Advertisement

यूपी में आकाशीय बिजली गिरने से 24 लोगों की जान गई, 12 घायल

देवरिया और प्रयागराज में छह-छह, अंबेडकर नगर में तीन, बाराबंकी में दो लोगों की जान गई जबकि कुशीनगर, प्रतापगढ़, बलरामपुर और उन्नाव में एक-एक व्यक्ति की मौत हुई. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इन घटनाओं में मरने वालों के परिवारों को चार-चार लाख रुपये का मुआवजा देने की घोषणा की है.

Advertisement
Read Time: 9 mins
मारे गए लोगों के परिजनों को चार-चार लाख रु. का मुआवजा दिया गया है (प्रतीकात्‍मक फोटो)
लखनऊ:

उत्‍तर प्रदेश (UP) के विभिन्न जिलों में आकाशीय बिजली (Lightning) गिरने की घटनाओं में गुरुवार को कम से कम 24 लोगों की मौत हो गई जबकि 12 घायल हो गए. राज्‍य के अधिकारियों ने यह जानकारी दी. एक आधिकारिक रिपोर्ट के अनुसार, देवरिया और प्रयागराज में छह-छह, अंबेडकर नगर में तीन, बाराबंकी में दो लोगों की जान गई जबकि कुशीनगर, प्रतापगढ़, बलरामपुर और उन्नाव में एक-एक व्यक्ति की मौत हुई. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इन घटनाओं में मरने वालों के परिवारों को चार-चार लाख रुपये का मुआवजा देने की घोषणा की है. इसके साथ ही उन्‍होंने इन घटनाओं में घायल लोगों को उचित स्वास्थ्य सुविधा उपलब्‍ध कराने का आदेश भी अधिकारियों को दिया.

Advertisement

घायल होने वालों में आठ देवरिया के, दो बाराबंकी के और एक-एक प्रयागराज और अमेठी के हैं. इससे पहले बुधवार को यूपी के बांदा और ललितपुर जिलों में बिजली गिरने की अलग-अलग घटनाओं में एक 12 वर्षीय लड़की सहित तीन लोगों की मौत हो गई थी और एक महिला घायल हो गई थी.

बुधवार शाम बांदा के बिसंडा थाना क्षेत्र के अंतर्गत इटवा गांव में खेत में काम करने के दौरान बिजली गिरने से 38 वर्षीय किसान राज नारायण की मौत हो गई थी. पुलिस ने कहा कि उनके शव को पोस्टमार्टम के बाद परिजनों को सौंप दिया गया है. ऐसी ही एक अन्य घटना में, ललितपुर जिले के बाण थाना क्षेत्र के अंतर्गत चकोरा गाँव में बिजली गिरने से एक 12 वर्षीय लड़की की मृत्यु हो गई थी और एक महिला गंभीर रूप से झुलस गई थी. ललितपुर में एक ऐसी ही घटना में एक 37 वर्षीय किसान की मौत आकाशीय बिजली गिरने से हो गई थी. मौसम विभाग ने 26 जून को पूर्वी यूपी में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश की संभावना जताई है.
 

Advertisement
(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Featured Video Of The Day
चक्रवात रेमल खतरनाक तूफान में तब्दील प.बंगाल के साथ असम पर भी तूफ़ान का असर

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे: