हम अपनी निगरानी घटा रहे हैं. 28 दिन के पृथक केंद्र में भेजना जारी रहेगा." उन्होंने कहा, "जो लोग प्रभावित क्षेत्रों से आये हैं उन्हें स्वास्थ्य अधिकारियों को रिपोर्ट करना ही होगा."राज्य सरकार ने तीन फरवरी को कोरोना वायरस संक्रमण को लेकर राज्य आपदा की घोषणा कर दी थी क्योंकि तीसरा छात्र इस संक्रमण को लेकर पॉजिटिव पाया गया था. भारत में कोरोना वायरस के जो तीन पॉजिटिव मामले सामने आये थे वे सभी केरल के ही त्रिशूर, अलाप्पुझा और कसारगोड जिलों के थे और वे सभी केरल के ही विद्यार्थी थे. उनमें दो वुहान विश्वविद्यालय के मेडिकल छात्र हैं.  

Advertisement

कोरोना वायरस: दिल्ली से पुणे जा रहे विमान में चीनी पैसेंजर ने की उलटी, पुणे में अलग सेंटर में रखा गया

Advertisement

शैलजा ने शुक्रवार को कहा कि विभाग ने पहले उन लोगों की पहचान की थी जो इन तीनों के निकट संपर्क में आये लेकिन इन सभी के सैंपल निगेटिव पाए गए. उन्होंने कहा, "इन तीन पॉजिटिव मामलों समेत वुहान से लौटे 72 लोगों के नमूनों में 67 की रिपोर्ट निगेटिव आयी और दो और के नतीजे लंबित हैं.  मंत्री ने कहा, "दिल्ली में पृथक शिविरों में जो केरलवासी ठहरे हुए हैं उनके परीक्षण परिणाम भी निगेटिव आये हैं."

Advertisement

Video: भारत में कोरोना वायरस का तीसरा मामला आया सामने

Featured Video Of The Day
Heat Wave: ये Urban Heat Island Effect क्या है जो बेचैनी बढ़ा रहा है? | IMD Alert | Weather Update

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे: