Advertisement

हैदराबाद निजाम के परिजन ने बताया- पाकिस्तान से कोर्ट के बाहर की थी समझौते की कोशिश, पर उन्होंने...

ब्रिटेन की हाईकोर्ट ने हैदराबाद के निजाम के धन को लेकर इस्लामाबाद के साथ दशकों पुराने कानूनी विवाद में बुधवार को भारत के पक्ष में फैसला दिया.

Advertisement
Read Time: 15 mins
हैदराबाद के आखिरी निजाम मीर उस्मान (फाइल फोटो)
हैदराबाद:

हैदराबाद के सातवें निजाम के धन पर भारत के पक्ष में ब्रिटेन की अदालत द्वारा फैसला देने पर खुशी जाहिर करते हुए उनके प्रपौत्र नवाब नजफ अली ने बुधवार को कहा कि उन्होंने 2008 में पाकिस्तान के साथ अदालत के बाहर समझौते का प्रयास किया था, लेकिन पड़ोसी देश ने कोई जवाब नहीं दिया. ब्रिटेन की हाईकोर्ट ने हैदराबाद के निजाम के धन को लेकर इस्लामाबाद के साथ दशकों पुराने कानूनी विवाद में बुधवार को भारत के पक्ष में फैसला दिया. यह विवाद 1947 में विभाजन के समय का है और धन लंदन में एक बैंक खाते में जमा है.

Advertisement

लंदन की कोर्ट से पाकिस्तान को झटका, निजाम के खजाने पर दावा खारिज- भारत को मिलेंगे 306 करोड़ से ज्यादा

निजाम के वंशज और हैदराबाद के आठवें निजाम प्रिंस मुकर्रम जाह और उनके छोटे भाई मुफ्फकम जाह ने नेटवेस्ट बैंक पीएलसी में पड़े साढ़े तीन करोड़ पाउंड को लेकर कानूनी लड़ाई में पाकिस्तान के खिलाफ भारत सरकार से हाथ मिला लिया. यहां रहने वाले नजफ अली ने कहा, ‘हमें खुशी है कि सात वर्षों बाद फैसला आया है. यह 2008 से ही मेरा प्रयास था.'

Advertisement

अमेरिका में लगी हैदराबाद के निजाम के हीरे के हार की बोली, बिकने जा रहा है इतने करोड़ का

Advertisement

साथ ही उन्होंने कहा, ‘मैंने तत्कालीन पाकिस्तान के उच्चायुक्त (भारत में) से बात शुरू की थी. मैंने तत्कालीन प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह से मुलाकात की थी. उस वक्त प्रणब मुखर्जी विदेश मंत्री थे. हमने इन सब लोगों से मुलाकात की और उस वक्त हम पाकिस्तान के साथ अदालत के बाहर समझौता करना चाहते थे. 2013 में पाकिस्तान की सरकार ने अदालत में याचिका दायर कर दावा किया कि यह धन उनका है.' नजफ अली ने कहा कि प्रिंस मुकर्रम जाह वर्तमान में इंस्तांबुल में रहते हैं जबकि उनके भाई मुफ्फकम जाह लंदन में हैं.

Advertisement

Video: ब्रिटेन की एक अदालत ने निजाम के पैसे पर पाक के दावे को खारिज किया

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Featured Video Of The Day
Iran President Raisi Death: हूती-हमास-हिजबुल्लाह जैसे संगठनों को शह देने के पीछे ईरानी कूटनीति का सच

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे: