Advertisement

जासूसी और आतंकी गतिविधियों को लेकर भारत का बड़ा फैसला- पाक हाई कमीशन में 50% स्टाफ की होगी कटौती

भारत ने नई दिल्ली स्थित पाकिस्तानी उच्चायोग को अपने 50 फीसदी स्टाफ कम करने को कहा है. पाकिस्तान राजनयिक संबंधों के मामले में वियना कन्वेंशन का लगातार उल्लंघन करता है, इसलिए ये फैसला लिया गया है.

Advertisement
Read Time: 12 mins
नई दिल्ली स्थित पाकिस्तान उच्चायोग. (फाइल फोटो)

भारत ने नई दिल्ली स्थित पाकिस्तानी उच्चायोग को अपने 50 फीसदी स्टाफ कम करने को कहा है. पाकिस्तान राजनयिक संबंधों के मामले में वियना कन्वेंशन का लगातार उल्लंघन करता है, इसलिए ये फैसला लिया गया है. भारत भी इस्लामाबाद में अपने 50 फीसदी स्टाफ कम करेगा. अगले सात दिन में ये फैसला लागू हो जाएगा.

Advertisement

पाकिस्तान उच्चायोग के एक्टिंग हाई कमिश्नर को बुलाकर भारत ने उन्हें इस बात की जानकारी दी है और कहा है कि भारत के बार-बार कहने के बावजूद पाकिस्तान का रवैया राजनयिक संबंधों के मापदंड पर खरा नहीं उतर रहा. पाकिस्तान उच्चायोग के अधिकारी जासूसी और आतंकी संगठनों के साथ मेल-मिलाप करते रहे हैं. हाल ही में इसके दो अधिकारी जासूसी करते हुए रंगे हाथ पकड़े गए।

दूसरी तरफ़ इस्लामाबाद में भारतीय उच्चायोग के राजनयिकों को लगातार पाकिस्तान की तरफ से प्रताड़ित किया जा रहा है. कुछ दिन पहले ही भारत के 2 कर्मचारियों को बंदूक की नोक पर अगवा कर उनके साथ बर्बर व्यवहार किया गया था और फर्जी मामले में फंसाया गया था. दोनों ने 22 जून को वापस देश लौटने के बाद आज अपनी आपबीती बतायी है कि किस तरह से उन पर ज़ुल्म ढाया गया.  पाकिस्तान विएना संधि और दोनों देशों के बीच राजनयिक संबंधों को लिए को लेकर हुए समझौते के उल्लंघन का दोषी रहा है. इस फैसले के लागू हो जाने के बाद दोनों ही देशों के दूतावास में क़रीब 55-55 स्टाफ़ रह जाएंगे.

Advertisement

VIDEO: विदेश मंत्रालय ने पाकिस्तान उच्चायोग से दो कर्मचारियों को जासूसी के आरोप में निकाला 

Advertisement
Featured Video Of The Day
Weather Update | सतह से तापमान मापना अवैज्ञानिक तरीक़ा : संजीव बत्रा | Monsoon | Top News

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे: